विशेष

इस देश में तीन घण्टे से अधिक नहीं चला सकते मोबाइल-फ़ोन, जानिए अलग-अलग देशों के नियम…

वर्तमान समय सूचना प्रौद्योगिकी का युग है। जिसमें मोबाइल-फोन या यूं कहें स्मार्टफोन का चलन काफ़ी तेज़ी से बढ़ गया है। वहीं कोरोना काल ने तो स्मार्टफोन पर निर्भरता को ओर अधिक बढ़ा दिया है। अपने देश की ही बात कर लीजिए तो कोरोना काल ने बच्चें-बच्चे के हाथ में मोबाइल पहुँचा दिया। इतना ही नहीं यह कहें कि मोबाइल-फोन अब रोजमर्रा की जरूरत बन गए हैं, तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगा। जी हां आज बच्चे हों या बुजुर्ग हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन नजर आता है।

Mobile-Phone

वहीं क्या आपको यह पता है कि भले भारत में मोबाइल-फोन चलाने को लेकर कोई नियम-कानून नहीं, लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश हैं। जहां मोबाइल-फोन के उपयोग को लेकर भी बाक़ायदा क़ानून हैं। तो ऐसे में आइए आज हम उन्हीं देशों की बात करते हैं।

अमूमन जब हम भारत की बात करते हैं। फ़िर यहां एक छोटे से बच्चें से लेकर बुजुर्ग तक को दिन भर स्मार्टफोन में घुसे हुए देखा जा सकता है। वहीं आज़कल पाकिस्तान में मोबाइल से जुड़ा एक नया कानून सोशल मीडिया पर सुर्खियों की वजह बन गया है। जी हां मालूम हो कि मोबाइल को लेकर सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं बल्कि कई देशों में जरूरी तो कई देशों में अजीबोगरीब कानून नियम बने हैं जिन्हें जानकर वाकई आपको हैरानी हो सकती है।

पाकिस्तान में मोबाइल-फोन से जुड़ा आया नया कानून…

बता दें कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कुछ दिनों पहले लाया गया एक विधेयक काफी चर्चा में है जिसके अनुसार अगर बिना इजाजत कोई किसी का मोबाइल फोन छू भी लेता है तो उसे 6 माह की सजा हो सकती है।

Mobile-Phone

वहीं दुनिया में चीन एक ऐसा देश भी है। जहां कुछ समय पहले एक नियम बना था कि बच्चे और बड़े हफ्ते में 3 घंटे ही मोबाइल या ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे। इसके अलावा अगर वो मोबाइल पर गेम खेलते पाए जाते हैं तो गेम प्रोवाइडर पर भी कड़ी कार्रवाई होगी और खेलने वाले पर भी।

बता दें कि चूंकि चीन की आबादी ज्यादा है तो चीन में मोबाइल का भी हद से ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसलिए लोग ज्यादा फोन न खरीद पाएं इसलिए पिछले दिनों नियम जारी हुआ कि अगर कोई नया मोबाइल लेता है या नया मोबाइल नंबर लेता है तो उसका फेस स्कैन किया जाएगा।

जापान में फोन की लत छुड़ाने के लिए बना यह नियम…

अब बात जापान की करें, तो यहाँ भी लोगों की मोबाइल फोन की लत (Addiction) से तंग आकर प्रशासन ने यह नियम बनाया है कि सड़क पर चलते हुए कोई मोबाइल देख रहा होगा तो उस पर बड़ा जुर्माना लगाया जाएगा। यानी अगर आप गाड़ी नहीं चला रहे और केवल पैदल ही चल रहे हैं तो भी आप मोबाइल नहीं चला सकते हैं।

इस देश में ऑफिस ऑवर के बाद फोन नहीं कर सकता बॉस…

Mobile-Phone

वहीं मोबाइल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप कहीं भी कभी भी किसी को भी फोन घुमा सकते हैं। लेकिन पुर्तगाल में एक नया नियम बनाया गया है कि ऑफिस ऑवर (Office Hour) के बाद कंपनी का बॉस अपने कर्मचारियों को फोन नहीं कर सकता।

बंद गाड़ी में चलाया फोन तो मिलेगी सजा…

Mobile-Phone

यह तो हम सभी जानते और समझते हैं कि गाड़ी चलाते समय मोबाइल-फोन नहीं चलाना चाहिए क्योंकि ध्यान बंटने से हादसा हो सकता है। लेकिन अगर गाड़ी नहीं चल रही हो तो मोबाइल देखने पर कोई ऐतराज नहीं होना चाहिए। लेकिन हम आपको बता दें कि फ्रांस में भी ऐसा नियम है कि अगर आप सड़क या आस पास कहीं बंद गाड़ी (इंजन बंद) में भी हैं तो मोबाइल नहीं देख सकते। लेकिन आप अपनी अधिकृत पार्किंग में मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर लगाया इंटरनेशनल कॉल, तो सजा भुगतने के लिए रहिए तैयार…

Mobile-Phone

वहीं अब आख़िर में बता दें कि मोबाइल है तो लोग मिलने वालों को भी फोन करेंगे। आप भी इंटरनेशनल कॉल करते ही होंगे। लेकिन उत्तर कोरिया ऐसा देश है जहां इंटरनेशनल कॉल करने पर सजा दी जाती है। जी हां अगर आपने ऐसा किया तो आपको पुलिस पकड़ कर ले जाएगी और सजा भी वही तय करेगी।

अब उत्तर कोरिया में सख्ती को लेकर आप ना जानते हों, ऐसा हो नहीं सकता। ऐसे में अगर ऐसा नियम दुनिया में कहीं बन सकता है तो वह उत्तर कोरिया देश ही हो सकता है। वैसे यह रोचक जानकारी से भरपूर स्टोरी आपको कैसी लगी और भारत में धड़ल्ले से उपयोग होते मोबाइल-फोन के विषय में आपकी क्या राय है, हमें कमेंट कर बताना न भूलिएगा…

Back to top button