बॉलीवुड

200 रुपये कमाकर गैरेज में सो जाते थे धर्मेंद्र, अब अरबों की दौलत, 150 करोड़ के बंगलों के मालिक

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र आज यानी कि 8 दिसंबर को 86 साल के हो गए हैं. 8 दिसंबर 1935 को उनका जन्म पंजाब के नसराली में हुआ था. ही-मैन के नाम से लोकप्रिय रहे धर्मेंद्र आज अपना 86वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका असली नाम धरम सिंह देओल हैं. बाद में उन्होंने अपना नाम महज धर्मेंद्र रख लिया था.

dharmendra

धर्मेंद्र का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था. उनके पिता लुधियाना के गांव नसराली में स्कूल हेडमास्टर थे. अभिनेता के पिता का नाम केवल किशन सिंह देओल था. बताया जाता है कि धर्मेंद्र को बचपन से ही फिल्मों का शौक था. उन्होंने गुजरे दौर की अभिनेत्री सुरैया की फिल्म दिल्लगी देखकर फिल्मों में आने का मन बनाया था.

ख़ास बात यह है कि धर्मेंद्र ने ‘दिल्लगी’ एक दो बार नहीं बल्कि 40 बार देखी थी. वहीं वे कहते है कि दिलीप कुमार को देखने के बाद भी उनका मन हीरो बनने का हुआ था.

19 की उम्र में हुई शादी…

dharmendra and prakash kaur marriage with kids

धर्मेंद्र की पहली शादी महज 19 साल की उम्र में हो गई थी. साल 1954 में उन्होंने प्रकाश कौर से शादी की थी. धर्मेंद्र की पहली पत्नी सुर्ख़ियों से दूर रहना ही पसंद करती है.

पहली पत्नी से चार बच्चे…

dharmendra and prakash kaur marriage

धर्मेंद्र और प्रकाश कौर 4 बच्चों के माता-पिता बने. दो बेटियां अजीता देओल और विजेता देओल. वहीं दो बेटे सनी देओल एवं बॉबी देओल.

93 हिट फ़िल्में, 49 हिट फ़िल्में, लेकिन कोई अवॉर्ड नहीं…

dharmendra

शादी करने के बाद अभिनेता धर्मेंद्र मुंबई आ गए थे. यहां पर आकर उन्हें संघर्ष करना पड़ा. हालांकि वे एक बड़े स्टार भी बने. धर्मेंद्र ने 93 हिट फ़िल्में और 49 सुपरहिट फ़िल्में दी. हालांकि इसके बावजूद धर्मेंद्र को अपने 61 साल के करियर में कोई अवॉर्ड नहीं मिला.

1960 में ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से किया डेब्यू…

dharmendra

मुंबई में आकर धर्मेंद्र को ड्रिलिंग फर्म में भी काम करना पड़ा और इसके लिए उन्हें 200 रुपये मिला करते थे और वे गैरेज में ही सो जाया करते थे. अभिनेता ने अपने करियर की शुरुआत साल 1960 में ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ फिल्म से की थे. इसके बाद वे लगातार काम करते गए और आगे बढ़ते गए.

पहली फिल्म के मिले 51 रुपये, आज 500 करोड़ की संपत्ति…

dharmendra

बताया जाता है कि धर्मेंद्र ने अपनी पहली फिल्म से 51 रुपये की कमाई की थी. हालांकि आज उनकी संपत्ति अरबों में हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आज वे 500 करोड़ रुपये की सम्पत्ति के मालिक हैं. ही-मैन के पास कई बंगले, लग्ज़री गाड़ियां और खुद का शानदार फार्म हॉउस भी है. बताया जाता है कि धर्मेंद्र के बंगलों की ही कीमत 150 करोड़ रुपये आंकी जाती है.

हेमा मालिनी से की दूसरी शादी, फिर दो बेटियों के पिता और बने…

dharmendra and hema malini

धर्मेंद्र ने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी और इस दौरान अभिनेत्रियों संग इश्क लड़ाने से भी वे पीछे नहीं हटे. शादीशुदा होने के बावजूद मीना कुमारी, हेमा मालिनी और अनिता राज जैसी एक्ट्रेस संग उनका नाम जुड़ा. बड़े पर्दे पर धर्मेंद्र की जोड़ी को हेमा मालिनी के साथ ख़ूब पसंद किया गया.

hema malini and dharmendra

बता दें कि धर्मेंद्र और हेमा ने करीब 25 फिल्मों में साथ काम किया. इस दौरान दोनों एक दूसरे पर अपना दिल हार गए. शादीशुदा धर्मेन्द्र ने इसके बाद साल 1980 में हेमा से शादी कर ली. कपल दो बेटियों के माता-पिता है. जिनका नाम ईशा देओल और अहाना देओल हैं.

dharmendra and hema malini

दो पत्निया और 6 बच्चों के बावजूद धर्मेंद्र अपना पूरा समय मुंबई के पास स्थित अपने लग्जरी फार्महाउस में बिताते हैं. वे अक्सर यहां खेती करते हुए नज़र आते हैं. वर्कफ़्रंट की बात करें तो धरम जी की आख़िरी फिल्म साल 2014 में आई थी जिसका नाम
Double di Trouble था जो कि एक पंजाबी फिल्म थी.

dharmendra

Back to top button
?>