समाचार

जवान भाभी को विधवा देख पसीजा देवर का दिल, भतीजी के जन्मदिन पर उसकी मां से की शादी

भारतीय संस्कृति और हिंदू धर्म में एक से अधिक शादी को सामाजिक, सांसारिक और धार्मिक दृष्टिकोण से ठीक नहीं माना जाता है. एक बार जो शादी का बंधन बंध गया तो वो फिर जन्मों जन्म तक साथ रहता है. हालांकि कई बार इंसान हालात के आगे बेबस, लाचार और मजबूर हो जाता है.

shaadi

समय बदलने के साथ इन चीजों में बहुत हद तक बदलाव भी देखने को मिला है. मध्यप्रदेश के शिवपुरी में एक महिला का पति कुछ ही सालों में उसका साथ छोड़ गया तो उसकी शादी उसके देवर से करा दी गई. हैरानी की बात यह है कि इस शादी से खुद महिला उसका देवर और उसके सास-ससुर भी खुश थे.

marriage

यह पूरा मामला शिवपुरी के नवाब साहब रोड निवासी शिक्षक अशोक चौधरी के घर से जुड़ा हुआ है. शिक्षक अशोक चौधरी के दो बेटे थे. बड़े बेटे की कोरोना के कारण मौत हो गई. बड़े बेटे सूरज चौधरी की शादी साल 2018 में फतेहपुर सिकरी की सपना चौधरी से हुई थी.

दोनों खुशी-खुशी अपना जीवन बिता रहे थे और दोनों बीते वर्ष एक बेटी के माता-पिता बने थे. लेकिन दोनों का वैवाहिक जीवन ज़्यादा लंबा नहीं चल सका. इस साल अप्रैल 2021 में सूरज का कोरोना महामारी के कारण निधन हो गया था. कोरोना के इलाज के दौरान सूरज ने दम तोड़ दिया.

marriage

सूरज का निधन होने के चलते घर की खुशियां मातम में बदल गई. जवान बेटे के चले जाने और बहू के विधवा होने का दर्द सास-ससुर से देखा नहीं जा रहा था और वे अपनी बहू एवं नन्हीं पोती को अपने से बिछड़ते हुए भी नहीं देखना चाहते थे. ऐसे में उन्होंने हाल ही में अपनी एक साल की पोती के जन्मदिन के अवसर पर एक मिसाल पेश की.

हाल ही में दिवंगत सूरज चौधरी और सपना चौधरी की बेटी का जन्मदिन था. पोती के पहले जन्मदिन के मौके पर अशोक चौधरी और उनकी पत्नी ने बहू की शादी अपने छोटे बेटे और सपना के देवर मनोज चौधरी से करा दी.

marriage

बता दें कि सपना चौधरी ने अपने देवर से शादी ससुर अशोक चौधरी, सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी अजिया ससुर (मनोज के दादा) सरदार सिंह एवं परिवार के अन्य सदस्यों के कहने और विचार-विमर्श करने के बाद की थी.

जवान बेटे के निधन से जवान बहू के विधवा हो जाने के चलते घर-परिवार से यह दुःख देखा नहीं जाता था. ऐसे में उन्होंने छोटे बेटे से सपना की शादी करवा दी. घर के इस फ़ैसले से मनोज और सपना भी खुश थे.

marriage

Back to top button