बॉलीवुड

जब अशोक कुमार के कहने पर देव आनंद को गंदी-गंदी गालियां देकर भाग गए थे किशोर कुमार, जानें किस्सा

किशोर कुमार की गिनती हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ गायकों में होती हैं. हालांकि वे एक बेहतरीन गायक ही नहीं थे बल्कि एक शानदार अभिनेता भी थे. उन्होंने अपने बड़े भाई अशोक कुमार के नक्शेकदम पर चलते हुए एक्टिंग की शुरुआत की थी जबकि किशोर कुमार एक फिल्मकार भी थे. कुल मिलकर कहा जाए तो किशोर दा बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे.

kishore kumar

किशोर कुमार का हिंदी सिनेमा में अमूल्य योगदान रहा है. चाहे उनकी अदाकारी हो या उनके गाए हुए गाने हो हर काम के लिए किशोर दा को याद रखा जाता है. किशर दा ने कई फिल्मों में अभिनय किया था हालांकि बताया जाता है कि वे अक्सर एक्टिंग से बचते रहते थे और इसके लिए वे हमेशा नए-नए हथकंडे अपनाते रहते थे. एक्टिंग से बचने के लिए एक बार उन्होंने एक हरकत दिग्गज़ और दिवंगत अभिनेता देव आनंद (Dev Anand) के साथ भी कर दी थी.

kishore kumar

किशर कुमार के कद का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बिना कोई संगीत की ट्रेनिंग लिए वे हिंदी सिनेमा के इतिहास के सबसे लोकप्रिय गयाकों मे से एक कहलाए. आज किशोर दा इस दुनिया में नहीं है. करीब 34 साल पहले वे दुनिया छोड़ चुके है हालांकि अब भी उन्हें याद किया जाता है और उनके गाने बड़े चाव से सुने जाते हैं.

kishore kumar

एक बार किशोर कुमार और देव आनंद को साथ में काम करने का मौक़ा मिला था. फिल्म के लिए किसी एक्टर की आवश्यकता थी तो अशोक कुमार ने अपने छोटे भाई किशोर कुमार से फिल्म में एक सीन करने के लिए कहा. किशोर ने भाई की बात मानी और सीन करने के लिए राजी हो गए.

अशोक कुमार ने किशोर कुमार को सीन के बारे में समझाते हुए कहा था कि, जैसे ही देव आनंद दरवाजे से अंदर आएंगे तुझे उसे खरी-खोटी सुनानी है. किशोर कुमार ने वैसा ही किया जैसा कि उनके उनके भाई अशोक कुमार ने समझाया था. जैसे ही सीन शुरू हुआ और देव साहब अंदर आए किशोर कुमार उन्हें गंदी-गंदी गालियां देने लगे. सीन पूरा ही नहीं हुआ और इसके पहले ही किशोर दा वहां से भाग गए.

किशोर कुमार अपना सीन पूरा करे बिना ही वहां से भाग रहे थे और उन्हें मौजूद लोगों ने बताया कि सीन पूरा नहीं हुआ है लेकिन किशोर दा तो बहानों की तलाश में थे. इस दौरान वे कभी डायलॉग भूलने का नाटक करते तो कभी सीन से बाहर भागने लगते थे. एक्टिंग से बचने के लिए बहानों की तलाश करने वाले किशोर दा हालांकि आगे जाकर एक शानदार अभिनेता बने थे.

kishore kumar and dev anand

बता दें कि 4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में जन्मे किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था. किशोर कुमार ने कुल 4 शादियां की थी लेकिन उनकी कोई भी शादी ज्यादा लंबी नहीं चल सकी थी. इस दिग्गज़ अभिनेता और गायक का साल 1987 में 13 अक्टूबर को 58 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया था.

kishore kumar

Back to top button