समाचार

आत्महत्या करने से पहले 12वीं के छात्र ने लिखा ‘मैं लड़कियों को नापसंद करता हूँ, लेकिन…’

कोचिंग के लिए घर से निकले 12वीं के छात्र ने ट्रेन के ट्रैक पर जाकर जान दी। जानिए दर्दनाक कहानी...

भोपाल (एमपी)! युवाओं द्वारा आत्महत्या करना आज के समय में जैसे मामूली बात हो गई है। जी हां आजकल के युवा छोटी-छोटी बातों पर भी आत्महत्या करने को तैयार हो जाते हैं। अब ऐसा ही एक मामला देश के दिल यानी मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से निकलकर आया है। बता दें कि राजधानी भोपाल में 12वीं के छात्र ने ट्रेन से कटकर सुसाइड कर ली। वहीं मरने के पहले उसने सोशल मीडिया पर 5 इमोशनल पोस्ट लिखी। जो अब सोशल मीडिया और खबरों की सुर्खियां बन रही हैं।

Suicede

गौरतलब हो कि उसने इन पोस्ट्स में लड़कियों द्वारा नापसंद किए जाने से लेकर मरने का दिन तक तय करने की बात लिखी थी। इसके अलावा इसी कड़ी में उसने मां और पापा के बारे में भी लिखा। बता दें कि दरअसल यह पूरा मामला भोपाल के रचना नगर रेलवे ट्रैक का है। जहां पर गुरुवार रात करीब एक बजे अज्ञात शव पड़े होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद पुलिस ने बताया कि मौके पर बैग भी मिला। जिसमें आई कार्ड रखा था और इसी के आधार पर युवक की पहचान हो पाई।

patri

 

जानकारी के लिए बता दें कि आत्महत्या करने वाले युवक की पहचान प्रणव के नाम से हुई है और वह बैरागढ़ केंद्रीय विद्यालय के 12वीं कक्षा का छात्र था। जिसने घर से करीब 13 किमी दूर जाकर ट्रेन से कटकर जान दे दी। मालूम हो कि वह घर से ट्यूशन पढ़ने के लिए निकला और कैब बुक कर भोपाल रेलवे स्टेशन पहुंच गया। यहां से वह रेलवे ट्रैक से होते हुए हबीबगंज की ओर पैदल आया और उसके बाद उसने रचना नगर के पास खुदकुशी कर ली।

गौरतलब हो कि शुक्रवार से उसकी परीक्षा शुरू होने वाली थी, लेकिन उससे पहले ही उसने यह कदम उठा लिया। वहीं फ़िलहाल उसने आत्महत्या क्यों की। इसका खुलासा नहीं हो पाया है, लेकिन छात्र ने आत्महत्या से पहले सोशल मीडिया पर अंग्रेजी भाषा में पांच पोस्ट की थी। जिसमें से एक पोस्ट में उसने लिखा था कि, “आज मेरी मौत का दिन है। मैं एक ऐसी लड़ाई पर जा रहा हूं, जहां सरवाइविंग का कोई मौका नहीं है। फिर भी हम जीतेंगे। वहीं इसमें उसने मां और पिता को लेकर अपने ख्याल का भी जिक्र किया।”

Suicede

वहीं अब बात उक्त युवक के माता-पिता की करें। तो वह बिलायर अपार्टमेंट, एयरपोर्ट रोड पर था और पिता का नाम रमेश भोले है। वहीं युवक की उम्र करीब 17 साल के क़रीब बताई जा रही है। मालूम हो कि प्रणव अपने माता-पिता का इकलौता बेटा था और उसने अब आत्महत्या का कदम उठा अपने माता-पिता का आंगन सूना कर दिया है।

प्रणव के पिता रमेश भोले स्कूल एंड प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर में प्रोफेसर हैं और गौहर महल का आर्किटेक्चरल डिजाइन भी कर चुके हैं। वहीं इस मामले में पारिवारिक मित्र विक्रम श्रीवास्तव ने बताया कि गुरुवार शाम नागपुर से रमेश के एक रिश्तेदार ने कॉल कर प्रणव का सोशल मीडिया अकाउंट देखने के लिए कहा था। परिवार ने अकाउंट देखा तो उस पर पांच पोस्ट किए गए थे, जिसमें खुदकुशी का भी जिक्र था।

Suicede

मैं लड़कियों को नापसंद करता हूँ, लेकिन…

Suicede

बता दें कि शुक्रवार को प्रणव का अंग्रेजी विषय का पेपर था। वहीं प्रणव ने खुदकुशी से पहले सोशल मीडिया पर पांच अलग-अलग पोस्ट की हैं। ये सारी पोस्ट अंग्रेजी भाषा में लिखी गई थी और पोस्ट में उसने लड़ाई पर जाने की बात और माता-पिता के बारे में अपनी राय भी लिखी थी।

इसके अलावा उसने एक पोस्ट में लिखा है कि, “मैं लड़कियों को नापसंद करता हूं, लेकिन वे मुझे जानने के बाद दूर नहीं जा पातीं। इसलिए उनसे मुझे याद रखे जाने की उम्मीद नहीं है। अपने परिवार के अलावा मुझे किसी से कोई उम्मीद भी नहीं है। सायोनारा…”

ये थी सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई पांचों पोस्ट…

Suicede

पहली पोस्ट : 2/12/ 2021 आज मेरी मौत का दिन है…

Suicede

दूसरी पोस्ट : जब यह तुम पढ़ रहे होंगे, तब तक मैं इस दुनिया से जा चुका होऊंगा…

तीसरी पोस्ट : टेल माय माॅम…

Suicede

चौथी पोस्ट : किसी में भी मुझे समझने की क्षमता नहीं…

Suicede

पांचवीं पोस्ट : लड़कियों ने मुझे बहुत नकारा है, लेकिन वे मुझे जानने के बाद नकार नहीं पाएंगी…

आख़िर में बता दें कि भले अभी तक उक्त युवक के आत्महत्या का कारण स्पष्ट न हो, लेकिन उसकी पोस्ट से यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि वह शायद लड़कियों द्वारा इग्नोर किए जाने या फिर किसी पारिवारिक वज़ह से आत्महत्या किया हो। वैसे युवाओं में जरा जरा ही बात को लेकर आत्महत्या का चलन बढ़ रहा। जो चिन्तन योग्य बात है।

Back to top button