विशेष

क्रिकेटर बनने से पहले इस में थी मिताली राज की रुचि, शाहरुख और नीता अंबानी के साथ आ चुकी हैं नज़र

खेल के मैदान की 22 गज की पिच पर दौड़कर दुनिया के कई खिलाड़ियों ने बुलंदियों को अपने नाम किया है। इतना ही नहीं खेल हमारे देश में किसी उत्सव से कम नहीं और हम उसी देश के वासी हैं। जहां खेल को धर्म की तरह पूजा जाता है। लेकिन दुर्भाग्य देखिए कि उसी धर्म से महिलाओं को काफ़ी दूर रखा गया। फ़िर भी आज धीरे-धीरे लड़ाई लड़ते हुए महिलाएं अब इस क्षेत्र में अपना मुकाम बना रहीं और उसी में शामिल एक नाम भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज का है।

Mitali Raj

बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट की वनडे और टेस्ट कप्तान मिताली राज को क्रिकेट की दुनिया में ‘लेडी तेंदुलकर’ के नाम से भी जाना जाता है और वह क्रिकेट की 22 गज की पिच पर तो ख़ूब धूम मचाती ही हैं। इसके अलावा वह सोशल मीडिया पर भी अपने लुक्स और पर्सनैलिटी को लेकर अक्सर चर्चा में बनी रहती हैं। बता दें कि कुछ समय पहले भी वह फेमस मैग्जीन वॉग (VOGUE) के कवर पेज पर भी आईं थी। आइए ऐसे में हम आपको उन्हीं से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं…

Mitali Raj

बता दें कि आज ही के दिन यानी 3 दिसंबर 1982 को मिताली राज का जन्म हुआ था। वहीं मिताली राज का पहला प्यार क्रिकेट नहीं था। जी हां उन्हें डांस से प्यार था और वह भारतनाट्यम की ट्रेनिंग भी ले चुकी हैं। लेकिन उनके पिता को लगता था कि मिताली क्रिकेट में बेहतर कर सकती हैं और मिताली के भाई क्रिकेट खेलने जाते थे। ऐसे में मिताली भी उनके साथ जाया जाती थीं।

बस जब वहां वो खेलती थी तो पिता और भाई के कोच को ये बात समझ आ गई की ये लड़की देश के लिए जरूर खेलेगी और उस समय न चाहते हुए भी मिताली ने अपने डांस से लगाव को छोड़ दिया और आज वह क्रिकेट के मैदान पर क्या अहमियत रखती हैं। उससे आप सभी भलीभांति परिचित हैं।

Mitali Raj

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj)


वहीं मिताली से जुड़ी एक दिलचस्प बात यह है कि वह क्रिकेट के मैदान पर तो चमकती सितारा हैं ही। इसके अलावा वह फैशन और लाइफ स्टाइल के मामले में भी पीछे नहीं। जी हां उन्हें शाहरुख खान और नीता अंबानी के साथ देखा भी जा चुका है और इसके अलावा मिताली राज जस्ट फॉर वुमेन (Just For Women), स्मार्ट लाइफ (Smart Life) और फेमिना जैसी फेमस मैग्जीन की कवर गर्ल भी बन चुकी हैं।


बता दें कि मिताली राज को एक बार फैशन ब्रॉन्ड के फैशन शो में रैम्प पर भी देखा जा चुका है और ये बात है 16 फरवरी 2020 की। जिससे जुड़ी तस्वीरें मिताली ने स्वयं सोशल मीडिया पर साझा की हुई है। उन्होंने लैक्मे फैशन वीक 2020 की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा था कि, “हम अच्छे दिखने की कोशिश में इतना बिजी हो जाते हैं कि अच्छा फील करना भूल जाते हैं।”

जब बोल्ड फोटोशूट ने मचाया धमाल…

 

View this post on Instagram

 

A post shared by NJ Edits (@nj_edits2)


वहीं कुछ साल पहले मिताली राज का एक बोल्ड फोटोशूट भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। इस फोटो शूट में मिताली बस ब्लैक ब्रालेट और ब्लैक पैंट्स में बैट के साथ नजर आ रही थीं। वहीं इसका एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें मिताली की फिटनेस को दर्शाया गया था। हालांकि इसके लिए भारतीय महिला टीम की कप्तान को काफ़ी ट्रोल का भी सामना करना पड़ा था।

सर्वोच्च खेल पुरस्कार से हो चुकी हैं सम्मानित…

Mitali Raj

मालूम हो कि राजस्थान के जोधपुर में 3 दिसंबर 1982 को जन्मीं मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बड़ा नाम हैं। हाल ही में उन्हें देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार खेल रत्न से भी सम्मानित किया गया था और वह यह पुरस्कार पाने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं। वहीं वह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 10 हजार रन बनाने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं।

1999 में मिताली ने किया था डेब्यू…

आख़िर में बता दें मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1999 में डेब्यू किया था और उन्होंने अपने पहले मैच में ही 114 रनों की आतिशी पारी खेली थी। वहीं मिताली के करियर का सबसे बेस्ट टेस्ट स्कोर 214 है। इसके अलावा वनडे में भी उनके नाम 7 शतक और 59 अर्धशतक दर्ज हैं।

Back to top button