बॉलीवुड

मीना कुमारी को मौत की मुबारकबाद दी थी नर्गिस ने, कहा था ‘मौत मुबारक हो’ , जानें वजह

मीना कुमारी (Meena Kumari) फिल्म इंडस्ट्री की सबसे स्टनिंग और दिग्गज अभिनेत्रियों में एक थी । इन्हे ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से भी जाना जाता था ।लोग मीना कुमारी को उनकी अदाकारी के लिए तो याद करते ही हैं, लेकिन अपनी शख्सियत व मासूमियत के लिए वे आज भी जानी जाती हैं।

Meena Kumari

मीना कुमारी आपने अदाकारी से आपने प्रोफेशनल लाइफ बेहद मसूर अभिनेत्री हुआ करते थे पर उन्हें आपने निजी जीवन में बहुत दर्द झेलने पड़े। मीना कुमारी जिस भी पुरुष के प्यार में पड़ीं, उनमें से किसी ने भी रिश्ते को गंभीरता से नहीं लिया और अंत में उनके पल्ले केवल बेवफाई आई।

मीना कुमारी की शादी स्क्रीनराइटर कमल अमरोही से हुई थी, जिनसे उनका बाद में तलाक हो गया था। तलाक के बाद उनको अभिनेता धर्मेंद्र से प्यार हो गया था , उन्होंने अपना सब कुछ धर्मेंद्र के नाम कर दिया था, लेकिन इसके बावजूद उनका रिश्ता टूट गया।

Nargis

मीना कुमारी के निधन पर नर्गिस ने कहा था ‘मौत मुबारक हो मीना , अब इस दुनिया में कभी वापिस नहीं आना ‘।। क्यों नर्गिस ने मीना कुमारी के निधन पर ये शॉकिंग शब्द कहे थे? इसका खुलासा भी खुद नर्गिस ने अपने एक लेख में किया था।

दरअसल, मीना कुमारी की पूरी जिंदगी एक ट्रेजेडी से भरी रही थे । मीना कुमारी का कोई भी दर्द नर्गिस से नहीं छिपा था। नर्गिस और मीना कुमारी बेहद अच्छी दोस्त हुआ करती थीं ।

Nargis

मीना कुमारी के निधन के बाद नर्गिस ने एक उर्दू मैग्ज़ीन में आर्टिकल लिखा था। आर्टिकल की शुरुआत में नर्गिस ने लिखा था “मौत मुबारक हो। मैंने ऐसा पहले कभी नहीं कहा। मीना, आज तुम्हारी बड़ी बहन तुम्हें मौत की बधाई दे रही है और कहती है कि इस दुनिया में वापस कभी मत आना। यह दुनिया तुम जैसे लोगों के लिए नहीं बनी है”। नर्गिस ने लिखा था, कि उन्हें अक्सर मीना कुमारी के कमरे से चीखने-चिल्लाने की आवाज़ें आती थीं।

Nargis

मीना और नर्गिस की दोस्ती फिल्म ‘मैं चुप रहूंगी’ की शूटिंग के दौरान सुनील दत्त ने मीना कुमारी से नर्गिस की मुलाकात करवाई थी। जिसके बाद दोनों अच्छी सहेलियां बन गई थीं।

नरगिस दत्त ने बताया था कि एक दिन उन्होंने मीना कुमारी को गार्डन में जोर-जोर से हांफते हुए देखा था, इसके बाद उन्हें पता चला था की उन्हें किसी तरह की बीमारी है। इसके साथ ही उनके संबंधो के बारे में बताया था, उनकी निजी जिंदगी में कुछ ठीक नहीं चल रहा था। उन्होंने कई बार मीना कुमारी के कमरे से चीखने-चिल्लाने की आवाजों को सुना था।

मीना की निजी जिंदगी में बहुत पैरानियो के बाद से ही मीना को शराब की लत लग गई थी.जिस वजह से उनका लीवर कमजोर हो गया था और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मीना कुमारी की हिट फिल्म पाकीजा की रिलीज के एक महीने बाद ही उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.

Back to top button