नई दिल्ली: भारत में राष्ट्रपति चुनाव की तिथि नजदीक आ चुकी है, जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, सियासी हलचल तेज होती जा रही है, बीजेपी समर्थित एनडीए और कांग्रेस समर्थित यूपीए दोनों ने अपने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. चुनाव 17 जुलाई को होने हैं. ऐसे में आज नामांकन की आखिरी तारीख है, और अब तक 64 नामांकन भरे जा चुके हैं. एनडीए ने रामनाथ कोविंद और विपक्ष ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को उम्मीदवार घोषित किया है. हालांकि मीरा कुमार आज नामांकन भरेंगी.

आज मीरा कुमार अपना नामांकन भरेंगी :

आज सुबह 11:30 बजे संसद में एनडीए समर्थित पार्टियों के नेताओं के साथ मीरा कुमार अपना नामांकन भरेंगी. स्रोत के अनुसार मीरा कुमार आज नामांकन पत्र के चार सेट लोकसभा महासचिव के समक्ष दाखिल करेंगी. आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा महासचिव निर्वाचन अधिकारी हैं.

ऐसे में 17 विपक्षी दलों के नेताओं को मीरा कुमार के नाम का प्रस्ताव करने का मौका मिलेगा. नामांकन के पहले मीरा कुमार राजघाट गईं और महात्मा गांधी और समता स्थल पर अपने पिता बाबू जगजीवन राम को श्रद्धांजलि अर्पित कीं.

आपको बता दें कि 64 नामांकन भरे जा चुके हैं लेकिन वास्तव में उम्मीदवारों की संख्या 57 से कम है क्योंकि कुछ उम्मीदवारों ने कई नामांकन पत्र भर दिए हैं. गौरतलब है कि एक उम्मीदवार अधिकतम चार नामांकन पत्र भर सकता है. पीएम मोदी और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद के नाम का प्रस्ताव किया था.

खास बात यह है कि कुछ नामांकन पत्रों को निर्वाचन अधिकारी ने मौके पर ही खारिज कार दिया था, क्योंकि उन उम्मीदवारों के साथ 15 हजार रूपये की जमानत राशी नहीं थी. साथ ही इस बात को प्रमाणित नहीं किया जा सका था कि उम्मीदवार किसी लोकसभा क्षेत्र का प्रमाणित मतदाता है. सूत्रों के मुताबिक मीरा कुमार और रामनाथ कोविंद के अवाला अन्य उम्मीदवारों के नामांकन 29 जून को खरिंज हो सकते हैं. क्योंकि नामांकन में 50 प्रस्तावकों और अनुमोदकों के हस्ताक्षर की जरूरत है मगर ज्यादातर उम्मीदवारों के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.