दिलचस्प

हाथी को ट्रक में चढ़ाने की तस्वीर ने छुआ लोगों का दिल, इस खास वजह से हो रही तारीफ

हाथी धरती पर रहने वाले सभी जानवरों में सबसे विशाल होता है। वहीं इसे सबसे बुद्धिमान जानवरों में से एक माना जाता है। हाथी की याद्दाश्त बहुत अच्छी होती है। वह एक बार जो याद रख ले उसे भूल नहीं पाता है। भारत में हाथियों का खास स्थान होता है। लोग उन्हें गजराज कहते हैं और उनकी पूजा भी करते हैं।

हालांकि हाथियों के बढ़ते शिकार की वजह से इनकी संख्या कम भी होती जा रही है। कुछ लोगों को हाथ से खास लगाव भी होता है। वह इस अपने परिवार के सदस्य की तरह पालते हैं और उसका ख्याल रखते हैं।

elephant

तस्वीर में छिपा है खास मैसेज

सोशल मीडिया पर इन दिनों हाथी से जुड़ी एक खास तस्वीर बड़ी वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक खास संदेश भी छिपा हुआ है। इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक शख्स हाथी को ट्रक पर चढ़ने के लिए पीछे से धक्का लगा रहा है।

अब देखा जाए तो भारी-भरकम हाथी को ट्रक पर चढ़ाने के लिए एक इंसान काफी नहीं है। हाथियों का वजन बहुत अधिक होता है। लेकिन यहां बात एक सफलता पाने की उम्मीद जगाने और मनोबल बढ़ाने की आ जाती है।

elephant

इस तस्वीर को ध्यान से देखें तो हाथी को एक इमोशनल सपोर्ट मिल रहा है। उसे ये एहसास है कि उसकी इस कोशिश में वह अकेला नहीं है। बाकी लोग भी उसके साथ है। बस यह एहसास ही लोगों को सफलता की सीढ़ी चढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाथी और शख्स की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही है।

IPS ने ट्वीट की तस्वीर

इस तस्वीर को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण (Awanish Sharan) ने अपने ट्विटर हैंडल (@AwanishSharan) पर साझा किया है। इस फोटो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा “ऐसा बिल्कुल नहीं है कि पीछे से धक्का लगाने वाला व्यक्ति हाथी को ट्रक में चढ़ा सकता है, लेकिन सिर्फ इतने से हाथी को अहसास है कि मेरे पीछे कोई है जो मेरी मदद कर रहा है। इसी अहसास के सहारे हाथी ट्रक में चढ़ जाएगा।” इसके साथ ही उन्होंने हैश टैग हेल्पिंग हैंड यानि मदद का हाथ लिखा।

इस तस्वीर के वायरल होने के बाद लोग दिलचस्प कमेंट्स करने लगे। एक यूजर ने लिखा “तस्वीर के माध्यम से आप ने बहुत ही अच्छा संदेश दिया है।” वहीं दूसरे ने कहा “दूसरों का थोड़ा सा भी सहारा हमे हिम्मत देता है।” फिर एक ने लिखा “दोस्तों! हमेशा दूसरों की मदद को आगे रहो। आपकी एक मदद सामने वाले के लिए बहुत लाभकारी हो सकती है।”

Back to top button