राजनीति

कमला हैरिस ने बदल दिया अमेरिका का सदियों पुराना इतिहास, बनी अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) 1 घंटे 25 मिनट तक देश की राष्ट्रपति बनी रहीं. दरअसल इसकी वजह ये थी कि राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden) नियमित ‘कोलोनस्कॉपी’ जांच कराने के लिए वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर गए थे. इसके लिए उन्होंने इतनी देर तक अमेरिकी राष्ट्रपति की पूरी ताकत कमला हैरिस को दे दी थी.

हालांकि जो बाइडेन (Joe Biden) दोबारा अपना पद संभालेंगे. उनके डॉक्टर का कहना है कि, राष्ट्रपति पूरी तरह से स्वस्थ है और वह अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए पूरी तरह से फिट हैं, हालांकि बढ़ती उम्र के कुछ लक्षण उनमें साफ़ देखे जा सकते है.

joe biden and kamala harris

बाइडेन हर साल कॉलोनोस्कोपी करवाते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति (Joe Biden) शनिवार को 79 साल के हो चुके है. अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बाइडेन ‘एनेस्थीसिया’ के प्रभाव में थे, उस समय में हैरिस 1 घंटे 25 मिनट के लिए कार्यवाहक राष्ट्रपति बनीं थी.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने जानकारी देते हुए कहा कि, बाइडेन ने शुक्रवार को स्थानीय समय के मुताबिक 11 बजकर 35 मिनट पर हैरिस और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रोन क्लैन से बातचीत के बाद अपना दायित्व संभाल लिया (Kamala Harris US presidency) था.

kamala harris

आपको बता दें कि वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में पांच घंटे से अधिक समय तक राष्ट्रपति की संपूर्ण शारीरिक जांच की गई. वर्ष 2009 से बाइडेन के चिकित्सक डॉ. केविन ओ कोनोर ने व्हाइट हाउस द्वारा रिलीज़ छह पन्नों के मेमो में लिखा, ‘जो बाइडेन 78 वर्षीय स्वस्थ व्यक्ति हैं, जो राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्य सफलतापूर्वक निभाने के लिए पूरी तरह से स्वस्थ है.

डॉ. केविन ओ कोनोर ने आगे लिखा कि, बाइडेन को सार्वजनिक भाषण के दौरान कई बार ‘गला साफ’ करते देखा गया है और उनकी चाल में भी थोड़ा बदलाव आया है. इसी कारण उनकी सेहत को लेकर सवाल उठ रहे है.

राष्ट्रपति बाइडेन में आए इस बदलाव का पता करने के लिए भी कोनोर ने उनकी जांच की थी. उन्होंने बताया कि, बाइडेन को ‘गैस्ट्रोइन्टेस्टनल रीफल्क्स’ (जठरांत्र संबंधी रोग) के कारण भी खांसी आती है. रीढ की हड्डी में गठिया होने और एक वर्ष पहले उनके पैर की हड्डी टूटने के कारण उनकी चाल में बदलाव आया है. बताते चले कि 2019 दिसंबर में जो बाइडेन ने अपनी पूरी शरीरिक जांच कराई थी और उस समय चिकित्सकों ने पूर्व उपराष्ट्रपति को ‘स्वस्थ’ और ‘राष्ट्रपति का कर्तव्य सफलतापूर्वक निभाने के लिए स्वस्थ पाया था.

joe biden and kamala harris

गौरतलब है कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में राष्ट्रपति बाइडेन और कमला हैरिस (Kamala Harris) के बीच कुछ तकरार की बातें सामने आई थीं. हैरिस के स्टाफ की माने तो उन्हें साइडलाइन किया जा रहा था. वहीं इस मसले में बाइडेन की टीम का कहना था कि हैरिस अमेरिका की जनता के साथ खिलवाड़ कर रही हैं. वहीं, पिछले कुछ महीनों में बाइडेन के मुकाबले हैरिस की अप्रूवल रेटिंग भी बेहद गिरी थी. ऐसे में यह खबरें भी सामने आ रही थी कि हैरिस को राष्ट्रपति पद से हटाया जा सकता है.

Back to top button