समाचार

सिडनी डायलॉग में पीएम मोदी ने बिटकॉइन को लेकर चेताया, कही ये बड़ी बात। जानिए…

युवाओं को बर्बाद कर सकती है Crypto Currency, जानिए पीएम मोदी ने ऐसा क्यों कहा?...

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज यानी गुरुवार को ‘सिडनी डायलॉग’ को संबोधित किया। जी हां इस दौरान प्रधानमंत्री ने कई बड़ी बातें कही। जिसमें क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन को लेकर कही गई बातें भी शामिल हैं। बता दें कि पीएम मोदी ने अपने भाषण में क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन का जिक्र करते हुए कहा कि सभी लोकतांत्रिक राष्ट्र यह सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में न जाए। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने कहा कि ये हमारे देश के युवाओं को बर्बाद कर सकती है।

Bitcoin

इसके अलावा इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, “भारत के लोगों के लिए यह बड़े सम्मान की बात है कि आपने मुझे सिडनी डायलॉग के संबोधन के लिए आमंत्रित किया। मैं इसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उभरती डिजिटल दुनिया में भारत की केंद्रीय भूमिका की मान्यता के रूप में देखता हूं।” वहीं अपने संबोधन में पीएम मोदी ने बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी को लेकर चेतावनी भी दी।

Narendra

पीएम मोदी ने कहा कि, लोकतंत्र के लिए साथ काम करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसके तहत राष्ट्रीय अधिकारों को भी मान्यता देनी चाहिए और व्यापार, निवेश को भी बढ़ावा देना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा, बिटकॉइन या क्रिप्टो करेंसी को ही ले लीजिए। सभी लोकतांत्रिक देशों के लिए साथ काम करके ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि यह गलत हाथों में न जाए, जो हमारे युवाओं को बर्बाद कर सकता है।

प्रौद्योगिकी और डेटा बन रहें नए हथियार पीएम मोदी…

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि, प्रौद्योगिकी वैश्विक प्रतिस्पर्धा का प्रमुख साधन बन गई है। ये भविष्य की अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को आकार देने की कुंजी है। प्रौद्योगिकी और डेटा नए हथियार बन रहे हैं। लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत खुलापन है और हमें वेस्टर्न इंटरेस्ट के स्वार्थों को इसका दुरुपयोग नहीं करने देना चाहिए।

PM Modi on Bitcoin

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, “डिजिटल युग हमारे चारों ओर सब कुछ बदल रहा है। इसने राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज को फिर से परिभाषित किया है। यह संप्रभुता, शासन, नैतिकता, कानून, अधिकारों और सुरक्षा पर नए सवाल उठा रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, शक्ति और नेतृत्व को नया आकार दे रहा है।

चुनौतियों को अवसर में तब्दील कर रहें हम…

PM Modi on Bitcoin

बता दें कि पीएम मोदी ने कहा, हम चुनौतियों को अवसर में बदल रहे हैं, ताकि भविष्य में इनका बेहतर इस्तेमाल हो सके। भारत अपनी साझा समृद्धि और सुरक्षा मे भागीदारों के साथ काम करने के लिए तैयार है। भारत की डिजिटल क्रांति लोकतंत्र और अर्थव्यवस्था के पैमाने में निहित है। यह हमारे युवाओं के उद्यम और इनोवेशन से संचालित है।

पीएम मोदी ने कहा, डिजिटल युग हमारे आस पास सब कुछ बदल रहा है। इसने राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज में तेजी से बदलाव लाए हैं। वहीं आख़िर में बता दें कि सिडनी डायलॉग 17-19 नवंबर, 2021 तक आयोजित किया जा रहा है। यह ऑस्ट्रेलियाई सामरिक नीति संस्थान की एक पहल है।

Back to top button