विशेष

कैटरीना-विक्की ने क्यों चुना शादी के लिए राजस्थान का 700 साल पुराना किला। जानिए…

14 वीं शताब्दी के बनें किले का क्या है इतिहास और वर्तमान? जहां विक्की-कैटरीना कर रहें शादी...

बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ, विक्की कौशल के साथ डेस्टिनेशन मैरिज करने जा रहें हैं। जी हां उनकी डेस्टिनेशन मैरिज राजस्थान के ‘चौथ का बरवाड़ा सिक्स सेंस होटल’ में होने जा रही है। गौरतलब हो जिसको लेकर बीते कई दिनों से सवाई माधोपुर के जिला कलेक्टर ने भी अपनी कलई कस ली है। वहीं इस शाही शादी से जुड़ी सभी तरीक़े की तैयारियां भी पूरी कर ली गई है और शादी से जुड़े कार्यक्रम आज यानी 7 से 10 दिसंबर के बीच होने वाले हैं। वहीं इस शाही शादी की जितनी चर्चा है।

katrina kaif and vicky kaushal

उससे कहीं ज़्यादा चर्चा हो रही है उस 700 साल पुराने किले की। जिसमें सात फेरे लेने वाले हैं विक्की और कैटरीना कैफ। आइए जानते हैं आख़िर क्या ख़ास है इस किले में। जिसे इस बॉलीवुड जोड़े न चुना अपनी शादी के लिए…

Katrina Kaif Vicky Kaushal Wedding

क्या है चौथ का बरवाड़ा की पहचान…

बता दें कि चौथ का बरवाड़ा कस्बे की पहचान अब तक राजस्थान सूबे के प्रमुख मां शक्तिपीठ मंदिर को लेकर है। चौथ माता का यह मंदिर दूर-दूर अपनी भव्यता और मनोकामना के लिए प्रसिद्ध है। वहीं करीब 20 हजार की आबादी वाला ये कस्बा इन दिनों अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में बना है। जिसकी वजह है यहां का सात सौ साल पुराना बरवाड़ा किला।

Katrina Kaif Vicky Kaushal Wedding

जी हां जो आजकल मशहूर हेरिटेज होटल में तब्दील हो चुका है और इस हेरिटेज होटल में ही होने वाली है विक्की और कैटरीना की शादी। जिसकी वजह से इसकी प्रसिद्धि ओर बढ़ गई है। आजकल हर किसी के जुबाँ पर इसका नाम है और इसके बारे में सभी जानना चाहते है। वहीं जानकारी के लिए बता दें कि यह कस्बा जिला मुख्यालय से करीब 23 किलोमीटर दूर है। जहां स्थित है यह किला जो अब हेरिटेज होटल में तब्दील हो चुका है।

Katrina Kaif Vicky Kaushal Wedding

14 वीं शताब्दी का बना है किला…

बता दें कि जयपुर से क़रीब 2.5 घंटे की दूरी पर रणथंभौर के बरवाड़ा किले का निर्माण 14 वीं शताब्दी में किया गया था। वहीं यह किला पहले बरवाड़ा के सरपंच भगवती सिंह के पास था। जिसे बाद में ओसमॉस कंपनी को बेच दिया गया और अब इस किले को भव्य होटल में तब्दील कर दिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि इसे ‘सिक्स सेंस ग्रुप’ को लीज पर दिया गया है और इस किले में दो महल और दो भव्य मंदिर भी शामिल हैं।

इन सुविधाओं से लैस है यह किला…

बता दें कि 700 साल पुराने राजपूताना शैली से बने इस महल में लग्जरी सुइट हैं और ये सुइट समकालीन राजस्थानी शैली में बनाए गए हैं। गौरतलब हो कि इस रिसॉर्ट में एक बार और लाउंज के साथ तीन रेस्तरां मौजूद हैं, इसमें स्पा और फिटनेस सेंटर के साथ ही दो स्विमिंग पुल भी मौजूद हैं। वहीं किले में तमाम सुख-सुविधाओं की भरमार है और तो और यहां से खूबसूरत लेक का व्यू भी देखने को मिलता है।

48 शाही सुइट है रिजॉर्ट में…

Katrina Kaif Vicky Kaushal Wedding

इस रिजॉर्ट में 48 सुइट हैं। जिसके अलग-अलग नाम हैं। जिसमें सैंक्चुरी सुइट, फोर्ट सुइट, अरावली सुइट, रानी राजकुमारी सुइट और राजा मान सिंह सुइट मौजूद हैं। यहां सबसे कम किराया सैंक्चुरी सुइट का है जबकि राजा मान सिंह सुइट का किराया सबसे ज्यादा है।

Katrina Kaif Vicky Kaushal Wedding

पैदल 700 सीढियां चढ़कर चौथ माता के मंदिर में जाएंगे विक्की और कैटरीना…

वहीं सूत्रों की मानें तो शादी के बाद विक्की और कैटरीना चौथ माता के मंदिर में आशीर्वाद लेने जा सकते हैं। वहीं मान्यताओं के मुताबिक यहां शादी की रस्में माता के दर्शन के बाद ही पूरी मानी जाती हैं। माता के दर्शन के लिए 700 सीढ़ियां चढ़नी होती है। ऐसे में माना जा रहा है कि कैट और विक्की भी यहां पैदल जाएंगे।

katrina kaif

इसके अलावा आख़िर में बता दें कि इस शादी को लेकर ग्रामीणों में भी उत्साह देखा जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आसपास के ग्रामीणों का इस शादी को लेकर कहना है कि होटल के कारण बड़े-बड़े वीआईपी लोग अब यहां घूमने-फिरने आने लगेंगे। जिससे लोगों के रोजगार में भी वृद्धि होगी। वहीं एक का कहना है कि अब तो गांव रो नाम विदेशां तक पहुंच जावैलो…!

Back to top button
?>