अध्यात्म

साल का आखरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को, इन राशि के लोगों के लिए है अशुभ समय रहते करें ये उपाय

चंद्र ग्रहण के बाद अब साल का अंतिम सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021 Date) दिसंबर महीने में पड़ने वाला है. आखिरी सूर्य ग्रहण अगले महीने 4 दिसंबर 2021 को लगने वाला है. उस दिन मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की (Surya Grahan 2021 Timing) अमावस्या है. यह साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण है.

solar eclipse 2021

ये सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021) दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया , अंटार्कटिका और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा. हालांकि भारत में इस सूर्य ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा. इस वजह से इसका सूतक काल भी नहीं माना जाएगा.

solar eclipse 2021

धार्मिक दृष्टी से देखा जाए तो ये ग्रहण शुभ नहीं होता क्यों​कि इस दौरान सूर्य या चंद्र को राहु द्वारा पीड़ित किया जाता है. ऐसे में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. हालांकि विद्वानों द्वारा कहा जा रहा है कि इसके बाद भी सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव देखने को मिलेगा. ऐसे में कुछ राशि वाले जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण अच्छा साबित नहीं होने वाला है. आइए जानते हैं किन राशियों के लिए ये ग्रहण अशुभ साबित होगा.

इन राशि वालों के लिए अशुभ होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021 Bad Effects On Zodiac Signs)


मेष राशि (Aries)
जिन जातकों की राशि मेष है, उनके लिए ये ग्रहण शुभ नहीं है. इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानी हो सकती हैं, बुरी खबर मिलने की संभावना है, इसलिए आपको सचेत रहने की जरूरत है.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि वालों के लिए साल का यह आखरी सूर्य ग्रहण अशुभ रहेगा. इस राशि के जातकों का बिना किसी कारण के अपने मित्रों से वाद-विवाद हो सकता है, इतना ही इन लोगों का अपनी संतान की ओर से तनाव बना रहेगा.

तुला राशि (Libra)
आपको बता दें कि तुला राशि वालों के लिए भी ये अशुभ प्रभाव लेकर आएगा. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और वाद-विवाद से बचें, आपकी सेहत में गिरावट रह सकती है.

वृश्चिक (Scorpio)
इस राशि के जातकों को ध्यान से बता दें कि, साल का आखरी सूर्य ग्रहण इसी राशि में रहने वाला है, इसकी वजह से उनका मन अशांत रह सकता है. इस ग्रहण के बाद आपको कुछ तनाव रह सकता है जिससे काम में आपका मन नहीं लगेगा.

मीन (Pisces)
मीन राशि के जातकों के लिए भी ये सूर्य ग्रहण बुरा प्रभाव लेकर आने वाला है. इस कारण से ही आपको आध्यात्मिक कार्यों में अरुचि रहने वाली है. इसके साथ ही नौकरी में स्थानांतरण के योग बनने वाले है. आपका बिना किसी बात के पिता से वाद विवाद होने की संभावना है.

solar eclipse 2021

सूर्य ग्रहण 2021 का समय यह है (Surya Grahan 2021 Timings)
वर्ष 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण शनिवार को 4 दिसंबर के दिन आ रहा है. इसी दिन मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की अमावस्या भी है. साल का यह सूर्य ग्रहण 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 3 बजकर 7 मिनट तक चलता रहेगा. हालांकि ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा तो सूतक संबंधी चीजों को नहीं माना जाएगा.

Back to top button