राजनीति

इन नेताओं ने अपने दोस्त से की है शादी, किसी ने मुस्लिम तो किसी ने ईसाई संग लिए 7 फेरे

किसी ने मुस्लिम तो किसी ने ईसाई दोस्त से रचाई है शादी। कुछ ऐसी है इन नेताओं की कहानी...

आपने अभी तक कई ऐसे राजनेताओं या मुख्यमंत्रियों के बारे में सुना होगा। जिन्होंने जाति-धर्म के बंधन को दरकिनार कर शादी की है। वहीं देश में कुछ ऐसे भी राजनेता और सीएम हुए हैं। जिन्होंने अपनी गर्ल फ्रेंड के साथ शादी रचाई है। जी हां पहले दोनों में दोस्ती हुई फिर दोनों एक-दूसरे के साथ रहें और जिसके बाद शादी हुई। आइए आज हम आपको ऐसी ही शख्सियतो के बारे में बताते हैं…

These leader marriage with friend

अरविंद केजरीवाल और सुनीता…

These leader marriage with friend

बता दें कि इस लिस्ट में दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले स्थान पर हैं। उन्होंने सुनीता के साथ शादी की है और दोनों की दोस्ती के साथ अपनी एक प्रेम कहानी रही है। मालूम हो कि अरविंद केजरीवाल और सुनीता की मुलाकात आईआरएस की ट्रेनिंग के दौरान हुई थी।

जिसके बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी और धीरे-धीरे अरविंद केजरीवाल ने सुनीता को प्रपोज कर दिया। फिर प्रशिक्षण पूरा करने के बाद संयोग से दोनों की पोस्टिंग दिल्ली में ही हुई। जिसके बाद उन्होंने 13 नवंबर साल 1994 को शादी कर ली।

These leader marriage with friend

अखिलेश यादव और डिंपल…

These leader marriage with friend

समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव और डिंपल यादव की भी प्रेम कहानी किसी फ़िल्म से कम नहीं। दोनों की दोस्ती से लेकर शादी के बीच कई रुकावटें आईं। फिर भी आख़िरकार दोनों शादी के बंधन में बंधें। मालूम हो कि अखिलेश की पहली मुलाकात डिंपल से लखनऊ में हुई।

Akhilesh Yadav

उस वक्त अखिलेश 21 साल और डिंपल 17 साल की थीं। वहीं दोनों एक-दूसरे से कॉमन फ्रेंड की पार्टी में मिले थे। जिसके बाद में अखिलेश यादव पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया चले गए थे लेकिन वे डिंपल को कॉल और लेटर लिखना नहीं भूलते थे।

वहीं पढ़ाई से लौटने के बाद अखिलेश यादव ने डिंपल के बारे में अपनी दादी के माध्यम से परिजनों को बताया और पहली बार में अखिलेश के परिजन इससे राजी नहीं हुए, लेकिन आख़िरकार दोनों के प्यार के आगे परिजनों को झुकना पड़ा और दोनों ने 24 नवंबर साल 1999 में शादी की।

These leader marriage with friend

प्रियंका और रॉबर्ट वाड्रा…

These leader marriage with friend

बता दें कि गांधी परिवार से ताल्लुक़ रखने वाली प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की शादी 18 फरवरी साल 1997 में हुई थी और दोनों ने लव मैरिज की थी। गौरतलब हो कि प्रियंका गांधी, रॉबर्ट वाड्रा से पहली मुलाकात उस समय हुई थी। जब वो महज 13 वर्ष की थी और वाड्रा 16 साल के। वहीं धीरे-धीरे दोनों का मिलना-जुलना बढ़ता गया और ऐसे में एक वक्त वह आया। जब दोनों ने शादी करने का विचार कर लिया।

priyanka

सचिन पायलट और सारा अब्दुल्ला…

These leader marriage with friend

देश के दो अलग-अलग प्रान्तों में दो परिवारों का राजनीति में एक समय तक ख़ासा वर्चस्व रहा। जी हां जम्मू कश्मीर में अब्दुल्ला परिवार का तो वहीं राजस्थान में पायलट परिवार का। बता दें कि आज राजस्थान की राजनीति में सचिन पायलट बड़ा नाम हैं और जब वे विदेश में पढ़ाई कर रहें थे। उस दौरान उनकी मुलाकात सारा अब्दुल्ला से हुई थी।

sachin pilot

वहीं से दोनों एक-दूसरे को अपना दिल दे बैठे। वहीं पढ़ाई पूरी करने के बाद दोनों ने अपने प्यार के बारे में परिवार वालों को बताया लेकिन धर्म अलग होने के कारण दोनों के परिवार वालों ने इससे इंकार किया, लेकिन तमाम विरोधों के बावजूद दोनों ने साल 2004 में शादी कर ली।

सुशील मोदी और जेस्सी जॉर्ज…

sushil modi

दोस्ती से शादी में बदली प्रेम-कहानी में एक नाम बिहार की राजनीति का भी शामिल है। जी हां बिहार बीजेपी के कद्दावर नेता सुशील मोदी भी कभी अपनी दोस्त को दिल दे बैठे थे। जिसके बाद दोनों का धर्म अलग होने के बावजूद भी शादी हुई है। मालूम हो कि बीजेपी सांसद और बिहार बीजेपी के फायर ब्रांड नेता सुशील मोदी ने जेस्सी जॉर्ज से शादी की है और जेस्सी जॉर्ज ईसाई परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

बता दें कि दोनों की मुलाक़ात काफ़ी दिलचस्प तरीके से ट्रेन में हुई थी और ट्रेन से शुरू हुई मुलाक़ात आख़िरकार साल 1987 में शादी में तब्दील हो गई।

Back to top button