बॉलीवुड

जब सलमान सहित उनके सभी भाई-बहन पिता सलीम से करते थे नफ़रत, वजह बनी थी यह एक्ट्रेस

21 नवंबर 1938 को यांगून, म्यानमार (बर्मा) में जन्मीं हिंदी सिनेमा की अभिनेत्री हेलन 83 साल की हो गई हैं. वे बॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता सलमान खान की सौतेली मां हैं और मशहूर पटकथा लेखक सलीम खान की दूसरी पत्नी हैं. गुजरे दौर में हेलन ने बॉलीवुड में बड़ा नाम कमाया था. अपनी अदाकारी के साथ ही वे अपने डांस से भी ख़ूब लोकप्रिय हुई.

helen

बीते दो दशक से भी लंबे समय से हेलन फ़िल्मी दुनिया से दूर है हालांकि वे कभी-कभार छोटे पर्दे पर आने वाले टीवी रियलिटी शो में देखने को मिल जाती है. हेलन अक्सर अपनी निजी जिंदगी के चलते सुर्ख़ियों में आ जाती है. क्योंकि उन्होंने शादीशुदा सलीम खान संग ब्याह रचाया था. आइए ऐसे में आज आपसे हेलन की निजी जिंदगी के बारे में बातें करते हैं.

helen

हेलन जब महज 19 साल की थी तब उन्होंने खुद से उम्र में 27 साल बड़े निर्देशक प्रेम नारायण अरोड़ा से साल 1957 में शादी कर ली थी. हालांकि पति की हरकतों के कारण वे उनसे अलग हो गई थी. दोनों की शादी सफल नहीं रही. बताया जाता है कि हेलन काम करके कमाती थीं और अरोड़ा उनकी कमाई उड़ाते थे. ऐसे में हेलन ने परेशान होकर पति को तलाक दे दिया था. दोनों का साल 1974 में शादी के करीब 17 साल बाद रिश्ता ख़त्म हो गया था.

helen

हेलन की ज़िंदगी में एक बार फिर प्यार की बहार आई. हेलन अपनी निजी ज़िंदगी में सलीम खान के चलते भी सुर्खियां बटोरने में कामयाब रही. दरअसल जब दोनों कलाकार अपने करियर में शिखर पर थे तब दोनों को एक-दूजे से प्यार हो गया था. सलीम खान तो पहले से शादीशुदा थे. उनकी शादी साल 1964 में ही सलमा खान से हो गई थी लेकिन इसके बावजूद सलीम ने दूसरी शादी कर ली थी.

salim khan and helen

एक नए रिश्ते को लेकर सलीम को कोई परेशानी नहीं थी वहीं तलाकशुदा हेलन भी शादीशुदा सलीम से शादी करने को राजी थी. दोनों का प्यार परवान चढ़ा और आखिरकार दुनिया, समाज और घर-परिवार की परवाह किए बिना दोनों कलाकारों ने साल 1981 में शादी कर ली थी.

जब सलीम दूसरी बार शादी के बंधन में बंधे थे तब एक उनके सभी बच्चे बड़े हो चुके थे और इसका परिवार पर भी बुरा असर देखने को मिला.

salim khan and helen

बताया जाता है कि सलीम और हेलन ने बिना किसी को बताए चोरी-छिपे शादी कर ली थी. हालांकि जब इसकी भनक सलीम की पहली पत्नी और सलमान की मां सलमा को लगी तो वे काफी दुखी हुई और इसके चलते वे डिप्रेशन का शिकार हो गई. इतना ही नहीं पिता की दूसरी शादी से बच्चों को भी गहरा झटका लगा. सलमान खान, अरबाज खान, सोहेल खान और अलवीरा खान अग्निहोत्री ने भी पिता से नाराजगी जाहिर की.

salim khan and helen

सलीम खान ने दूसरी शादी करने के बाद अपने परिवार की प्रतिक्रिया के बारे में बात की थी. उन्होंने एक साक्षात्कार में इसे लेकर बड़ा खुलासा किया था. सलीम खान ने बताया था कि, ‘सलमा से लेकर उनके बच्चों का हेलन के प्रति नफरत से भरा बर्ताव करते थे. वे वैसा ही कर रहे थे, जैसा वह अपनी मां को करते देख रहे थे.

मैंने जैसा कि ईमानदारी से बताया कि सलमा ने हमारे रिश्ते को एकदम से स्वीकार नहीं किया था…इस वजह से उस समय बच्चों की ओर से हेलन के प्रति नफरत ही मिलती थी. हालांकि समय बितने के साथ सब कुछ सामान्य हो गया और परिवार ने हेलन को अपना लिया.’

salim khan and helen

बता दें कि, हेलन के करियर की शुरुआत बंगाली फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ से हुई थी. उन्हें फिल्म ‘गुमनाम’ से ख़ास पहचान मिली थी. इसके लिए उन्हें उनके करियर का पहला फिल्मफेयर का बतौर सहायक कलाकार का नामंकन भी एमिला था. बॉलीवुड में अपनी पहचान वे एक डांसर के रुप में बनाने में कामयाब हुई. उन्हें हिंदी सिनेमा की पहली आइटम डांस गर्ल भी कहा जाता है.

helen

Back to top button