समाचार

उत्तर प्रदेश: दो बच्चों के पिता ने अपनी बहन से ही कर ली शादी, जानिए क्या रही होगी मजबूरी

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत मिलने वाली धनराशि के लोभ में एक युवक ने अपनी बहन से शादी रचा ली । उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद स्थित टूंडला में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह की यह घटना है । अबतक के जांच में यह बात सामने आई है कि इन दोनों ने योजना के तहत मिलने वाले सामान और पैसों की लालच में ऐसा किया था ।रिपोर्ट के अनुसार भाई भी पहले से शादीशुदा है और दो बच्चों का पिता है ।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फिरोजाबाद के टूंडला में एक युवक ने चंद रुपयों के लालच में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Chief Minister Mass Marriage Scheme) के तहत बहन से शादी कर ली. टूंडला खंड विकास कार्यालय परिसर में बीते शनिवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.

इस समारोह में नगरपालिका टूंडला, ब्लाक टूंडला व ब्लॉक नारखी के 51 जोड़ों की शादी कराई गई थी. समारोह में सभी जोड़ों को गृहस्थी का सामान व कपड़े आदि किए गए थे ।सामूहिक विवाह योजना के तहत, राज्य सरकार प्रत्येक जोड़े को उन्हें दिए जाने वाले घरेलू उपहारों के अलावा 35,000 रुपये देती है.

विवाह समारोह में कुछ नवविवाहित जोड़ों के वीडियो और फोटो इलाके के लोगों और ग्राम प्रधान तक पहुंचे तो पता चला कि यहां रिश्ते के शादीशुदा भाई ने बहन से ही शादी कर ली थी. तस्वीर सामने आने के बाद जब इसकी जांच की गई तब जाकर पूरा मामला समझ आया ।

टूंडला के प्रखंड विकास कार्यालय परिसर में बीते शनिवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस समारोह में टूंडला नगरपालिका, टूंडला ब्लॉक और नारखी ब्लॉक के 51 जोड़ों की शादी कराई गई. समारोह में सभी जोड़ों को गृहस्थी का सामान और कपड़े इत्यादी प्रदान किए गए थे.अब इस मामले में अधिकारियों पर गाज गिर सकता है, क्योंकि सामूहिक विवाह योजना में शामिल जोड़ों के कुंडली खंगालने और उनके सत्यापन की जिम्मेदारी अधिकारियों की होती है ।

Back to top button