अध्यात्म

बजरंगबली लगायेंगे हर संकट से पार अगर करेंगे आप सावन के मंगलवार में ये उपाय!

बजरंगबली को संकटमोचन कहा जाता है, क्योंकि जो भी उनकी आराधना सच्चे मन से करता है, वह उसके सभी संकटों को हर लेते हैं। हनुमान जी के बारे में कहा जाता है कि वह आज भी हैं और लोगों की पुकार सुनकर उनकी मदद को दौड़े चले आते हैं। हनुमान जी का प्रिय दिन मंगलवार है। यही वजह है कि देशभर के सभी हनुमान मंदिरों में मंगलवार के दिन दर्शनार्थियों का ताँता लगा रहता है। लोग अपने मन की मुरादें माँगने के लिए हनुमान जी के पास जाते हैं।

सावन में हनुमान जी की पूजा का मिलता है विशेष फल:

इस महीने का हिन्दू धर्म में काफी महत्व है। सावन के महीने में हनुमान जी की पूजा करने से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। श्रावण हिन्दू वर्ष का पाँचवा महिना और भगवन शिव की भक्ति का विशेष काल होता है। सनातन परम्पराओं के अनुसार श्रावण मास चार संयम की अहमियत बताता है। हनुमान जी को भगवान शंकर का 11वाँ अवतार माना जाता है। सावन के महीने में हनुमान जी की पूजा का विशेष फल मिलता है।

सावन के मंगलवार में करें ये उपाय:

बजरंगबली लगायेंगे हर संकट से पार अगर करेंगे आप सावन के मंगलवार में ये उपाय!

*- सावन के 5 मंगलवार को हनुमान जी के समक्ष शाम 5 बजे के बाद चमेली के तेल से बना हुआ एक दीपक जलाएं। हनुमान जी आपकी हर मुराद पूरी करेंगे।

 

*- अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो एक साबुत पान का पत्ता लेकर उसपर थोड़ा गुड़ और चना रखें। इसके बाद उस पान के पत्ते को हनुमान जी को अर्पित कर दें।

 

*- अगर आप आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो अपने हाथों से एक गुलाब की माला बनाएं और उसे हनुमान जी को अर्पित कर दें। फिर आसन बिछाकर उसपर बैठ जाएँ और तुलसी की माला से इस मन्त्र का जाप करें, आपकी आर्थिक समस्याएँ जल्द ही दूर हो जायेंगी।

मंत्र:
राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे।
सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।

इस मन्त्र के पाठ के उपरांत हनुमान जी चढ़ाई हुई माला से एक फूल तोड़कर घर लायें और आते समय पीछे मुड़कर ना देखें। फूल को एक लाल कपड़े में बाँधकर उसे अपनी तिजोरी या धन रखने के स्थान पर रख दें।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close