राजनीतिसमाचार

‘नमाज घर में पढ़ें, खुले में बर्दाश्त नहीं करेंगे,’ हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने दी चेतावनी

खुले में नमाज को लेकर हिंदू संगठनों के विरोध के कई मामले सामने आते रहते हैं। शुक्रवार को गुरुग्राम के सेक्टर-37 में भी खुले में नमाज का विरोध किया गया। इस बीच हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का भी इस विषय पर बयान आ गया है। उन्होंने कहा कि खुले में नमाज को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

खुले में नमाज पढ़ना सहन नहीं किया जाएगा

manoharlal khattar

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने खुले में नमाज पढ़ने को लेकर सख्त बयान देते हुए कहा कि “यदि कोई अपनी जगह पर नमाज पढ़ता है, पाठ पढ़ता है तो हमे इससे कोई समस्या नहीं है। बस खुले में ऐसे कार्यक्रम नहीं होने चाहिए।

” सीएम खट्टर ने आगे कहा कि “नमाज पढ़ने जो प्रथा यहां (गुरुग्राम) खुले में हो रही है, इसे बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हालांकि सब सभी साथ बैठकर इसका हल निकालेंगे। राज्य सरकार अब इस मुद्दे का सौहार्दपूर्ण समाधान निकालेगी।”

नमाज के लिए अलग स्थान आवंटित होगा

manoharlal khattar

उन्होंने कहा “सभी को (प्रार्थना करने के लिए) सुविधा मिलनी चाहिए, हालांकि किसी को भी दूसरों के अधिकारों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। इसकी इजाजत नहीं दी जा सकती।” इस बीच संवाददाता ने खुले स्थानों पर नमाज के लिए कुछ स्थान निर्धारित करने के जिला प्रशासन के फैसले को वापस लेने पर सवाल किया। इस पर सीएम खट्टर ने कहा “हमने पुलिस और उपायुक्त से बात की है। उनसे बोल है कि इस मसले को सुलझाया जाए।

यदि कोई नमाज अदा करता है, किसी के स्थान पर पाठ करता है तो हमे उससे कोई दिक्कत नहीं है।” उन्होंने आगे कहा “हमारे पास बहुत सी जमीन है। यदि हमे अनुमति दी जाए तो ये उनकी होगी या वक्फ की होगी। उन्हें ये उपलब्ध कराई जाएगी। या फिर आप अपने घर में भी नमाज पढ़ सकते हैं।”

किसी के अधिकारों का हनन नहीं होगा

manoharlal khattar

मुख्यमंत्री ने आगे कहा “धार्मिक स्थल इसी उद्देश्य से बनाए जाते हैं ताकि लोग यहां आई और पूजा पाठ करे। लेकिन खुले में कोई कार्यक्रम नहीं होने चाहिए। खुली जगहों पर नमाज पढ़कर टकराव से बचना चाहिए। हम दोनों पक्षों के बीच टकराव किसी भी हाल में नहीं होने देंगे।

कुछ बैठकें कर और बातचीत कर फैसला लिया गया था, हालांकि वह वापस लिया जा चुका है। ऐसे में अब नए सिरे से बातचीत की जाएगी। सबको सुविधाएं मिलेगी। किसी के अधिकारों का हनन नहीं होगा।”

गौरतलब है कि बीते कुछ महीनों में देखा गया है कि हिंदू संगठनों के सदस्य उन जगहों पर एकत्रित हो जाते हैं जहां मुस्लिम समुदाय के लोग खुले स्थान पर नमाज अदा करते हैं। इसके बाद वे ”भारत माता की जय” और ”जय श्री राम” जैसे नारे लगाते हैं। ऐसे में दो पक्षों के बीच टकराव के चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए खुले में नमाज़ पढ़ने को लेकर मुद्दा बना हुआ है।

Back to top button