बॉलीवुड

भारतीय थिएटर्स में बैन यह फिल्मे लेकिन OTT पर लिया जा सकता है मजा, ध्यान रहे अकेले में ही देखें

देश में पिछले काफी समय से सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन द्वारा प्रतिबंधित फिल्मों की संख्या में काफी कमी देखीं गई है. 90 के दशक में ऐसा नहीं होता था. जिन फिल्मों में सेक्स, धर्म और वर्जित विषयों पर चर्चा की जाती थी उन्हें या तो थिएटर में रिलीज करनी की अनुमति नहीं मिलती थी या फिर उन्हें थिएटर से जल्दी हटा दिया जाता था.

लेकिन समय के साथ भारतीय सिनेमा में भी यह बदलाव देखने को मिल रहा है. लेकिन इसके बावजूद भी कुछ ऐसी फिल्मे है जो भारत में बैन है जिन्हे आप OTT प्लेटफॉर्म्स पर देख सकते है.

अनफ्रीडम – नेटफ्लिक्स

Unfreedom

अनफ्रीडम फिल्म का नाम इस लिस्ट में शामिल है. इस फिल्म को एक नहीं कई कारणों से सिनेमा में बैन किया गया था. यह एक समलैंगिक जोड़े और उनके रिश्ते के इर्द-गिर्द केंद्रित फिल्म है. इस फिल्म में आतंकवाद का भी एंगल दिखाया गया है. यह एक अच्छी फिल्म है.

फायर – यूट्यूब

fire

फायर यह फिल्म वर्ष 1996 में आई थी. यह फिल्म समलैंगिकता के साथ-साथ धर्म जैसे दो बेहद संवेदनशील मुद्दों पर बनाई गई थी. हालांकि, फिल्म को दुनिया भर में रिलीज़ किया गया और साथ ही कई पुरस्कार भी जीते. समलैंगिकता के विचार से असहज होने के कारण भारत में इस फिल्म का काफी विरोध किया गया था.

एंग्री इंडियन गॉडेसेस – नेटफ्लिक्स

angry indian goddesses

एंग्री इंडियन गॉडेसेस इस फिल्म को भारतीय सिनेमाघरों द्वारा कभी भी बैन नहीं किया गया था.लेकिन निर्माता उनकी फिल्म पर लगने वाले अनगिनत कट्स से परेशान थे. उन्होंने फेसबुक पर अपनी फिल्म के कट्स वाला वीडियो भी पोस्ट किया था.

गांडू – नेटफ्लिक्स

 gandu

गांडू एक ऐसी फिल्म है जो आपको सोचने पर जरूर मजबूर करेगी. हालांकि, इसमें भाषा, न्यूडिटी और कुछ अभद्र दृश्यों की वजह से यह फिल्म सेंसर बोर्ड द्वारा पास नहीं की गई थी. आप इस फिल्म का आनंद नेटफ्लिक्स पर ले सकते है.

वॉटर – यूट्यूब

 gandu

जॉन अब्राहम ने इस जबरदस्त कहानी वाली फिल्म में गजब का अभिनय किया था. इस फिल्म की कहानी एक बनारसी विधवा के जीवन को बताती है कि, कैसे उसकी बिना किसी गलती के उसके साथ बुरा व्यवहार किया जाता है साथ ही उसे प्यार भी मिलता है. यह फिल्म आज यूट्यूब पर देखीं जा सकती है.

किस्सा कुर्सी का – यूट्यूब

kissa kursi ka

किस्सा कुर्सी का इस फिल्म को इंदिरा गांधी और संजय गांधी के जीवन के साथ समानताएं दिखाने की वजह से विरोध का सामना करना पड़ा. यह फिल्म 1978 में आपातकाल के वर्ष के दौरान रिलीज़ की जाने वाली थी. कांग्रेस ने उस समय इस फिल्म पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगा दिया. यह फिल्म यूट्यूब पर उपलब्ध है.

लव – नेटफ्लिक्स

love

यह फिल्म एक समलैंगिक जोड़े के जीवन के बारे में बताती है. लव को 2015 में रिलीज़ किया गया था, मगर सिर्फ नेटफ्लिक्स पर. इसके निर्माताओं ने सिनेमाघरों में रिलीज के लिए कोशिश की मगर उन्हें अनुमति नहीं मिली. यह दो पुराने दोस्तों के पुनर्मिलन और नवोदित रोमांस को दिखाता है.

ब्लैक फ्राइडे – हॉटस्टार

black friday

ब्लैक फ्राइडे इस फिल्म को दुनिया भर के आलोचकों द्वारा सकारात्मक समीक्षा प्राप्त हुई थी. यह 2003 में रिलीज होने वाली थी. इसे भी बैन कर दिया गया था. लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इसे देखा जा सकता है.

इंशाअल्लाह, फ़ुटबॉल – यूट्यूब प्रीमियम

Inshallah, Football

 

इस फिल्म की कहानी एक कश्मीरी लड़के के जीवन पर आधारित है जिसे अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रशिक्षण के अवसर से वंचित कर दिया जाता है क्योंकि उसके पिता भारतीय सेना में एक नौकर थे. यह फिल्म यूट्यूब पर उपलब्ध है.

परजानिया – हॉटस्टार

parjaniya

परज़ानिया भारत के इतिहास पर बनी फिल्म है. पद्मावत, जोधा अकबर जैसे विरोध का सामना भी इस फिल्म को करना पड़ा. यह फिल्म एक लड़के की कहानी पर आधारित थी, जो गुजरात दंगों के दौरान खो जाता है. सेंसर बोर्ड द्वारा इसे प्रतिबंधित कर दिया गया. यह हॉटस्टार पर उपलब्ध है.

Back to top button