बॉलीवुड

कभी पिता के सपनों की ख़ातिर प्रीति जिंटा ने IPL में खरीदी टीम। अब बनी दो बच्चों की मां…

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस और ‘डिंपल क्वीन’ प्रीति जिंटा हाल ही में सरोगेसी (Surrogacy) से दो जुड़वा बच्चों की मां बन गई हैं। जी हां प्रीति का क्रिकेट की दुनिया से भी गहरा नाता है और भारत की टी-20 लीग आईपीएल (Indian Premier League) के साथ प्रीति पिछले 13 साल से ज्यादा से जुड़ी हुई हैं। वो पंजाब किंग्स इलेवन की सह मालकिन हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने ये टीम क्यों खरीदी थी? इतना ही नहीं क्या आपको पता है कि Surrogacy से मां बनने के पहले ही प्रीति जिंटा 34 बच्चों की मां हैं? नहीं पता तो चलिए आज हम आपको प्रीति जिंटा से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं…

Preity Zinta

बता दें कि प्रीति जिंटा ने 2008 में पंजाब की टीम को खरीदा था और उस वक्त इस टीम का नाम था किंग्स इलेवन पंजाब। दुर्भाग्यवश ये टीम आज तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है लेकिन प्रीति जिंटा ने कभी अपनी टीम को लेकर हिम्मत नहीं हारी। गौरतलब हो कि प्रीति ने अपने स्वर्गीय पिता श्री दुर्गानंद जिंटा को एक तरह से श्रद्धांजलि देने के लिए ये टीम खरीदी थी।

Preity Zinta

आप सभी को मालूम हो कि प्रीति जिंटा के पिता आर्मी में तैनात थे और वे शिमला में देश के लिए एक ऐसा स्पोर्ट्स क्लब बनाना चाहते थे जिसमें युवाओं को अवसर मिले। इसके बाद प्रीति जब करीब 13 साल की थी। तब वर्ष 1988 में उनके पिता की एक कार एक्सीडेंट में मौत हो गई। इस हादसे में उनकी मां भी घायल हुईं थीं जिसके दो साल बाद वे भी चल बसीं। यानी 15 साल की उम्र में प्रीति के सिर से माता-पिता दोनों का साया उठ गया था।

Preity Zinta

इसके बाद प्रीति जिंटा ने अपनी राह खुद बनाई। खुद को बॉलीवुड में स्थापित किया और 2008 में खेल से जुड़कर अपने पिता का भी सपना पूरा किया। बता दें कि 2008 में प्रीति ने नेस वाडिया के साथ मिलकर आईपीएल फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) खरीदी थी। आज भी प्रीति नेस वाडिया के साथ इस टीम की सह मालकिन हैं।

ऐसे ‘डिंपल क्वीन’ बनी 34 बच्चों की मां…

Preity-Zinta

बता दें कि प्रीति जिंटा महज 15 साल की उम्र में अनाथ हो गई थीं। ऐसे में उन्होंने वो सबकुछ फेस किया जिसे हम कठोर परिश्रम कहते हैं। उनको गरीबी और कठिनाई से जीवन यापन का मतलब पता है। यही कारण रहा कि जब पंजाब किंग्स की मालकिन 2009 में ऋषिकेश गईं तो उन्होंने 34 बच्चियों को गोद ले लिया था। इन बच्चियों का पूरा खर्चा प्रीति उठाती हैं और साल में करीब दो बार उनसे मिलने भी जाती हैं।

वहीं आप सभी को मालूम हो कि प्रीति जिंटा ने अपने इंस्टाग्राम पर हाल ही में गुड न्यूज शेयर करते हुए बताया था कि वे और नेस दो जुड़वा बच्चों के माता-पिता बन गए हैं। वे अपनी जिंदगी में ट्विन्स जय जिंटा और जिया जिंटा का स्वागत करती हैं। इसके अलावा उन्होंने मेडिकल स्टाफ का भी धन्यवाद अदा किया था जिन्होंने उनकी सरोगेसी में मदद की थी।

‘दिल से’ फ़िल्म से प्रीति जिंटा ने की थी फ़िल्मी करियर की शुरुआत…

Preity Zinta

अब आख़िर में बात डिंपल क्वीन के फ़िल्मी करियर की करें तो उन्होंने 1998 में फिल्म ‘दिल से’ के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने क्या कहना, वीर जारा, कभी अलविदा ना कहना, कल हो ना हो, चोरी-चोरी चुपके-चुपके, हर दिल जो प्यार करेगा, सोल्जर, फर्ज, हीरो, दिल चाहता है, कृष जैसी सुपर हिट फिल्मों में काम किया। शादी के बाद इश्क इन पेरिस और 2018 में आई फिल्म भैयाजी सुपरहिट में भी प्रीति जिंटा नजर आ चुकी है।

Back to top button