समाचार

राजस्थान में सुदूर देश अमेरिका से आई बारात, भारतीय रस्म से संपन्न हुई शादी। देखें तस्वीरें…

नासा के साइंटिस्ट ने भारतीय परंपरा से रचाई शादी। विदाई के वक्त भावुक हुआ अंग्रेज दूल्हा...

भरतपुर (राजस्थान)! सामान्य शादियों के बारे में आपने कई बार देखा और सुना होगा। जी हां लेकिन आज हम आपको एक ऐसी शादी के बारे में बताने जा रहें जहां अमेरिका से बारात आई। जी हां हजारों किलोमीटर दूर से आई यह बारात आसपास के लोगों के लिए जहां चर्चा का विषय बनी रही। वहीं विदाई के वक्त दुल्हन की आँखों से आंसू उमड़ पड़े। आइए जानते हैं ऐसे में इस अनोखी शादी के बारे में…

मालूम हो कि राजस्थान के भरतपुर में गुरुवार को अमेरिका से बारात आई। जहां नासा में साइंटिस्ट करिश्मा ने अमेरिका के नेशनल लैब में साइंटिस्ट केलेब कैम्पबेल के साथ सात फेरे लिए और दोनों एक-दूजे के लिए बन गए। बता दें कि यह अनोखी शादी भारतीय परंपरा, रीति-रीवाज से हुई। बैंडबाजे की धुन पर बाराती-घराती नाचे। तिलक, गीत-संगीत, मेहंदी, चाक-भात और घुड़चढ़ी-तोरण की रस्में भी हुईं।

Unique Wedding In Rajsthan

वहीं शादी में तोरण से लेकर फेरे तक की रस्मों को दूल्हे कैम्पबेल ने पूरी शिद्दत से निभाया। भले ही दूल्हा विदेशी है, लेकिन उसने सभी रस्मों को बेहतरीन ढंग से अदा किया। मालूम हो कि बयाना में मंच पर वरमाला की रस्म देख विदेशी मेहमान भी काफी खुश थे और उन्होंने फूल भी बरसाए। इतना ही नहीं फेरे की रस्म तो उनके लिए पूरी तरह अनूठी ही थी।

Unique Wedding In Rajsthan

अमेरिकी दूल्हे के परिवार के सदस्य यह सब देखने के लिए उतावले नजऱ आएं। वहीं कैम्पबेल ने शादी से पहले ही डिमांड कर दी थी कि शादी भारत में होगी और करिश्मा के परिवार की रीतियों के अनुसार होगी।

Unique Wedding In Rajsthan

वहीं बात इन दोनों के मुलाकात और प्यार के शुरुआत की करें तो दुल्हन करिश्मा ने बताया था कि उनकी दोनों की मुलाकात मैक्सिको में हुई थी। करिश्मा पीएचडी की पढ़ाई के लिए गई थी, तभी दोनों की मुलाकात हुई और दोनों साथ में ही पीएचडी कर रहे थे। इसी बीच दोनों की दोस्ती कब प्यार में बदल गई। दोनो को पता नही चला। जिसके बाद दोनों ने शादी करने का फ़ैसला कर लिया और अभी फिलहाल में केलेब कैंपबेल अमेरिका की नेशनल लैब में साइंटिस्ट हैं।

Unique Wedding In Rajsthan

शादी के मौके पर काफ़ी ख़ुश नज़र आए परिजन…

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि इस अनूठी शादी में दोनों परिजन काफ़ी खुशी दिखें। एक तरफ़ जहां करिश्मा का पूरा परिवार इस शादी से संतुष्ट नजर आ रहा था। वहीं भारतीय रस्म से शादी होते देख दूल्हे के परिजन भी इस शादी के रंग से सराबोर दिखे। वहीं दुल्हन करिश्मा के परिवारजनों का कहना है कि बड़ी धूमधाम से शादी की गई है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि जब दूल्हा से डिमांड की गई तो उसने यही कहा कि उनकी शादी भारतीय रीति रिवाज के अनुसार गांव से होनी चाहिए और उसी प्रकार शादी संपन्न हुई।

इन सबसे इतर जो सबसे दिलचस्प बात इस शादी के दौरान देखने को मिली। वह यह रही कि इस शादी को देखने के लिए काफी संख्या में दुल्हन के रिश्तेदार भी वहां आए और दूल्हे के साथ अमेरिका से पहुंचे मेहमानों का जोरदार तरीके से स्वागत किया गया। बयाना के अमर पैलेस मैरिज गार्डन में शादी रचाई गई और दुल्हन करिश्मा के घर में ही लगन से लेकर शादी तक की सारी रस्में सम्पन्न हुई।

Unique Wedding In Rajsthan

Back to top button