दिलचस्प

घात लगाकर बैठा था ‘पहाड़ी भूत’, लेकिन यूँ फिर गया इरादों पर पानी। देखें वीडियो…

अक़्सर सोशल मीडिया पर एक से बढ़कर एक वीडियो वायरल होती रहती है। जी हां इसमें से कई वीडियो रोचक होती है, तो वहीं कुछ दिल को दहलाने वाली। बता दें कि इसी के अंतर्गत सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है। जिसमें देखा जा सकता है कि एक भूत घात लगा कर बैठा हुआ है। अब आप ऐसे में दिमाग लगाएं। उसके पहले बता दें कि यहाँ भूत से तात्पर्य हिम तेंदुआ (Snow leapord) है। गौरतलब हो कि इसे दुनिया में पहाड़ों का बादशाह या फिर पहाड़ का भूत भी कहते हैं।

गौरतलब हो कि ये बिग कैट्स (तेंदुआ, शेर और बाघ आदि) के परिवार का एक सदस्य होता है। जो ख़ासकर हिमालय की बर्फीले पहाड़ियों में पाया जाता है और यह शिकार पर ऐसे दौड़ता है जैसे कि ग्रेविटी भी उसकी काबिलियत के आगे कमजोर पड़ जाएं।

मालूम हो कि इसका रंग और रूप चट्टानों में गुम हो जाने वाला होता है, तभी तो इस खूंखार जीव को लोग ‘पहाड़ों का भूत’ (Ghost Of The Mountain) भी कहते हैं, लेकिन कई बार शिकार भी इस खतरनाक जीव को धोखा दे जाते हैं और अभी सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा। वह इसी से सम्बंधित है। आइए जानें पूरी बात…

बता दें कि एक वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक पहाड़ी चिड़ियां खाने की तलाश में इधर-उधर भटक रही होती है, वहीं थोड़ी देर बाद वह एक जगह पर जाकर बैठ जाती है और वह इस दौरान इस बात से बेख़बर नजऱ आती है कि उसके पास ही एक स्नो लेपर्ड घात लगाए बैठा है। मालूम हो कि वह जरा भी नहीं हिलता।

Snow leapord

यही वजह है कि पक्षी उसे देखकर भी नहीं समझ पाती कि आखिर वो चट्टान है या शिकारी, लेकिन जैसे ही स्नो लेपर्ड पक्षी पर अटैक करने की सोचता है, तो वह पक्षी तुरंत वहां से उड़कर फूर्र हो जाती है। वहीं इस वीडियो को देखकर एक बात तो तय है कि तेज तर्रार पक्षी को कंफ्यूज करना भी सबके बस की बात नहीं! उसके अलावा दूसरी बात यह कि जाको राखै साइयाँ मार सके न कोए।


वहीं जानकारी के लिए बता दें कि इस वीडियो को ट्विटर यूजर @AdityaPanda ने छह दिसंबर यानी आज ही शेयर किया है। इसके अलावा उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि, “पहाड़ का भूत… पिछले हफ्ते मैं ट्रांस हिमालय में स्नो लेपर्ड को ढूंढ रहा था। दरअसल, यह जमीन हिमालय से परे, यूरेशिया/मध्य एशिया का थोड़ा सा हिस्सा है, जो भारतीय सीमाओं के भीतर है और दुनिया के आखिरी बेहतरीन जंगली इलाकों में से एक है।”


इतना ही नहीं वहीं इस क्लिप को आईएफएस अधिकारी @surenmehra ने भी शेयर किया और लिखा कि, “आंखों को धोखा देने में माहिर, जिसे ‘ग्रे घोस्ट’ भी कहते हैं। यह ट्रांस-हिमालय के जंगली इलाकों का सबसे खतरनाक शिकारी है!” इसके अलावा भी इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कई लोगों ने शेयर करते हुए अपनी बातें लिखी है। देखिए..

Back to top button