बॉलीवुड

पिता चाहते थे दर्जी की दुकान संभाले शक्ति कपूर, भागकर की थी श्रद्धा की माँ शिवांगी से शादी

बॉलीवुड अभिनेता शक्ति कपूर ने अपने फिल्मी करियर में कई विभिन्न किरदार निभाए है. शक्ति कपूर ने कई फिल्मों में खूंखार विलेन के किरदार अदा किये है. जिसमें से सबसे ज्यादा उनके गो गो करेक्टर ने लोकप्रियता हासिल की थी. फिल्मों में नेगेटिव किरदार निभाने से मशहूर होने के कारण उन्हें रियल जिंदगी में भी विलेन माने-जाने लगा.

शक्ति कपूर का जन्म एक पंजाबी फैमिली में हुआ था. शक्ति कपूर का असली नाम सुनील सिकंदर कपूर है. शक्ति कपूर को पहचान संजय दत्त की डेब्यू फिल्म रॉकी से मिली थी. इस फिल्म के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर शक्ति कपूर रख लिया था.

 shakti kapoor

शक्ति कपूर के पिता सिकंदर लाल कपूर की दिल्ली में एक दर्जी की दुकान थी. वहीं उनकी माँ सुशीला एक हाउसवाइफ थीं. उन्हें बचपन में काफी आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ा था. वर्ष 2003 में शक्ति कपूर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘मुझे कभी भी पढ़ाई में दिलचस्पी नहीं थी.

परीक्षा में मेरे बेहद कम मार्क्स आया करते थे. मैं हमेशा ही अपनी मन की करता था. मुझे तीन स्कूलों होली चाइल्ड, फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल और सलवान पब्लिक स्कूल से निकाला गया था.

 shakti kapoor

शक्ति कपूर ने बताया था कि, उनके पिता पैसा बचाकर रखना चाहते थे. एक्टर के मुताबिक उनके पिता चाहते थे कि वह अपना पारिवारिक बिजनेस ही संभाले. बकौल शक्ति कपूर, ‘मैंने ट्रेवल बिजनेस करना शुरू कर दिया था. यही नहीं, मैं अपने पिता की मर्जी के बिना उन्हीं की फिएट कार से लॉन्ग ड्राइव पर जाया करता था. इस वजह से हमारा काफी झगड़ा भी हुआ करता था.’

भागकर की शादी

 shakti kapoor

शक्ति कपूर की निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो उन्होंने शिवांगी कोल्हापुरे से शादी की थी. शिवांगी एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरे की बहन हैं. दोनों की पहली मुलाकात फिल्म के सेट पर हुई थी. धीरे-धीरे दोनों में प्यार हो गया. दरअसल, शक्ति कपूर की पत्नी शिवांगी कोल्हापुरे 80 के दशक की खूबसूरत एक्ट्रेस हुआ करती थी.

उन्होंने अपना फिल्मी करियर 18 साल की उम्र में शुरु कर लिया था. साल 1980 में आई फिल्म किस्मत से उन्होंने अपना डेब्यू किया था. इसी फिल्म के सेट पर दोनों की पहली मुलाकात हुई थी.

 shakti kapoor

आपको बता दें कि, शूट पर दोनों अक्सर एक-दूसरे से मिला करते. कुछ समय बाद दोनों अच्छे दोस्त भी बन गए. उस समय शक्ति और शिवांगी दोनों ही अपने फिल्मी करियर में स्ट्रगल कर रहे थे. फिल्म किस्मत रिलीज़ हुई और शक्ति और शिवांगी की किस्मत रातोंरात चमक गई. फिल्म के हीट होने के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला लिया.

 shakti kapoor

इन दोनों का शादी करना बिलकुल भी आसान नहीं था क्योंकि शिवांगी के घरवालों को शक्ति कपूर बिल्कुल भी पसंद नहीं थे. जिसकी वजह शक्ति कपूर के विलेन किरदार थे. फिल्मों में शक्ति कपूर के किरदार को उनके घरवालों ने विलेन के रूप में ही देखा था. ऐसे में शिवांगी घरवाले असल जिंदगी में भी उनसे नफरत करने लगे थे.

हिंदी फिल्मों में खलनायक और हास्य भूमिकाओं के लिए जाने-जाने वाले इस अभिनेता ने लगभग 200 फिल्मों में अभिनय किया है. 1980 और 1990 के दशक में कपूर ने अभिनेता असरानी और कादर खान के साथ 100 से अधिक फिल्मों में हास्यपूर्ण या विलेन के रूप में काम किया है.

Back to top button