बॉलीवुड

जब ICU में भर्ती अमिताभ के लिए शैंपेन लेकर पहुंचे राज कपूर, बिग बी ने सुनाया किस्सा

अमिताभ बच्चन और राज कपूर हिंदी सिनेमा के दो नायाब सितारें. अमिताभ बच्चन को जहां ‘सदी के महानयक’ की उपाधि दी गई तो वहीं राज कपूर को हिंदी सिनेमा का ‘शोमैन’ कहा जाता है. दोनों ही अभिनेताओं ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम कमाया है. दोनों अभिनेताओं से जुड़ा एक किस्सा बेहद मशहूर है जब अस्पताल में भर्ती अमिताभ बच्चन से मिलने पहुंचे राज कपूर अपने साथ शैंपेन की बोतल लेकर गए थे.

raj kapoor amitabh bachchan

आपको बता दें कि, अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान उन्हें बहुत बड़ी चोट लग गई थी और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनकी हालत बहुत नाजुक और स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई थी. इस दौरान कई लोकप्रिय हस्तियां उनका हाल-चाल जानने के लिए अस्पताल पहुंची थी. वहीं राज कपूर भी बिग बी से मिलने चेहरे पर बड़ी सी मुस्कान और शैंपेन की बोतल लिए आए थे. इस किस्से का जिक्र खुद बिग बी ने किया था.

raj kapoor amitabh bachchan

बता दें कि, अमिताभ बच्चन ने उनकी ऑटोबायोग्राफी लॉन्च के दौरान इस किस्से के बारे में बात की थी. तब बिग बी ने कहा था कि, “कोई भी उनके प्यार को, उनके जिंदगी जीने के अंदाज को मैच नहीं कर सकता था. जो कि उनके काम में भी झलकता था. मुझे याद है कि जब मैं ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती था तो वह मुस्कुराते हुए आईसीयू में आए थे. राज कपूर के हाथ में शैंपेन की बोतल भी थी.”

raj kapoor and amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ने इस बारे में बात करते हुए आगे बताया था कि हमारे अच्छे स्वास्थ्य का जश्न मनाते हुए राज कपूर ने कहा, “इस बोतल के साथ हमें प्यार के जहाज को एक बार फिर से लॉन्च करना चाहिए.” अमिताभ द्वारा बताए गए इस किस्से को सुनकर हर कोई हैरान होने के साथ ही खुश भी था.

अमिताभ को डॉक्टर्स घोषित कर चुके थे ‘क्लीनिकली डेड’…

raj kapoor and amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म ‘कुली’ साल 1983 में प्रदर्शित हुई थी. फिल्म के एक सीन को शूट करते समय अमिताभ को बहुत गंभीर चोट लग गई थी. दरअसल, एक सीन में विलेन बने अभिनेता पुनीत इस्सर को बिग बी को जोरदार मुक्का मारना था लेकिन शूटिंग के दौरान थोड़ी सी गड़बड़ी हो गई और बिग बी को बहुत गंभीर चोट लग गई.

raj kapoor and amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन को आनन-फानन में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. उनके बचने के कोई चांसेस नजर नहीं आ रहे थे. यहां तक कि उनका इलाज कर रहे डॉक्टर्स ने तो उन्हें ‘क्लीनिकली डेड’ घोषित कर दिया था. लेकिन करोड़ों फैंस की दुआओं और प्यार से अमिताभ बच्चन कई दिनों के बाद पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर लौटे.

raj kapoor and amitabh bachchan

बता दें कि, अमिताभ बच्चन ने इस किस्से के अलावा राज साहब से जुड़ा एक और किस्सा भी साझा किया था. यह किस्सा उस समय का है जब एक इवेंट के लिए बिग बी और राज दोनों ताशकंत में साथ थे. बिग ब ने बताया था कि, “राज कपूर का नाम एक ही शब्द का प्रतीक था, वो है भारत. दुनिया के किसी भी कोने में चले जाओ, आपकी खुद की भारतीय पहचान भी उनके नाम से पहचानी जाती है. उनसे जुड़ी किसी भी घटना का वर्णन करना बहुत मुश्किल है.”

raj kapoor

अमिताभ ने बताया था कि वहां कार्यक्रम के आयोजकों ने उनसे गाना गाने के लिए कहा था तो राज कपूर ने ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ गाना गाया था.

गौरतलब है कि राज कपूर एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ ही एक शानदार निर्माता और निर्देशक भी थे. राज साहब का साल 1988 में 64 साल की उम्र में नई दिल्ली में निधन हो गया था.

amitabh bachchan

वहीं अमिताभ बच्चन की बात करें तो वे इन दिनों ‘कौन बनेगा करोड़पति 13’ को होस्ट कर रहे हैं. जबकि उनकी आने वाली फिल्मों में मेडे, ब्रह्मास्त्र और गुडबाय आदि शामिल है.

 

Back to top button