विशेष

इजराइल के बारे में जानिए यह बातें जानकर आप भी यही कहेंगे कि इजरायल का कोई मुकाबला नहीं…

इजराइल दुनिया के शक्तिशाली देशों में से एक है। और सभी मुस्लिम देशों में सबसे कट्टर भी है। सभी देश इजराइल से खौफ खाते हैं। जब 7 मुस्लिम देशों ने मिलकर इजराइल पर हमला किया था तब भी इजराइल ने हार नहीं मानी और डटकर उनका सामना किया और उन सभी देशो के ईरादों पर पानी फेर दिया। ऐसी ही कुछ और बातें हैं जो इसराइल को खास बनाती है आये जानते हैं इनके बारे में…

इसराइल से डरता है बगदादी :

पूरी दुनिया में आतंक का खौफ फैलाकर माहौल खराब करने वाला ISIS प्रमुख अल बकर बगदादी भी इसराइल देश से खौफ खाता है। इजराइल के पास ऐसे कमांडो है जो बगदादी के आतंकवाद को खत्म कर सकते हैं। ISIS भी इजराइल को अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानता है।

56 मुस्लिम देशों में है इजराइल का खौफ :

इजराइल एकमात्र ऐसा देश है जिस से से 56 देशों के 150 करोड़ मुस्लिम खौफ खाते हैं। इजराइल भले ही छोटा देश हो और चारों तरफ दुश्मनों से गिरा हो लेकिन कोई भी देश उसकी तरफ आंख उठाकर देखें तो उसका बुरा हाल करता है। इजराइल की जनसंख्या केवल 90 लाख के करीब है।

ताकतवर वायुसेना :

इजराइल कि वायुसेना ताकत के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर है। केवल अमेरिका रूस और चीन जैसे देश ही उसे से आगे हैं। इजराइल के वायुसेना बेडें में एक से बढ़कर एक ताकतवर प्लेन है। इजराइल के पास 250 एफ-16 फाइटर जैसे प्लेन हैं, जो दुश्मन को मिनटों में तहस-नहस करने की क्षमता रखते हैं। दुनिया कई बार इन की ताकत देख भी चुकी है।

खुद का सेटेलाइट सिस्टम :

इसराइल के पास खुद का सेटेलाइट सिस्टम है जो कि पूरी दुनिया में सिर्फ 9 देशों के पास है जो कि अपने आप में बहुत मायने रखता है। इसी सेटेलाइट सिस्टम से वह अपने ड्रोन कंट्रोल करता है। इजराइल की सेना दुनिया की चौथे नंबर की सबसे बडी सेना है इजराइल अपने देश के सैनिकों को विशेष ट्रेनिंग देता है। इजराइल का सुरक्षा सिस्टम भी बेहद मज़बूत हैं। वहाँ पर महिलाओं को भी मिलिट्री ट्रेनिंग लेना अनिवार्य है।

सबसे ताकतवर खुफिया एजेंसी मोसाद :

इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद दुनिया की सबसे ताकतवर खुफिया एजेंसी में से एक है। मोसाद का मतलब है – मौत। इसीलिए सभी आतंकवादी इजराइल पर हमला करने से पहले सौ बार सोचते हैं। मोसाद से दुश्मनी लेना मतलब मौत को गले लगाना आप दुनिया के किसी भी कोने में छुप जाएं यह खुफिया एजेंसी आप को ढूंढ ही निकालेगी।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close