समाचार

राजस्थान में मिला पियूष जैन से भी बड़ा काले धन का कुबेर, 300 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय मिली

पिछले कई दिनों से कन्नौज के इत्र व्यापारी पीयूष जैन पर छापे की खबरें आ रही हैं। अभी तक इन छापों से करीब 284 करोड़ रुपये की बरामदगी (how much money found at piyush jain place) की जा चुकी है। इसी बीच इनकम टैक्स रेड (Income Tax Raid) से जुड़ी एक खबर राजस्थान से आ रही है।

आयकर विभाग ने बिजली का सामान बनाने वाले और कर्ज देने के बिजनस से जुड़े राजस्थान के दो समूहों पर छापेमारी में 300 करोड़ रुपये की बेहिसाबी आय (Rs. 300 crore black money found in rajasthan) का पता चला है। सीबीडीटी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ये छापे 22 दिसंबर को मारे गए और जयपुर, मुंबई और हरिद्वार में स्थित दो अज्ञात समूहों के करीब 50 परिसरों में तलाशी ली गई।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक बयान में कहा, ‘‘जब्त किए गए सबूतों के प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि स्विच, तारें, एलईडी आदि बनाने के कारोबार में शामिल कई इकाइयां नियमित बहीखाते में दर्ज किए बिना ऐसे सामान बेच रही है। वे कर योग्य आय को कम करने के लिए फर्जी खर्चों का दावा कर रहे हैं।’’

पहली संस्था से मिला 150 करोड़

आयकर विभाग के लिए नीति निर्धारण संस्था ने कहा कि लेनदेन के सबूतों से 150 करोड़ रुपये से अधिक की आय का पता चला है जिसका खुलासा नहीं किया गया था। उसने दावा किया कि समूह के एक ‘‘अहम व्यक्ति’’ ने 55 करोड़ रुपये की अज्ञात आय ‘‘स्वीकार’’ की और इस पर कर देने की पेशकश दी।

दूसरे समूह से भी मिले 150 करोड़

सीबीडीटी ने बताया कि एक अन्य समूह से संबंधित जब्त किए गए दस्तावेजों के विश्लेषण से पता चला कि ज्यादातर कर्ज नकद में दिए गए और इसके लिए ब्याज की उच्च दर ली गयी। उसने कहा, ‘‘इस कारोबार में शामिल व्यक्तियों की आय की विवरणी में न तो अग्रिम कर्ज और न ही उस पर अर्जित ब्याज से हुई आय का खुलासा किया गया है।’’

उसने बताया कि इस समूह की 150 करोड़ रुपये से अधिक की अज्ञात आय के सबूत मिले हैं। विभाग ने दोनों समूहों की 17 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण भी जब्त किए हैं।

Back to top button