बॉलीवुड

एक वक्त नरगिस को दिल दे बैठे थे दिलीप कुमार, बनने वाली थी ‘सलीम की अनारकली’, लेकिन फ़िर…

कहानी उस वक्त की जब नरगिस बनने वाली थीं 'सलीम की अनारकली' लेकिन ऐसे बिगड़ गई थी बात। जानिए...

कहते हैं न कि क़िस्मत का लिखा कोई टाल नहीं सकता। जी हां ऐसा ही कुछ हुआ अपने जमाने के मशहूर कलाकार रहें दिलीप कुमार के साथ। तो आइए आज हम आपको बताते हैं उन्हीं से जुड़ी कहानी। गौरतलब हो कि मधुबाला (Madhubala) और दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के बीच करीब नौ साल का लंबा अफेयर चला।

दोनों की सगाई तक हो गई थी, लेकिन किस्मत को जो मंजूर था वही हुआ। दोनों की जिद्द ने उनका यह रिश्ता खत्म कर दिया और फिर दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी कर ली और 1967 में मधुबाला ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दें कि दोनों की प्रेम कहानी बहुत ही दिलचस्प थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मधुबाला से रिश्ता टूटने और सायरा बानो (Saira Banu) से शादी करने के बीच दिलीप कुमार की जिंदगी में एक और लड़की आई थी।

जी हां, अगर आप नहीं जानते। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं। मालूम हो कि यह सच है वह लड़की कोई और नहीं बल्कि मशहूर अभिनेत्री नरगिस (Nargis) थीं। हालांकि, नरगिस की तरफ से दिलीप कुमार के लिए कभी प्यार नहीं था। यह एक अलग बात। वहीं जब बात नरगिस की हुई है। तो बता दें कि वो एक बेहद खूबसूरत और दिलकश अदाकारा थी और उस जमाने में हर कोई उनपर फिदा था। जहां नरगिस की सुंदरता के कायल राज कपूर थे, वहीं दिलीप कुमार भी एक्ट्रेस पर अपना दिल हार बैठे थे।

तो वहीं दूसरी तरफ मुगल-ए-आजम के डायरेक्टर के आसिफ भी नरगिस को अपना बनाना चाहते थे। ऐसे में गौरतलब हो कि जब 40 के दशक में ‘मुगल-ए-आजम’ बनाई जा रही थी उस वक्त सलीम को फाइनलाइज कर लिया गया था। पर अभी अनारकली का चयन चल रहा था। लेकिन आजादी के बाद इस फिल्म के निर्देशक पाकिस्तान जा बसे और फिल्म ठंडे बस्ते में चली गई।

Dilip Kumar And Nargis

वहीं फिर के आसिफ ने इस फिल्म को बनाने का जिम्मा उठाया और तब उन्होंने अपनी फिल्म में सलीम के किरदार के लिए दिलीप कुमार को कास्ट किया। वहीं नरगिस को ‘अनारकली’ बनाया गया। लेकिन जब इस बारे में नरगिस को पता चला कि सलीम का किरदार दिलीप कुमार निभाएंगे तो उन्होंने इस फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया और इस बात का पक्का सबूत राजकुमार केसवानी की किताब ‘मुगल-ए-आजम’ देती है।

जी हां बता दें कि नरगिस के द्वारा अनारकली बनने से मना करने के पीछे दो कारण माने गए। पहला ये कि दिलीप कुमार और राज कपूर बहुत अच्छे दोस्त थे। ऐसे में नरगिस राज कपूर के दोस्त के साथ रोमांस कैसे कर सकती थीं! वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज कपूर भी नहीं चाहते थे कि नरगिस उस फिल्म में काम करें और तो और दूसरी वजह ये बताई जाती है कि फिल्म ‘हलचल’ के दौरान नरगिस की मां जद्दनबाई के आसिफ और दिलीप कुमार से नाराज हो गई थीं।

Dilip Kumar And Nargis

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म में दिलीप और नरगिस के बीच कुछ बेवजह के इंटीमेट सीन रखवाए गए थे, जिससे नरगिस की मां नाराज हो गई थीं। ऐसे में नरगिस ने ‘मुगल-ए-आजम’ के लिए भी ना कर दिया था।

Dilip Kumar And Nargis

वहीं बता दें कि, इसके बाद फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ दिलीप कुमार और मधुबाला के साथ बनकर तैयार हुई औऱ ये फिल्म आज भी हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फिल्म मानी जाती है।

Back to top button
?>