समाचार

मणिपुर में सेना के काफिले पर हमला, कर्नल के बेटे-पत्नी समेत 7 लोगों की जान गई

मणिपुर में शनिवार को बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया गया। आतंकियों ने सेना के काफिले पर घात लगाकर हमला कर दिया। इस हमले में कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी, उनकी पत्नी और बेटे मौके पर ही शहीद हो गए। जबकि बाद में चार अन्य पुलिसकर्मियों के शहीद होने की खबर मिली।

मणिपुर के चुराचनपुर में शनिवार को आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में शहीद हुए कर्नल विप्लव त्रिपाठी, पहली बार अपने परिवार को अपने पोस्टिंग वाले स्थान पर ले आये थे। इस घटना में उनकी पत्नी अनुजा (36) और बेटा अबीर (8) के अलावा असम राइफल्स के चार जवान भी मारे गए।

मणिपुर के स्थानीय पत्रकारों का कहना है कि असम राइफल्स की खुगा बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल त्रिपाठी एक विनम्र अधिकारी थे, जो नागरिकों की मदद करते थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर में हुए आतंकी हमले की निंदा करते हुए कहा कि जवानों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि “काफिले पर हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूँ। आज शहिद हुए सैनिकों और परिवार के सदस्यों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं। उनके बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

आधिकारिक तौर पर अभी तक इस हमले की किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि सूत्रों का मानना है कि हमला मणिपुर के पीपल लिबरेशन आर्मी ने किया है। आपको बता दें कि पीपल लिबरेशन आर्मी की शुरुआत 1978 में हुई थी और तब से ही ये आतंकी संगठन देश के जवानों पर हमला करता रहा है। हालांकि शनिवार को किया गया ये हमला, इस संगठन द्वारा किया गया द्वारा अब तक का सबसे बड़ा अटैक माना जा रहा है।

सेना के काफिले पर यह हमला असम राइफल्स के 6ठे बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी पर जब अपने फॉरवर्ड पोस्ट से आ रहे थे, उस दौरान हुआ। कर्नल त्रिपाठी फॉरवर्ड पोस्ट से परिवार के साथ वापस लौट रहे थे। इसकी पूरी जानकारी नक्सलियों के पास लग गई। इसके बाद एक तय रणनीति के तहत सिंघाट में उनके काफिले को निशाना बनाया गया और ये बड़ा हमला हो गया।

इस आतंकी हमले की हर तरफ निंदा हो रही है। और मुंहतोड़ जवाब देने पर जोर दिया जा रहा है। मणिपुर सीएम बिरेन सिंह ने ट्वीट किया कि 46 असम राइफल्स के काफिले पर कायरतापूर्ण हमले की कड़ी निंदा करता हूं, इसमें सीओ और उनके परिवार समेत कुछ कर्मियों की मौत हो गई। राज्य के बल और अर्धसैनिक बल पहले से ही आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रहे हैं। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

Back to top button