बॉलीवुड

शादी के अगले ही दिन हेमा मालिनी को थी विधवा बनाने की तैयारी, मनमानी करने पर बुरी फंसी एक्ट्रेस

हेमा मालिनी हिंदी सिनेमा में ‘ड्रीम गर्ल’ के नाम से भी जानी जाती हैं. हेमा की गिनती हिंदी सिनेमा की सबसे ख़ूबसूरत और सफ़ल अभिनेत्रियों में होती हैं. अपने समय में हिंदी सिनेमा पर राज करने वाली हेमा लंबे समय से बड़े पर्दे से दूर है और वे राजनीति में सक्रिय है. फ़िल्मी करियर की तरह ही हेमा का राजनीतिक करियर भी सफ़ल रहा है.

hema malini

हेमा मालिनी ने अपने हिंदी फिल्म करियर का आगाज साल 1968 में राज कपूर की फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से किया था. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. हेमा मालिनी ने 70 और 80 के दशक में कई शानदार फ़िल्में दी. 73 साल की हो चुकी हेमा बेहतरीन अदाकारी के साथ ही अपनी दमदार डांस के लिए भी जानी जाती हैं. जबकि वे काफी ख़ूबसूरत भी हैं.

हेमा मालिनी की जोड़ी सबसे अधिक उनके पति और हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र के साथ पसंद की गई. बता दें कि दोनों कलाकारों ने साथ में करीब 25 फिल्मों में काम किया है. इस दौरान दोनों एक-दूजे को अपना दिल दे बैठे. धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे इसके बावजूद उनका दिल हेमा मालिनी पर आ गया था जबकि हेमा भी धर्मेंद्र को पसंद करने लगी थी.

hema malini and dharmendra

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने इसके बाद बिना किसी की परवाह किए हुए साल 1980 में शादी कर ली थी. बता दें कि धर्मेंद्र ने पहली शादी साल 1954 में महज 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर से की थी. हालांकि प्रकाश ने धर्मेंद्र को तलाक नहीं दिया और ऐसे में धर्मेंद्र ने मुस्लिम बनकर हेमा से शादी की थी. लेकिन धर्मेंद्र के रिश्ते अपनी पहली पत्नी से भी अच्छे हैं. दूसरी शादी के बाद धर्मेंद्र को कुछ समय तक दिक्क्त आई हालांकि समय के साथ सब ठीक हो गया था.

शादी के अगले ही दिन शूट पर पहुंच गई थीं हेमा…

धर्मेंद्र और हेमा की शादी पर काफी बातें हुई थी. एक तो धर्मेंद्र शादीशुदा थे और दूसरी बात यह कि दोनों कलाकारों के बीच उम्र में भी 13 साल का अंतर था. हेमा धर्मेंद्र से करीब 13 साल छोटी है लेकिन इसके बावजूद दोनों ने प्यार की खातिर बेहद साधारण अंदाज में शादी कर ली थी. लेकिन अपने काम के प्रति बेहद सजग और समर्पित हेमा शादी के दूसरे ही दिन शूटिंग के लिए सेट पर पहुंच गई थीं.

hema malini

दरअसल बात यह है कि साल 1981 में आई फिल्म ‘क्रांति’ में हेमा ने काम किया था और इसी दौरान वे साल 1983 में आई फिल्म ‘रजिया सुल्तान’ पर भी काम कर रही थीं. हेमा एक ही समय में दो फिल्मों की शूटिंग कर रही थी तो ऐसे में वे शादी के अगले ही दिन ‘क्रांति’ के सेट पर पहुंच गई. इस फिल्म का निर्देशन मनोज कुमार ने किया था. हेमा ने सेट पर जाते ही कहा कि वो आज की शूटिंग जल्दी खत्म कर दें क्योंकि उन्हें किसी और फिल्म की शूटिंग के लिए भी जाना है.

hema malini

‘रजिया सुल्तान’ महिला पर आधारित फिल्म थी और इसकी वजह से हेमा क्रांति के मुकाबले इस फिल्म पर ज्यादा ध्यान दे रही थी. हालांकि मनोज कुमार हेमा की बात से खफा हो गए. ऐसे में मनोज कुमार ने पूरे दिन हेमा को सेट पर ही बिठाए रखा. लेकिन हेमा भी नाराज हो गई और फिर वे घर चली गईं.

हेमा और मनोज कुमार के बीच की बात ‘रजिया सुल्तान’ के डायरेक्टर कमाल अमरोही तक पहुंची तो उन्होंने मनोज को फोन पर कहा कि हेमा ने उनकी फिल्म के लिए डेट्स दिए थे. तो कमाल से मनोज ने कहा कि अगर हेमा को दूसरी फिल्म में भी काम करना था तो मुझसे परमिशन लेनी थी. बाद में जब दोनों फिल्मे रिलीज हुई तो ‘रजिया सुल्तान’ पिट गई और क्रांति हिट हुई.

hema malini

इस फिल्म से जुड़ा एक किस्सा यह भी है कि शादी के अगले ही दिन हेमा सफेद साड़ी नहीं पहनना चाहती थी. दरअसल बताया जाता है कि हेमा को उस दिन सफेद साड़ी पहने विधवा महिला वाला हिस्सा शूट करना था और जानबूझकर हेमा ने उस दिन शूटिंग नहीं की थी.

Back to top button