दिलचस्प

इस सर्दी में IRCTC के साथ घूमिए नॉर्थ ईस्ट, IRCTC लेकर आया है शानदार Air Tour पैकेज…

अगर आपको सैर करने का है शौक़, फ़िर IRCTC का यह एयर टूर पैकेज है आपके लिए। जानिए...

ठंड का मौसम शुरू हो रहा है और दूसरी तरफ़ वैक्सिनेशन कार्यक्रम भी देश में तेज़ी से चल रहा है। जिसके बाद एक बार फ़िर पर्यटन के क्षेत्र में तेज़ी देखने को मिल रही है। जी हां एक बार फिर कोरोना काल के बाद लोग घरों से बाहर निकल रहें है। ऐसे में अगर आप सर्दियों की छुट्टियों में बाहर घूमने का प्लान बना रहे तो आपके लिए आईआरसीटीसी ने एक बेहतर टूर प्लान किया है। आइए जानते हैं इसी के बारे वह भी विस्तार से…

बता दें कि सर्दियों के मौसम में काफी बड़ी संख्या में लोग पहाड़ों का रुख करते हैं। लेकिन अगर आप भीड़ से दूर प्राकृतिक नजारों और जंगल सफारी का मजा लेना चाहते हैं तो, भारत के पूर्वोत्तर में बसे राज्य असम और मेघालय की सैर कर सकते हैं। North East हमारे देश की एक ऐसी जगह है, जो प्राकृतिक नजारों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासतों से भरपूर है। सेवन सिस्टर्स के नाम से मशहूर यहां के सात राज्य सैलानियों के लिए हमेशा से ही फेवरेट डेस्टिनेशंस में से एक रहे हैं।

गौरतलब हो कि असम बिहू और नॉर्थ ईस्ट के कई अन्य कल्चर को बेहद ही नजदीक से जानने के लिए बेहद ही अच्छी जगह है। इसके अलावा यह भारत रत्न और महान संगीतकार भूपेन हजारिका की जन्मभूमि भी रही है। वहीं, मेघालय प्राकृतिक नजारों से भरपूर और समृद्ध राज्य है। इसी राज्य में दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह चेरापूंजी भी है।

आईआरसीटीसी (IRCTC) का क्या है टूर प्लान…

बता दें कि इस टूर की शुरुआत पटना एयरपोर्ट से होगी। पटना एयरपोर्ट से सैलानी गुवाहाटी के लिए उड़ान भरेंगे। गुवाहाटी लैंड करने के बाद यात्रियों को शिलॉन्ग के लिए ले जाया जाएगा। शिलॉन्ग जाने के रास्ते में यात्रियों को, उमियम झील की सैर कराई जाएगी। शिलॉन्ग पहुंचने के बाद सैलानी को होटल में आराम करेंगे। होटल में आराम के बाद सैलानी वार्ड की झील और लेडी हैदरी पार्क जैसी जगहों पर घूमने का लुत्फ उठाएंगे।

इसके अगले दिन सैलानी चेरापूंजी के साथ एलीफेंटा फॉल्स, ड्वान सिएम व्यू पॉइंट, नोह कालिकाई फॉल्स, मावसई गुफाएं और सेवन सिस्टर फॉल्स जैसी जगहों पर घूमने का मजा ले सकेंगे। होटल में रात को आराम करके यात्री अगले दिन दावकी (बांग्लादेश सीमा) और फिर एशिया के सबसे स्वच्छ गांव मावलिननॉन्ग की सैर पर भी जाएंगे।

IRCTC Kaziranga Tour

वहीं इसके अगले दिन सैलानी काजीरंगा की यात्रा पर निकलेंगे। काजीरंगा में रात के आराम के बाद सैलानी, अगले दिन अपने खर्चे पर हाथी सफारी और जीप सफारी का मजा भी ले सकते हैं। इसके अगले दिन सैलानी कामाख्या मंदिर, नवग्रह मंदिर, उमानंद मंदिर और श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र जैसी जगहों के दर्शन करेंगे।

IRCTC Kaziranga Tour

इसके साथ ही यात्री शाम को सैलानी ब्रहमपुत्र नदी पर क्रूज सफारी का मजा भी उठा सकते हैं। गुवाहाटी में रात का आराम करने के बाद यात्री पटना के लिए उड़ान भरेंगे। आख़िर में बात असम और मेघालय के इस 6 रातों और 7 दिन वाले आईआरसीटीसी (IRCTC) टूर के खर्चें की करें तो इसके लिए आपको 29,850 रुपए खर्च करने होंगे।

Back to top button