बॉलीवुड

मौत के मुंह में पत्नी को अकेले छोड़ गए थे संजय दत्त, तड़प-तड़प कर निकली जान, फिर की 2 और शादी

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता संजय दत्त को बॉलीवुड का सबसे विवादित अभिनेता कहा जाए तो इसमें कोई दो राय नहीं होगी. संजय दत्त ने अपने बेहतरीन काम के चलते इंडस्ट्री में एक ख़ास और अलग पहचान बनाई है. प्यार से फैंस उन्हें ‘संजू’ और ‘संजू बाबा’ भी कहते हैं.

sanjay dutt

हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस रही नरगिस और दिग्गज़ अभिनेता रहे सुनील दत्त की कुल तीन संतान हुई. दोनों की पहली संतान का नाम संजय दत्त है. बाद में दोनों दो बेटियों नम्रता दत्त और प्रिया दत्त के माता-पिता बने. दोनों ही बेटियों ने नरगिस और सुनील की तरह फिल्मों में काम करना उचित नहीं समझा. लेकिन संजय दत्त अपने माता-पिता की राह पर चले और फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. वहीं बाद में वे सुपरस्टा भी कहलाए.

sanjay dutt

संजय दत्त ने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज करीब 22 साल की उम्र में साल 1981 में किया था. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘रॉकी’ रिलीज हुई थी. संजय दत्त अब तक कई शानदार फिल्मों का हिस्सा रह चुके और अब वे फिल्मों में सहायक भूमिकाएं निभा रहे हैं.

sanjay dutt

संजय दत्त अपने फिल्मों और अदाकारी के साथ ही अपने शादियों और अपने अफ़ेयर से भी ख़ूब चर्चाओं में रहे. टीना मुनीम, माधुरी दीक्षित, लीजा रे, ऋचा शर्मा, मान्यता दत्त (दिलनवाज शेख) आदि के साथ उनका अफ़ेयर रहा. अभिनेत्री ऋचा शर्मा से संजय दत्त ने पहली शादी की थी.

sanjay dutt

ऋचा अब इस दुनिया में नहीं है. उन्होंने कुछ बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था और इस दौरान उनका संजय दत्त से बेहद करीब का रिश्ता बन गया. इसके बाद दोनों कलाकारों ने साल 1987 में शादी कर ली थी. शुरू में तो दोनों का रिश्ता बेहद अच्छा चल रहा था हालांकि बाद में दोनों का रिश्ता डगमगाने लगा था.

sanjay dutt

शादी के बाद ऋचा एक गंभीर बीमारी का शिकार हो गई थी. बताया जाता है कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर हो गया था जिससे उनकी जान चली गई थी. इसके इलाज के लिए उन्हें अमेरिका जाना पड़ा था. हालांकि संजय उनके साथ नहीं गए थे. लेकिन वे इलाज के बीच जब भारत लौटी तो वे संजय से मिलना चाहती थीं और उन्हें एक बार देखना चाहती थी हालांकि कहा जाता है कि उस समय संजय का अफ़ेयर माधुरी दीक्षित से चल रहा था और संजय ऋचा में कोई रूचि नहीं रख रहे थे.

sanjay dutt and richa sharma

ऋचा पहले अमेरिका से ब्रेन ट्यूमर का इलाज करने के बाद ठीक हो गई थीं और वे फिर भारत आ गई थीं. हालांकि इसके बीच के समय में संजू ने उनसे धोखेबाजी की थी. संजू से वे मिलना चाहती थीं और वापस से उनके साथ अपने नए जीवन की शुरुआत करना चाहती थी लेकिन संजू उन्हें नजरअंदाज करते रहे और ऐसे में वे 15 दिनों के बाद ही वापस अमेरिका चली गई.

sanjay dutt and richa sharma

ऋचा की बहन एना शर्मा ने एक साक्षात्कार में कहा था कि, “जब ऋचा अमेरिका से लौटीं तो संजय उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव करने तक नहीं आए, जबकि उन्होंने संजय को दो बार फोन किया था. यदि संजय, ऋचा को छोड़ने का प्लान बना रहे हैं तो ये ऋचा के लिए बहुत मुश्क‍िल होने वाला है.” इस किस्से का जिक्र संजय दत्त की बायोग्राफी ‘द क्रेजी अनटोल्ड स्टोरी ऑफ बॉलीवुड्स बैड बॉय संजय दत्त’ में लेखक यासीर उस्मान ने किया है.

sanjay dutt and richa sharma

संजय के न आने पर और उनकी दगाबाजी के चलते भारत में 15 दिन रुकने के बाद ऋचा वापस अमेरिका लौट गई थी. गौरतलब है कि ऋचा का परिवार अमेरिका का ही रहने वाला था. ऋचा जब अमेरिका आई तो वे एक बार फिट से ब्रेन ट्यूमर कका शिकार हो गई थी और आखरकार महज 32 साल की उम्र में ऋचा का साल 1996 में निधन हो गया था.

संजू की याद में आखिरकार तड़प-तड़पकर ऋचा ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. संजू और ऋचा की एक बेटी है जिसका नाम त्रिशाला दत्त है. त्रिशला अमेरिका में ही रहती हैं.

sanjay dutt

ऋचा के निधन के बाद संजय ने दूसरी शादी रिया पिल्लई से साल 1998 में की थी औरदोनों साल 2008 में तलाक लेकर अलग हो गए थे.

sanjay dutt rhea pillai

संजय ने इसके बाद साल 2008 में ही दिलनवाज शेख से शादी कर ली थी. शादी के बाद दिलनवाज का नाम मान्यता दत्त हो गया. अब दोनों दो बच्चों के माता-पिता हैं.

sanjay dutt

Back to top button