बॉलीवुड

जब बुरी तरह कर्ज़ में डूबे थे अमिताभ बच्चन, फिर ऐश्वर्या रॉय के वजह से बदली उनकी क़िस्मत

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन जिस स्थिति में आज हैं। शायद हर समय उनका ऐसा ही नहीं रहा है। जी हां बता दें कि बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन आज भले बॉलीवुड इंडस्ट्री का बड़ा नाम हैं। उनका रुतबा ऐसा है कि आज उनकी हर फिल्म हिट होती है और इंडस्ट्री में हर कोई उनका नाम अदब से लेता है। लेकिन अमिताभ बच्चन ने एक दौर ऐसा भी देखा है।

Amitabh Bachachan

जब अमूमन पूरी इंडस्ट्री ने उन्हें अकेला छोड़ दिया था, या यूं कहें कि कोई भी डायरेक्टर उन्हें काम देने से भी कतराने लगा था। फ़िर कुछ समय बाद एक फ़िल्म आई। जिसने उनके करियर की पूरी सूरत और सीरत ही बदल दी। आइए ऐसे में जानते हैं अमिताभ बच्चन से जुड़ी यह पूरी कहानी…

बता दें कि, सत्तर और अस्सी के दशक में बिग बी ने कई मुश्किलों का सामना किया। पहले फिल्म ‘कुली’ के सेट पर उन्हें दर्दनाक हादसे का सामना करना पड़ा। फ़िर जैसे-तैसे बिग-बी इस हादसे से उभरे ही थे कि एक वक्त ऐसा आया। जब उन्हें लगा कि अब वह दिवालिया हो जाएंगे। हालात यहां तक बिगड़ गए कि 90 के दशक में अमिताभ बच्चन को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा था। उनकी फिल्में नहीं चल रही थीं और कारोबार भी अच्छा नहीं चल रहा था। लेकिन फिर मोहब्बतें फिल्म ने उनकी जिंदगी बदल दी।

मालूम हो कि साल 2000 में मोहब्बतें फिल्म रिलीज हुई थी। ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। फिल्म में शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय लीड रोल में थे। जिस वक्त ये फिल्म रिलीज हुई थी उस वक्त अमिताभ बच्चन अपने करियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे थे। उन दिनों ज्यादातर प्रोड्यूर्स उन्हें कास्ट करने से बच रहे थे। लेकिन अमिताभ बच्चन को काम की सख्त जरूरत थी।

ऐसे में जब उन्हें पता चला कि यश चोपड़ा एक फिल्म के लिए रोल की तलाश कर रहे हैं तो वह उनके पास गए और उनसे काम मांगा। जिसके बाद यश चोपड़ा ने उन्हें मोहब्बतें फिल्म के लिए साइन किया। उस वक्त अमिताभ बच्चन पूरी तरह कर्ज में डूबे हुए थे। खबरों की मानें तो उनपर क़रीब नब्बे करोड़ का कर्ज था। उनकी कंपनी एबीसीएल (अमिताभ बच्चन कॉपरेशन लिमिटेड) बंद होने की कगार पर आ गई थी। ऐसे में उनके घर के बाहर लेनदारों की लाइन लग जाती थी।

amitabh bachchan and aishwarya rai bachchan

वहीं अमिताभ बच्चन ने खुद एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उनके 44 साल के करियर का वो सबसे बुरा और भयानक दौर था। तब बिग बी यश चोपड़ा के पास काम मांगने गए थे और यश ने उन्हें मोहब्बतें में एक अहम रोल दिया था। फिल्म में उन्होंने ऐश्वर्या राय के पिता का रोल निभाया था।

फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था और इस फिल्म से अमिताभ बच्चन के करियर को काफी फायदा हुआ और फिर उन्हें टीवी रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ भी मिल गया। जिसके बाद उनकी किस्मत ही बदल गई और आज अमिताभ बच्चन सदी के महानायक बन चुके हैं।

amitabh bachchan

वहीं आख़िर में बता दें कि मेगास्टार अमिताभ की इस साल कई फिल्में रिलीज हो सकती हैं। अमिताभ अपनी हालिया रिलीज हुई फिल्म ‘चेहरे’ को लेकर चर्चा में हैं। वहीं अमिताभ को अयान मुखर्जी की ‘ब्रह्मास्त्र’, नागराज मंजुले की ‘झुंड़’ और राम्या कृष्णनन के साथ ‘तेरा यार हूं मैं’ में भी देखा जाने वाला है। इसके अलावा ‘आंखे 2’ में भी वह एक अहम भूमिका में नजर आएंगे। वहीं फिल्मों के अलावा वह ‘कौन बनेगा करोड़पति (KBC)’ के 13वें सीजन को होस्ट कर रहे हैं।

Back to top button
?>