बॉलीवुड

कैंसर से जंग जीत चुकी हैं ये मशहूर अभिनेत्रियां, मुमताज से लेकर सोनाली बेंद्रे तक शामिल

ख़ूबसूरती के मामले में हिंदी सिनेमा की अभिनेत्रियां सबसे आगे होती है. हिंदी सिनेमा के 100 साल के इतिहास में कई ख़ूबसूरत अभिनेत्रियां देखने को मिली हैं. हालांकि आज हम आपको कुछ ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो गई थी और इस जानलेवा बीमारी ने उनकी ख़ूबसूरती उनसे छीन ली थी.

हालांकि अपने हौंसले और हिम्मत से वे इस बीमारी को हराने में कामयाब रही और वापस से उन्होंने अपने खूबसूरती को पा लिया. साथ ही लोगों को एक सीख और प्रेरणा भी दी कि कैसे कैंसर जैसी भयानक बीमारी को मात दी जाती है. आइए कुछ ऐसी ही एक्ट्रेसेस के बारे में आज जानते हैं.

मुमताज…

mumtaz

60 के दशक और 70 के दशक के मध्य तक मुमताज बॉलीवुड की टॉप की एक्ट्रेस रहीं. 74 साल की हो चुकी मुमताज को साल 2002 में इस बात का पता चला था कि उन्हें स्तन कैंसर हो गया है. इसके लिए उनकी छह कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी की गई. अब एक्ट्रेस कैंसर से पूरी तरह स्वस्थ है. उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा था कि, “मैं आसानी से हार नहीं मानती. मौत को भी मुझसे लड़ना होगा.”

सोनाली बेंद्रे…

sonali bendre

एक समय सोनाली बेंद्रे की ख़ूबसूरती पर दर्शक जान छिड़कते थे. उन्होंने काई शानदार फिल्मों में काम किया है. बॉलीवुड से लंबे समय
से दूर सोनाली को साल 2018 में मेटास्टेटिक कैंसर होने के बारे में पता चला था. एक्ट्रेस इसके इलाज के लिए अमेरिका गई थी. जहां
वे कैंसर से ठीक होकर आई थीं. बुरे दिनों के दौरान एक्ट्रेस ने कहा था कि, मैं अपना समय आशा के साथ और उन लोगों के साथ बिताना पसंद करूंगी जिन्हें मैं प्यार करती हूं.

मनीषा कोइराला…

manisha koirala

अभिनेत्री मनीषा कोइराला हिंदी सिनेमा की एक मशहूर अभिनेत्री हैं. साल 1991 में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाली मनीषा ने कई बेहतरीन फ़िल्में दी है. मनीषा को साल 2012 में ओवेरियन कैंसर के बारे में पता चला था. उन्होंने अपनी इस घातक बीमारी का इलाज कई जगह करवाया था. उनका लंबे समय तक इलाज चला हालांकि इस दौरान वे डटकर बीमारी से लड़ती रही और परिणाम यह निकला कि आज वे पूरी तरह से स्वस्थ है.

लीजा रे…

lisa ray

लीजा रे एक बेहद ख़ूबसूरत अभिनेत्रीं हैं. हिंदी सिनेमा की कुछ एक फिल्मों का हिस्सा रह चुकी लीजा रे भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ चुकी हैं. लीजा को मल्टीपल मायलोमा कैंसर हुआ था. बता दें कि यह इस तरह का कैंसर है जो कि प्लाज्मा सेल में बनता है.

इस बीमारी का शिकार होने के बाद भी लीजा रे ने हार नहीं मानी और उन्होंने इसका सामना किया. करीब एक साल तक लीजा इससे लड़ती रही और आख़िरकार उन्होंने इसे हरा ही दिया. अब वे इस बीमारी से पूरी तरह से स्वस्थ है.

ताहिरा कश्यप…

tahira kashyap

ताहिरा कश्यप हिंदी सिनेमा के उभरते हुए अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी हैं. साथ ही आपको बता दें कि वे लेखक और निर्देशक भी हैं. साल में उन्हें स्तन कैनर होने के बारे में पता चला था. हालांकि इससे लड़ते हुए ताहिरा इसे हराने में सफल रही. वे अपने इस अनुभव पर कई बार बात करती हुई नजर आईं हैं.

Back to top button