मुख्य समाचार

बाजार में जल्द ही आ सकते हैं 200 के नए नोट, आरबीआई ने शुरू कर दी है छपाई!

नई दिल्ली: 21वीं सदी में भारतीय मुद्रा इतिहास की सबसे बड़ी घटना हुई, नोटबंदी की। यह नोटबंदी की योजना प्रधानमंत्री मोदी ने की। उन्होंने काले धन की बढ़ती समस्या और जाली नोटों के बढ़ते कारोबार को रोकने के लिए नोटबंदी की योजना शुरू की। इस नोटबंदी को कई लोगों ने ऐतिहासिक कदम बताते हुए प्रधानमंत्री की तारीफ की तो कई लोगों ने इसके जरिये निशाना साधने की कोशिश की।

1000 के नोटों से पहले बाजार में आएंगे 200 के नोट:

हालांकि ये बात सही है, पीएम मोदी के इस कदम से कई लोगों को परेशानियों का सामना करने पड़ा। बड़े 500 और 1000 के नोट बंद हो जाने के बाद लोगों को अपने पुराने पैसे जमा करवाने और नए पैसे निकालने के लिए काफी परेशान होना पड़ा। नोटबंदी के बाद कैश की समस्या हो गयी, जिस वजह से एटीएम से एक दिन में केवल 2500 ही निकाले जा सकते थे।

देश के कुछ ही एटीएम नोटबंदी के समय में काम कर रहे थे। हालांकि लगभग 2 महीने से कुछ ज्यादा समय तक लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ा। अब हालात सामान्य हैं। नोटबंदी के समय पुराने 500 और 1000 के नोट बंद करने के बाद नए 500 और 2000 के नोट लाये गए। आरबीआई ने कहा कि जल्द ही 1000 के नोट भी बाजार में आ जायेंगे। लेकिन अब लगता है कि 1000 के नोट से पहले 200 के नए नोट आ जायेंगे।

आरबीआई ने दे दिए हैं छपाई के आदेश:

जी हां नोटबंदी के बाद 500 और 2000 के नए नोट जारी करने के बाद केंद्र सरकार ने 200 की नई नोट जारी करने का फैसला लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस काम में आरबीआई लग चुका है और 200 के नए नोटों की छपाई भी शुरू हो चुकी है। नए 200 नोट लाने के पीछे सरकार का मकसद लेन-देन को और आसान बनाना है। 200 के नए नोट की फोटो भी आजकल सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

सूत्रों के मुताबिक 200 के नए नोटों की छपाई सरकार की देखरेख में की जा रही है। कुछ हप्ते पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 200 के नए नोटों की छपाई के आदेश दिए थे। पिछले साल 8 नवम्बर के दिन मोदी सरकार ने नोटबंदी की घोषणा की थी। पुराने नोट बंद करके नए नोटों को चलन में लाया गया। हालांकि अभी भी 200 के नए नोटों के बारे में अधिकारिक सूचना आरबीआई की तरफ से नहीं मिली है।

Related Articles

Close