समाचार

जब भरी सभा में बिपिन रावत ने छूए थे वीर अब्दुल हमीद की पत्नी के पैर, किया था यह ख़ास वादा

वीर अब्दुल हमीद की पत्नी में बिपिन रावत को दिखीं अपनी मां, पैर छूकर लिया आशीर्वाद, किया था यह ख़ास वादा

हिंदुस्तान बड़े शोक से गुजर रहा है. CDS बिपिन रावत सहित मां भारती के कई वीर सपूतों का बुधवार को हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया. इस हादसे में बिपिन रावत की पत्नी का भी निधन हो गया है. बुधवार शाम को जैसे ही यह ख़बर सामने आई देश में शोक की लहर दौड़ पड़ी. विपिन रावत सहित सभी सैन्य अधिकारियों को लोग सोशल मेडिया पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं.

bipin rawat

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat death) देश के बड़े सैन्य अधिकारी थे. उनकी वीरता और साहस से हर कोई अच्छे से परिचित था. उनके असमय जाने से हर कोई सदमे में है और काफी दुःखी भी है. कई राजनीतिक हस्तियों, बॉलीवुड सितारों और देश के जाने-माने चेहरों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है.

bipin rawat

जनरल बिपिन रावत के निधन पर उनसे जुड़े कई किस्से भी सामने आ रहे हैं. वे एक वीर और साहसी अधिकारी होने के साथ ही काफी नर्म दिल और दिलेर इंसान भी थे. ऐसा ही एक किस्सा है उनका सैनिकों और उनके परिजनों के प्रति सम्मान को जाहिर करने का. जब उन्होंने भरी सभा में वीर अब्दुल हमीद की 90 साल की पत्नी रसूलन बीवी के पैर छूकर आशीर्वाद लिया था.

bipin rawat

बात है 10 सितंबर 2017 की. उस समय बिपिन रावत सेना प्रमुख थे. वे तब पहली बार शहीद वीर अब्दुल हमीद के 52वें शहीद दिवस समारोह में शामिल हुए थे. यह कार्यक्रम उत्तरप्रदेश के गाजीपुर में रखा गया था. ख़ास बात यह है कि बिपिन रावत को खुद इस समारोह में आमंत्रित करने के लिए अब्दुल हमीद की 90 साल की पत्नी रसूलन बीवी बिपिन रावत के दिल्ली स्थित आवास पर आई थीं.

bipin rawat

 

कार्यक्रम का न्योता देने के लिए रसूलन बीवी अपने पौत्र जमील आलम के साथ दिल्ली पहुंची थी. हालांकि उन्हें पता चला कि बिपिन रावत देश से बाहर गए हुए हैं. रावत के स्टाफ ने उन्हें यह सूचना दी कि अब्दुल हमीद की पत्नी आई हुई है तो बिपिन रावत ने सूचना भिजवाई कि वे अगली सुबह भारत पहुंचेंगे और उनसे मिलेंगे.

bipin rawat

अगली सुबह बिपिन रावत ने भारत आते ही रसूलन बीवी से मुलाकात की. रसूलन ने रावत को समारोह में शामिल होने का न्योता दिया. इसके बाद वीर अब्दुल हमीद की शहादत दिवस के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बिपिन रावत अपनी पत्नी के साथ शामिल हुए थे. यह दिन था 10 दिसंबर 2017 का.

मंच पर ही बिपिन रावत ने छूए अब्दुल हमीद के पत्नी के पैर…

bipin rawat

बिपिन रावत अपनी पत्नी के साथ अब्दुल हमीद की शहादत के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. मंच पर ही बिपिन रावत के साथ उनकी पत्नी और अब्दुल हमीद की पत्नी रसूलन बीवी मौजूद थीं. बिपिन रावत मंच पर रसूलन से मिले और उन्हें प्रणाम किया. साथ ही बिपन रावत ने उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया. रावत ने रसूलन से कहा था कि आप मेरी मां की तरह है.

रसूलन बीवी का भी हो चुका है निधन…

bipin rawat and abdul hamid wife

बता दें कि इस दुनिया में अब रसूलन बीवी भी नहीं है. साल 2019 में रसूलन का 92 साल की उम्र में निधन हो गया था. उन्होंने बिपन रावत से कार्यक्रम के दौरान वीर अब्दुल हमीद के नाम पर एक रेजीमेंट और एक स्कूल खोलने की मांग की थी. रसूलन की मांग को बिपिन रावत ने पूरा करने की बात भी कही थी.

Back to top button