अध्यात्म

इन 6 कामों को करने से अशुभ हो जाता है मंगलवार का दिन, जीवन में आता है दुखों का सैलाब

हिन्दू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित होता है। मंगलवार का दिन हनुमानजी का दिन माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन संकटमोचन की पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट खत्म हो जाते हैं। मंगलवार को पूरी श्रद्धा और भावना के साथ हनुमान जी की पूजा करने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है। हालांकि इस दिन कुछ ऐसे कार्य भी होते हैं जिन्हें करने से हमे हर हाल में बचना चाहिए। ये कार्य अमंगलकारी माने जाते हैं।

Hanuman

मंगलवार का दिन मंगल ग्रह का दिन भी माना जाता है। ऐसे में इस दिन कुछ विशेष कार्य करने पर इस ग्रह का दुष प्रभाव देखने को मिल सकता है। इसलिए मंगलवार के दिन इन 6 कामों को करने की भूल कदापि न करें। इन्हें करने पर जीवन में दुख, अशान्ति और दरिद्रता दस्तक देती है।

शराब और मांस का सेवन

मंगलवार के दिन शराब, मांस (चिकन, मच्छी, मटन) इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन हनुमानजी की पूजा पाठ होती है। ऐसे में घर को पवित्र रखना चाहिए। इन चीजों के सेवन से घर में नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। इन्हें खाकर यदि आप हनुमानजी की पूजा-पाठ करते हैं तो आपको लाभ की बजाय हानि भी हो सकती है। ऐसे में मंगलवार को घर या बाहर दोनों ही जगह मांस और शराब का सेवन न करें।

बाल और नाखून काटना

मंगलवार का दिन शुभ माना जाता है। इस दिन कोई अच्छा, नया या मांगलिक कार्य किया जाता है। ऐसे में यदि आप बाल और नाखून काटने जैसे काम इस दिन कर लें तो इसका अशुभ परिणाम भुगतना पड़ता है। ये कार्य मंगलवार को करने के लिए शुभ नहीं माने जाते हैं। यदि आप मंगलवार को बाल कटवाना, शेविंग कराना और नाखून काटना जैसी चीजें करते हैं तो आपके जीवन में धन और बुद्धि की हानि हो सकती है।

धारदार चीजें खरीदना

मंगलवार का दिन वैसे तो नई-नई चीजें खरीदने के लिए शुभ होता है, लेकिन इस दिन धारदार चीजें जैसे छुरी, कैंची, कांटा इत्यादि नहीं खरीदना चाहिए। इन्हें खरीदने से घर में लड़ाई झगड़े बढ़ते हैं। ये घर में नेगेटिव ऊर्जा का स्तर बढ़ा देता है।

काले रंग के कपड़े पहनना

मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। दरअसल काले वस्त्र धारण करने से शनि का प्रभाव बढ़ता है। शनि और मंगल का संयोग बड़ा कष्टकारी व अशुभ माना जाता है। इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। इस रंग के कपड़े पहन आप जो भी काम करते हैं वह सफल होता है।

Money

पैसों का निवेश

मंगलवार के दिन किसी चीज में पैसा निवेश नहीं करना चाहिए। इस दिन आप जिस काम में पैसा डालते हैं वह सफल नहीं होता है। आपको धन का नुकसान हो जाता है।

पैसों का लेन-देन

मंगलवार के दिन पैसों का लेन-देन भी अशुभ माना जाता है। इस दिन आप न तो किसी को उधार दें और न ही किसी से उधार लें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो पैसों का नुकसान होना संभव है।

Back to top button