राजनीति

मनोहर लाल खट्टर से मिलें अमरिंदर सिंह, कहा ख़त्म हो रहा किसान आंदोलन, अब कोई मुद्दा नहीं बचा

जैसे- जैसे राज्यों के विधानसभा चुनाव समीप आ रहें हैं। वैसे-वैसे राज्यों में चुनाव को लेकर नए राजनीतिक समीकरण बनते जा रहें हैं। जी हां बता दें कि भले आगामी समय में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, लेकिन सबसे ज़्यादा चुनावी हलचल यूपी और पंजाब में ही देखने को मिल रही है। मालूम हो कि कुछ समय पहले तक किसान आंदोलन और कृषि कानूनों को लेकर पंजाब की चुनावी बयार कुछ और थी, लेकिन एक झटके में मोदी सरकार ने कृषि क़ानून वापस लेने की बात कहकर बीते दिनों पूरा समीकरण ही बदल दिया।

वहीं अब भाजपा से गठबंधन की अटकलों के बीच पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सोमवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। जी हां बता दें कि मुलाकात के बाद कैप्टन ने कहा कि उनकी पार्टी पंजाब में भाजपा और एक अलग अकाली गुट के साथ मिलकर अगली सरकार बनाएगी।  हालांकि, यह पूछे जाने पर कि क्या विधानसभा चुनाव से पहले ‘बड़े चेहरे’ उनकी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस में शामिल होंगे। इस पर उन्होंने कहा कि, “समय का इंतजार करें।

सब कुछ ठीक चल रहा है। लोग बहुत उत्साहित हैं और हमारा सदस्यता अभियान अच्छा चल रहा है। भगवान की मर्जी से हम भाजपा के साथ अपनी सीट समायोजन और सुखदेव सिंह ढींढसा की पार्टी (शिअद संयुक्त) के साथ सरकार बनाएंगे।” वहीं इस दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों को लेकर भी अपने विचार रखें। ऐसे में आइए जानते हैं मनोहर लाल खट्टर और कैप्टन अमरिंदर की मुलाकात का क्या रहा लब्बोलुआब…

Amrindar Singh And Manohar Lal

बता दें कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अचानक हरियाणा के सीएम मनोहर लाल से मिलने पहुंचे और कैप्टन ने इसे औपचारिक मुलाकात बताया। गौरतलब हो कि मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि किसान आंदोलन 4 दिसंबर को खत्म हो जाएगा। कई किसान नेता उनके संपर्क में हैं। उन्हें यह जानकारी उनसे मिली है।


वहीं कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि तीन कृषि कानूनों को वापस ले लिया गया है। इसके अलावा किसानों के 6-7 और मुद्दे हैं। उन पर भी केंद्र सरकार सहमत है। अब कोई मुद्दा नहीं बचा है। कैप्टन ने कहा कि वह कुछ किसान नेताओं के संपर्क में हैं। 4 दिसंबर को आंदोलन खत्म करने पर फैसला हो सकता है। कैप्टन ने स्पष्ट किया कि हालांकि उनकी किसान नेताओं से आंदोलन को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है, लेकिन कुछ किसान नेता उनके संपर्क में जरूर हैं।

Amrindar Singh And Manohar Lal

इतना ही नहीं पत्रकारों से बातचीत में पंजाब में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन के मुद्दे पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि जब भी दिल्ली जाएंगे, गठबंधन को लेकर भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत जरूर करेंगे। वहीं नवजोत सिंह सिद्धू पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ज्यादा कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू सुबह कुछ बोलते हैं शाम को कुछ और बोलते हैं। वह उनके बारे में कुछ नहीं कहना चाहते।

Amrindar Singh And Manohar Lal

बता दें कि मनोहर लाल से मुलाकात पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह मुलाकात काफी अच्छी रही। उनकी यह मुलाकात एक शिष्टाचार मुलाकात थी। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री के साथ चाय पीने के लिए समय मांगा था। इस मुलाकात में किसी राजनीतिक मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई है।

वहीं मालूम हो कि, सीएम रहते हुए हरियाणा-पंजाब के मुद्दों को लेकर कैप्टन व मनोहर लाल का छत्तीस का आंकड़ा रहा है। एसवाइएल नहर निर्माण, चंडीगढ़ राजधानी, विधानसभा भवन में अधिक हिस्सेदारी व हाई कोर्ट हरियाणा व पंजाब दोनों के बीच के मुद्दे हैं। एसवाइएल के मुद्दे पर कैप्टन अमरिंदर सिंह सबसे आक्रामक रहे हैं और हरियाणा की सरकार को घेरते रहे हैं। अब सीएम पद से हटने व कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद कैप्टन ने अपनी पार्टी का गठन किया है।

Amrindar Singh And Manohar Lal

वहीं आख़िर में बता दें कि पंजाब में विधानसभा चुनाव वर्ष 2022 की शुरुआत में ही होने हैं। ऐसे में कैप्टन अपनी नई पार्टी की मजबूती की दिशा में काम कर रहे हैं। कैप्टन भाजपा से गठबंधन की संभावनाएं तलाश रहे हैं और वह भाजपा के दिग्गज नेताओं से मुलाकात कर रणनीतिक चर्चाओं में जुटे हुए हैं।

Back to top button