विशेष

Virat Kohli को 2021 में मिले हैं वो पांच बड़े दर्द जिसे वो शायद ही भूल पाएंगे

साल 2021 (Year Ender 2021) अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और नया साल यानी 2022 एक नई उम्मीद की किरण लिए अपने दरवाजे खोलने को बेकरार है। साल 2020 और 2021 (Year Ender 2021) पूरे विश्व के लिए अच्छा नहीं गुजरा। ऐसे में सबको यही उम्मीद है कि नया साल नई खुशियां लेकर आएगा।

virat kohli

वहीं, बात क्रिकेट जगत की करें तो यहाँ भी मायूसी ही देखने को मिली है। बायो बबल की वजह से अधिकतर खिलाड़ियों ने एक कैदी की तरह क्रिकेट खेली है जबकि फैंस को बस टीवी पर ही अपने पसंदीदा क्रिकेटर्स को देखने का मौका मिला है क्योंकि अधिकतर देशों में कोरोना की वजह से स्टेडियम में फैंस की एंट्री बैन थी।

virat kohli

इसके साथ ही कुछ खिलाड़ियों के लिए भी साल 2021 (Year Ender 2021) बेहद निराश करने वाला रहा जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli) का भी नाम शामिल है। साल 2021 विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा और ऐसे में वो इस साल को शायद ही याद रखना चाहेंगे।

virat

बतौर कप्तान उन्हें ज्यादा सफलता मिली तो जरूर लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली। कोहली (Virat Kohli) को ना सिर्फ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्कि आईपीएल में भी निराशा झेलनी पड़ी है। साल 2021 ने विराट कोहली (Virat Kohli) को ऐसे दर्द दिए हैं जिसे भूलना उनके लिए आसान हीं होगा।

तो चलिए जानते हैं आखिर क्या हुआ है विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ और इसके बाद आप और हम इस बात का फैसला करेंगे कि उनके लिए साल 2021 अच्छा रहा है या नहीं।

टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी तो चली गई वनडे की कप्तानी

virat kohli

इसी साल टी20 विश्व कप से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस बात की घोषणा की थी कि वो टी20 विश्व कप के बाद टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे लेकिन वो वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी करते रहेंगे। टी20 विश्व कप 2021 खत्म हुआ और कोहली (Virat Kohli) ने इस फॉर्मट की कप्तानी छोड़ दी और टी20 फॉर्मेट की कमान रोहित शर्मा के हाथों में दे दी गई लेकिन साउथ अफ्रीका

virat

दौरे पर जाने से ठीक पहले विराट कोहली (Virat Kohli) को बीसीसीआइ ने वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया और इस फॉर्मेट की जिम्मेदारी भी रोहित शर्मा को दे दी गई।

कोहली (Virat Kohli) के लिए निराशा की बात इसलिए है कि क्योंकि उनके अनुसार वनडे टीम की कप्तानी से हटाने से पहले उन्हें इस बारे में बताया नहीं गया था। उन्हें इस बारे में बहुत बाद में बताया गया और यही चीज उनके लिए निराश करने वाली रही जिसे वो शायद ही लंबे समय तक नहीं भूल पाएंगे।

virat kohli

आरसीबी की कप्तानी भी छोड़ी

virat kohli

बतौर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ही नहीं बल्कि आईपीएल भी बेहद खराब रहा है। जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली (Virat Kohli) भारत को एक भी आइसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता पाए हैं, ठीक वैसे ही वो आईपीएल में भी अपनी टीम आरसीबी को एक ख़िताब भी नहीं दिला पाए हैं।

इसी साल उन्होंने आरसीबी की भी कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। हालाँकि, कोहली (Virat Kohli) आरसीबी के लिए खेलते रहेंगे और अब टीम में उनकी भूमिका सिर्फ एक सीनियर खिलाड़ी वाली होगी।

virat

वनडे व टेस्ट में गंवाई रैंकिंग

बता दें, इस साल विराट कोहली (Virat Kohli) को आइसीसी रैंकिंग में भी नुकसान झेलना पड़ा है। इस साल वो वनडे रैंकिंग में पहले नंबर से नीचे आ गए तो वहीं टेस्ट रैंकिंग में वो छठे स्थान पर पहुंच गए।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया ने किया खराब प्रदर्शन

virat kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) को पहली बार आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से कप्तानी करने का मौका मिला था लेकिन बतुर कप्तान ये उनका आखिरी टूर्नामेंट साबित हुआ। भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट का प्रबल दावेदार बताया जा रहा था लेकिन किसको मालूम था कि टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाएगी।

नतीजा यह हुआ कि टीम इंडिया इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई और सबको निराश होना पड़ा। जाहिर है, इससे विराट कोहली (Virat Kohli) भी काफी निराश हुए होंगे।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भी गंवाया

virat kohli

टीम इंडिया ने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जगह बनाई लेकिन फ़ाइनल में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों कारी शिकस्त मिली।

विराट कोहली (Virat Kohli) के पास भारत को आइसीसी की ट्रॉफी दिलाने का मौका जरूर था लेकिन उनका यह सपना महज एक सपना ही बनकर रह गया। भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब पहली बार जीतने से चूक गया।

virat kohli

तो यह थे वो पांच मौके जिसकी वजह से विराट कोहली (Virat Kohli) साल 2021 को भूलना चाहेंगे। शायद यही दर्द कोहली (Virat Kohli) को लंबे समय तक चुभेगी।

Back to top button