बॉलीवुड

डैनी बनने वाले थे शोले फ़िल्म के ‘गब्बर’, लेकिन इस वज़ह से एकाएक बाहर हुए फ़िल्म से

साल 1975 में आई फिल्म ‘शोले’ अमिताभ बच्चन के करियर में मील का पत्थर साबित हुई थी। जी हां आज भी यह फ़िल्म दर्शकों को काफ़ी पसंद आती है।

film sholay kalia

बता दें कि फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और अमजद खान लीड रोल में नज़र आए थे। वहीं शोले को रमेश सिप्पी ने डायरेक्ट किया था। इसके अलावा फिल्म में निगेटिव रोल प्ले करने वाले अमजद खान को आज भी उनकी एक्टिंग के लिए याद किया जाता है, लेकिन पहले इस रोल को अमजद नहीं बल्कि डैनी डेंजोंगप्पा को निभाना था। तो आइए जानते हैं इसी से जुड़ी हुई कहानी कि आखिर अचानक शोले से बाहर क्यों हो गए थे डैनी डेंजोंगप्पा?…

Shole Movie

बता दें कि अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि, “मैं और रमेश सिप्पी साहब बैंगलोर गए थे। यहीं हम लोगों ने फैसला किया था कि इसकी शूटिंग के लिए सबसे सही जगह यही है। हालांकि शूटिंग के लिए रमेश जी बहुत पहले से जगह तलाश कर रहे थे। लेकिन जब ये फैसला हो गया तो एक बार हम और रमेश जी बैंगलोर में ही थे तो उन्होंने बताया था कि डैनी शायद ये फिल्म नहीं कर पाएंगे क्योंकि उनके साथ डेट्स को लेकर थोड़ी समस्या हो रही है।”

Shole Movie

वहीं अमिताभ ने आगे बताया कि, “इसके बाद अमजद खान साहब को कास्ट किया गया तो उसमें भी बहुत विचार-विमर्श हुआ। लेकिन फिल्म करने के बाद मुझे पता चला कि मुझसे पहले शत्रुघ्न सिन्हा साहब के नाम पर चर्चा की गई थी। हालांकि उनके फिल्म छोड़ने के पीछे की मुख्य वजह का मुझे अभी तक पता नहीं चल पाया है।”

Shole Movie

कुछ यूं अमजद खान को ‘शोले’ फ़िल्म में मिला था रोल…

Shole Movie

वहीं मालूम हो कि फिल्म के राइटर सलीम खान ने बताया था कि, “रमेश सिप्पी जी फिल्म में गब्बर के रोल के लिए किसी व्यक्ति की तलाश कर रहे थे। मुझे सुबह के समय अचानक अमजद खान मिल गए थे। मैंने उन्हें देखा और इससे पहले भी मैं कई बार उनकी एक्टिंग देख चुका था। मैंने उन्हें अगले दिन रमेश जी के ऑफिस पर आने के लिए कहा। इसके बाद रमेश जी ने अमजद को देखा और कहा कि ठीक है यही मेरी फिल्म का गब्बर होगा।”

sholay

Shole Movie

इसके अलावा बता दें कि, शोले से सुर्खियां बटोरने के बाद अमजद खान का एक गंभीर एक्सीडेंट हो गया था। इसके बाद वह ‘कोमा’ में चले गए थे और उन्होंने कई बार कमबैक करने की कोशिश भी की, लेकिन वो बात नहीं आ पाई और 1992 में लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया था।

इस फिल्म में साथ में दिखेंगे अमिताभ बच्चन और डैनी डेंजोंगप्पा…

Shole Movie

वहीं आख़िर में बता दें कि अमिताभ बच्चन और डैनी डेंजोंगप्पा बहुत जल्द एक लंबे अर्से बाद एक फ़िल्म में नज़र आने वाले हैं। जी हां यह फ़िल्म सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) की है। जिसका नाम ‘ऊंचाई’ (Oonchai) है और फ़िल्म के कास्ट में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), बोमन ईरानी और परिणीति चोपड़ा के साथ डैनी डेन्जोंगपा (Danny Denzongpa) भी शामिल है।

Shole Movie

Back to top button