बॉलीवुड

मां बंगाली, पिता जर्मन, फिर क्यों दीया मिर्जा ने अपनाया मुस्लिम सरनेम? जाने वजह

बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियां आती और चली जाती है। लेकिन इनमें से कुछ ऐसी होती हैं जो हमारे दिलों पर एक गहरी छाप छोड़ जाती हैं। वह भले कम फिल्मों में काम करें, लेकिन दर्शकों की फेवरेट बन जाती हैं। बॉलीवुड की खूबसूरत और प्रतिभाशाली एक्ट्रेस दीया मिर्जा (Dia Mirza) भी ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं। दीया की खूबसूरती की जितनी तारीफ करें वह कम है। फिल्मों के साथ-साथ वह सोशल वर्क भी करती हैं।

फिल्मी करियर

dia mirza

दीया ने 2001 में ‘रहना है तेरे दिल में’ फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनका काम दर्शकों को बड़ा पसंद आया था। इसके बाद दिया कुछ और फिल्मों में नजर आई लेकिन उनकी कोई भी फिल्म बतौर लीड एक्ट्रेस कुछ खास सफल नहीं रही। उन्हें आखिरी बार 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘संजू’ में देखा गया था।

18 की उम्र में बनी थी मिस एशिया

dia mirza

फिल्मों से ज्यादा दीया अपनी निजी जिंदगी को लेकर चर्चा में रहीं। वह जब 18 साल की थी तभी उन्होंने साल 2000 में मिस एशिया पैसिफिक का खिताब जीत लिया था। उन्होंने तो मिस इंडिया प्रतियोगिता में कभी जाने का भी नहीं सोचा था। उनकी एक फैमिली फ्रेंड ने उन्हें मिस इंडिया के ऑडिशंस के बारे में जानकारी दी थी। इसके बाद वह इसमें भाग लेने पहुंची थी।

16 की उम्र में शुरू कर दी थी जॉब

dia mirza

जब दीया को सिलेक्शन को लेकर फोन आया तो उन्हें रहने खाने और ट्रैवल के पैसे देने थे। दीया ने ये पैसे अपनी जेब से दिए थे। दरअसल जब वह 16 साल की थी तभी से उन्होंने मल्टीमीडिया कंपनी में काम करना शुरू कर दिया था।

बचपन में ही हो गया था माता-पिता का तलाक

dia mirza

दीया मिर्जा का असली नाम दिया हैंडरिच है। लेकिन उन्होंने बाद में अपना सरनेम ‘मिर्जा’ कर लिया था। नाम के आगे मुस्लिम सरनेम लगाने के पीछे भी एक खास वजह थी। दरअसल दिया का बचपन कठिनाइयों से भरा हुआ था। जब वह 9 साल की थी तभी उनके मम्मी पापा का तलाक हो गया था। उनके पिता एक जर्मन थे जिनका नाम फैंक हैंडरिच था। वहीं दीपका की मां एक बंगाली थी, जिनका नाम दीपा था।

इस कारण अपनाया मुस्लिम सरनेम

dia mirza

दीया के माता-पिता ने शादी के महज 11 साल बाद ही तलाक ले लिया था। इस तलाक के बाद दीया की मां ने अजीज मिर्जा नाम के शख्स से शादी कर ली थी। दीया अपने सौतेले पिता अजीज मिर्जा के काफी करीब थी। दीया ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अजीज मिर्जा ने कभी भी उनके असली पिता फैंक हैंडरिच की जगह लेने का प्रयास नहीं किया।

dia mirza

इस वजह से वे अजीज मिर्जा को बहुत चाहती थी। यही वजह थी कि उन्होंने अपने सौतेले पिता के प्रति मान-सम्मान और प्यार जताने की खातिर उनका सरनेम मिर्जा अपना लिया। वह दीया हैंडरिच से दीया मिर्जा बन गई।

शादी और तलाक

dia mirza

दीया मिर्जा का सिर्फ बचपन ही नहीं बल्कि शादीशुदा जीवन भी कठिनाइयों से भरा रहा। उन्होंने 2014 में फिल्म प्रोड्यूसर और स्क्रीन राइटर साहिल सांघा (Sahil Sangha) से शादी की थी। हालांकि उनकी ये शादी सफल नहीं हो पाई और दोनों का साल 2019 में तलाक हो गया। तलाक के दो साल बाद दीया ने 2021 में बिजनेसमैन वैभव राखी (Vaibhav Rekhi) से शादी रचा ली। फिलहाल उनकी शादीशुदा लाइफ काफी अच्छी चल रही है।

Back to top button