दिलचस्प

नकली हाथ लगते ही खुशी से खिल उठा बच्चे का चेहरा, देख दिल को सुकून देने वाला Video

भगवान ने हमारे शरीर को बड़ा सोच समझकर बनाया है। उन्हों हमे दो आंखें दी ताकि हम आसानी से देख सकें, दो कान दिए ताकि चारों तरफ की आवाज सुन सकें, दो हाथ दिए ताकि हमे किसी भी चीज को पकड़ने में या कोई काम करने में मुश्किल न हो, दो पांव दिए ताकि हम आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जा सकें। हालांकि दुर्भाग्य से कुछ लोगों के पास शरीर के सभी अंग सही सलामत नहीं होते हैं। कोई जन्म से दिव्यांग रहता है तो कोई किसी एक्सीडेंट या बीमारी की वजह से शरीर का खास अंग खो देता है।

बड़े तो एक बार फिर भी एडजस्ट कर लेते हैं, लेकिन छोटे बच्चों को दिक्कत आती है। काम से ज्यादा दिक्कत उन्हें इसमें होती है कि वह दूसरे बच्चों की तुलना में दिखने में अलग है। उदाहरण के लिए यदि किसी बच्चे का एक हाथ न हो तो उसकी डेली लाइफ प्रभावित हो सकती है। लेकिन वह किसी तरह चीजों को मैनेज कर लेता है। अब दिक्कत तब आती है जब बच्चा बाकी दो हाथ वाले बच्चों को देखता है। उसके मन के कौने में कहीं न कहीं ये विचार जरूर आता है कि काश मेरे पास भी दो हाथ होते तो मैंने भी अच्छा दिखता।

कृत्रिम हाथ लगते ही खिल उठा दिव्यांग बच्चे का चेहरा

चुकी अब विज्ञान बहुत तरक्की कर चुका है, इसलिए दिव्यांग लोगों की कमी को कुछ हद तक पूरा किया जा सकता है। अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दिव्यांग बच्चे को ही ले लीजिए। इस बच्चे का एक हाथ नहीं है। ऐसे में डॉक्टर उसे एक कृत्रिम हाथ (Prosthetic Hand) देते हैं। वह उसके अधूरे हाथ में ये कृत्रिम हाथ लगाकर उसे पूरा करते हैं। डॉक्टर जब इस बच्चे का कृत्रिम हाथ लगाता है तो उसके चेहरे की खुशी देखने लायक होती है।

डॉक्टर जैसे ही उसे कृत्रिम हाथ लगाते हैं तो वह बड़े गौर से अपने हाथ देखता है। उन्हें प्यार से छूता है। फिर कभी डॉक्टर की तरफ तो कभी अपने परिवार की तरफ देख प्यार से मुस्कुराता है। बच्चे की यह मुस्कान सबका दिल जीत लेती है। इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ा वायरल हो रहा है। इस वीडियो को ट्विटर पर अमेजिंग पोस्ट नाम के एक अकाउंट ने साझा किया है। वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा “बच्चे की खुशी जब उसे अपना पहला कृत्रिम हाथ मलिता है।”

देखें वीडियो-


बच्चे की खुशी वाला यह शानदार वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसे अभी तक पाँच लाख सत्तर हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। वीडियो पर दिलचस्प कमेंट्स भी आ रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि “इससे खूबसूरत चीज आज तक नहीं देखी।” वहीं दूसरे ने कहा “बच्चे के चेहरे की खुशी ने दिल जीत लिया।” फिर एक कमेंट आता है कि “बच्चे की मुस्कान बड़ी प्यारी है।” बस इसी तरह और भी की कमेंट्स आने लगे।

Back to top button