विशेष

कार में बंद हुई रानी मधु‍मक्‍खी, पूरे दो दिनों तक 20 हज़ार मधुमक्खियों ने किया उसका पीछा

ब्रिटेन (Britain News) से एक अजीब मामला सामने आ रहा है. यहाँ के वेल्स में करीब 20 हज़ार मधुमक्खियों (20000 bees chase a car for 2 days to rescue queen) ने एक कार का कुछ घंटों तक नहीं बल्कि दो दिनों तक पीछा किया. इतनी बड़ी संख्या में मधुमक्खियों को कार का पीछा करता देखकर लोग भी हैरान थे.

पहले दिन तो उन्हें बीकीपर (Bee Farming) की मदद से भगा दिया गया. मगर मधुमक्खियां वहां से जाने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं थी. वह दोबारा से उसी कार के पास पहुंच गईं.

20 thousand bees followed car for two days

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि उन मधुमक्खियों को कार के प्रति प्रेम था तो आप यह गलत सोच रहे है. दरअसल उस कार के अंदर उनकी रानी मधुमक्खी फंसी हुई थी, इस वजह से मधुमक्खियों का विशाल झुंड उसकी सुरक्षा के लिए कार के पीछे-पीछे जा रहा था. ये मधुमक्खियों का मजबूत कॉलोनी सिस्टम ही है कि ये झुंड वहां से हिलने को तैयार नहीं था.

20 thousand bees followed car for two days

उस कार पर पूरी तरह से डेरा जमाए थीं मधुमक्खियां
आपको बता दें कि यह दिलचस्प वाक्या वेस्ट वेल्स इलाके का बताया जा रहा है. एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक 68 साल की कैरोल होवर्थ (Carol Howarth) को जरा भी अंदाज़ा नहीं था कि उनकी कार पर पीछे की तरफ हज़ारों की संख्या में मधुमक्खियां चिपकी हुई थीं. वह अपनी कार को पार्क करके शॉपिंग करने के लिए चली गई.

जब वह वापस आई तो उनकी गाड़ी के पिछले हिस्से पर मधुमक्खियां चिपकी हुई थीं. इतना बड़ा झुंड देखकर किसी के भी हाथ-पांव फूल जाएं. उन्हें शुरुआत में तो उनके होने का पता भी नहीं चल सका, लेकिन बाद में जब उन्होंने इस झुंड को देखा तो बीकीपर की मदद से इन्हें हटाने की कोशिश की.

20 thousand bees followed car for two days

एक बार हटवाने के बाद फिर लौट आया झुंड
उस बीकीपर ने आने के बाद अपने तरीके से मधुमक्खियों के झुंड को कार से हटाकर एक बॉक्स में डाल दिया. उस दिन तो मधुमक्खियां वहां से चली गई. लेकिन अगला दिन होते ही करीब 20 हज़ार मधुमक्खियों का झुंड फिर से उस कार के पास आ चिपका.

20 thousand bees followed car for two days

विशेषज्ञों की माने तो मधुमक्खियों की कॉलोनी जब छत्ता बदलती है, तो रानी मधुमक्खी के पीछे-पीछे पूरा का पूरा झुंड चल पड़ता है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि कार में रानी मधुमक्खी के कहीं फंसे होने की वजह से ये झुंड कार के पीछे 2 दिन तक घूमता रहा. इसके लिए कार्ड की मदद से रानी मधुमक्खी को निकालने की कोशिश भी की गई.

लेकिन वह बाहर नहीं आ पाई इसी वजह से मधुमक्खियों ने कार का पीछा नहीं छोड़ा. इसके बाद उस महिला ने उन मधुमक्खियों को किस तरह से हटाया इसकी जानकरी नहीं शेयर की गई है. यक़ीनन इस तरह का हादसा हर किसी को परेशान कर सकता है. क्योंकि मधुमक्खी का डंक जहरीला और दर्द भरा होता है. इस तरह की खबरे पढ़ते रहिये हमारे प्लेटफार्म पर.

Back to top button