बॉलीवुड

पैर में फ्रैक्चर के बावजूद शूटिंग करने गए थे राजेश खन्ना, व्हील चेयर पर थे फिर भी निभाया वादा

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के स्टारडम के किस्सों को आज भी ख़ूब सुना और सुनाया जाता है. कहते हैं कि जो स्टारडम हिंदी सिनेमा में राजेश खन्ना ने हासिल किया था वो उनसे पहले किसी और कलाकार को हासिल नहीं हुआ था और न ही उनके बाद किसी अन्य स्टार को मिला.

rajesh khanna

राजेश खन्ना से पहले भी कसी बेहतर अभिनेता आए और उनके बाद भी आए हालांकि हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार वे ही बने. वो बात अलग है कि ‘काका’ अपना स्टारडम लंबे समय तक संभाल कर नहीं रख पाए थे. बताया जाता है कि इसके पीछे उनका घमंडी रवैया भी जिम्मेदार था. हालांकि राजेश खन्ना अपने काम के प्रति बहुत समर्पित थे. इसी का एक बड़ा उदाहरण एक किस्से के साथ हम आपको दे रहे हैं.

Rajesh Khanna

राजेश खन्ना अपनी कही गई बात को पूरा करने के लिए कुछ भी कर जाते थे. ऐसा ही कुछ उन्होंने अपने पैर में फ्रैक्चर होने के बावजूद कर दिखाया था. जब उन्हें एक शूटिंग का ऑफर मिला तो उनके पैर में हेयरलाइन फ्रैक्चर था. इसके बावजूद वे शूटिंग के लिए निकल पड़े थे.

वैसे तो ‘काका’ कभी किसी फिल्म में गेस्ट अपीयरेंस के तौर पर नजर नहीं आते थे हालांकि एक बार उन्हें दोस्ती और अपने वादे के कारण वैसा करना पड़ा था.

rajesh khanna

राजेश खन्ना को अपने अंतिम दिनों में एक विगयपन में काम करने का मौक़ा मिला था. राजेश खन्ना हैवेल्स फैन के विज्ञापन में देखने को मिले हैं. ‘काका’ की तबीयत उस समय बहुत खराब थी. लेकिन इस विज्ञापन के लिए उन्हें निर्देशक आर बाल्की ने मनाया था. इसके बाद ‘काका’ ने इस विज्ञापन के लिए हामी भरी थी.

rajesh khanna

शूटिंग के लिए राजेश खन्ना को फोन लगाया लेकिन वे उस समय पैर में हेयरलाइन फ्रैक्चर से जूझ रहे थे. उनके पैर में सूजन बहुत थी और उनके लिए जूते पहनना भी मुश्किल हो रहा था. पहले ‘काका’ से पूछा कि, ‘आप शूटिंग कर पाएंगे ?’ जवाब मिला कि, ‘कमिटमेंट किया है तो मैं जरूर करूंगा’’. ‘काका’ दो दिन पेनकिलर्स लेकर हॉस्पिटल में एडमिट रहे और फिर हॉस्पिटल से सीधे बैंगलोर शूटिंग के लिए पहुंच गए.

rajesh khanna

‘काका’ शूट के लिए जरूर पहुंच चुके थे लेकिन उनकी तबीयत पूरी तरह से ठीक नहीं थे. उन्हें चलने में दिक्क्त हो रही थी. इस वजह से वे स्टेडियम के अंदर व्हील चेयर पर पहुंचे. विगयपन की शूटिंग पूरी होने के बाद पूरी टीम ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया था.

rajesh khanna

Back to top button