बॉलीवुड

अस्पताल में अमिताभ से मिलने पर जया ने लगा रखी थी रोक, लेकिन गुलदस्ता लेकर पहुंचे थी रेखा

हिंदी सिनेमा में ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन और दिग्गज़ एवं सदाबहार अदाकारा रेखा के प्रेम के चर्चे खूब सुर्ख़ियों में रहे हैं. इन दोनों की जोड़ी ने बड़े पर्दे पर साथ काम किया और फैंस से इस जोड़ी ने खूब वाहवाही लूटी. जबकि असल ज़िंदगी में भी इनकी जोड़ी बन गई थी हालांकि इनके प्यार को कोई मंजिल नहीं मिल पाई. क्योंकि अमिताभ पहले से शादीशुदा थे.

गौरतलब है कि साल 1973 में अमिताभ बच्चन ने मशहूर अभिनेत्री और सपा सांसद जया बच्चन से शादी की थी. दोनों दो बच्चिओं अभिषेक बच्चनऔर श्वेता बच्चन के माता-पिता बने. हालांकि शादीशुदा होते हुए और दो बच्चों के पिता होने के बावजूद बिग बी रेखा के प्यार में कैद हो गए. वहीं रेखा भी खुद को सदी के महानायक से प्यार करने से रोक नहीं पाई.

amitabh bachchan and rekha

अमिताभ और रेखा ने साथ काम करने के दौरान एक-दूजे को डेट करना शुरू कर दिया था. बताया जाता है कि दोनों करीब पांच साल तक रिश्ते में रहे थे. दोनों के अफ़ेयर की शुरुआत साल 1976 में हुई थी और साल 1981 में दोनों के रिश्ते का अंत हो गया था. इसी साल दोनों ने आख़िरी बार साथ में काम किया था.

amitabh bachchan and rekha

अमिताभ और रेखा के रिश्ते के अंत की चाहे कई वजह हो सकती है हालांकि सबसे ख़ास और महत्वपूर्ण कारण जया बच्चन को माना जाता है. क्योंकि जया के होते हुए रेखा और अमिताभ लंबे समय तक चोरी-छिपे इश्क नहीं लड़ा सकते थे. बिग बी और रेखा का अफ़ेयर सुर्ख़ियों में रहने लगा था वहीं जया तक भी दोनों के रिश्ते की चिंगारी पहुंच चुकी थी.

amitabh bachchan and rekha

जया बच्चन ने ऐसे समय में शांति से काम लिया था. क्योंकि एक तरफ़ थे उनके पति अमिताभ और एक तरफ थी उनकी दोस्त रेखा. दावा यह भी किया जाता है कि जया बच्चन ने रेखा और अमिताभ को साथ में समय बिताते हुए देख लिया था और इससे वे गुस्से में आग बबूला हो गई थीं. लेकिन तब बिग बी ने किसी तरह मामला संभाल लिया था.

amitabh bachchan and rekha

बिग बी ने अपनी पत्नी जया से यह कह दिया था कि वे रेखा के साथ कोई फिल्म नहीं करेंगे. हालांकि अमिताभ के साथ हुए एक हादसे के बाद रेखा अमिताभ के लिए तड़पने लगी थी. बता दें कि साल 1983 में आई फिल्म ‘कुली’ की शूटिंग के दौरान अमिताभ गंभीर रूप से घायल हो गए थे और उन्हें कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा था. इस बुरे समय में रेखा एक बार बिग बी से मिलना चाहती थीं.

amitabh bachchan and rekha

यह वो समय था जब रेखा और बिग बी का ब्रेकअप हो चुका था लेकिन रेखा अमिताभ का हाल-चाल जानना चाहती थीं और वे अमिताभ को एक झलक देखना चाहती थीं. बता दें कि, अमिताभ बच्चन की हालत बहुत नाजुक बनी हुई थी और डॉक्टर्स ने उन्हें ‘क्लीनिकली डेड’ घोषित कर दिया था. हालांकि कई दिनों के इलाज के बाद वे स्वस्थ होकर घर लौटे थे.

raj kapoor and amitabh bachchan

कुली हादसे के बाद अमिताभ को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहां उनसे कोई न कोई मिलने आते ही रहता था. अमिताभ के लिए जया ने टाइट सिक्योरिटी का इंतजाम कर रखा था. उनके रम के आगे-पीछे भी उन्होंने टाइट सिक्योरिटी लगवा रखी थी. साथ ही जया ने यह तक कह दिया था कि रेखा को अस्पताल के अंदर न आने दिया जाए.

amitabh bachchan and rekha

एक ओर जहां जया ने रेखा के अस्पताल में आने के दरवाजे बंद कर रखे थे तो दूसरी ओर रेखा ने भी हार नहीं मानी और उन्होंने अस्पताल पहुंचकर अमिताभ को देख लिया था. बताया जाता है कि एक सुबह सफ़ेद साड़ी पहने और हाथ में गुलदस्ता लिए
रेखा ने अस्पताल में एंट्री ली थी.  इस रुप में उन्हें सिक्योरिटी पहचान ही नहीं पाई.

amitabh and rekha

अस्पताल में भर्ती अमिताभ को रेखा ने दूर से ही देख लिया था तब जाकर उन्होंने राहत की सांस ली. चाहे सिक्योरिटी रेखा को पहचान नहीं पाई थी लेकिन इसकी ख़बर रेखा को लग गई थी हालांकि तब तक रेखा बिग बी को देखकर जा चुकी थी.

Back to top button