बॉलीवुड

भारत में जबरा कमाई करने वाली ये 10 भारतीय फिल्में विदेशों में इस वजह से बैन कर दी गई

बॉलीवुड में कई फिल्में हैं जो भारत में बहुत हिट हुईं लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित कर दी गईं. इसके पीछे कई अजीबोगरीब कारण हैं. कुछ फिल्मों को कथित अश्लीलता के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था जबकि कुछ को बहुत ज्यादा एडवांस होने के कारण.

पैडमैन (Padman)

Padman

अक्षय कुमार की फिल्म, जिसे भारत में मासिक धर्म के बारे में सवाल उठाने के लिए सराहा गया था. इस फिल्म का पाकिस्तान में उस तरह स्वागत नहीं किया गया था. कुछ अजीब कारणों से, पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने उस फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया जो महिलाओं के लिए आर्थिक रूप से सुलभ सैनिटरी नैपकिन के बारे में थी. उन्होंने कहा कि आर बाल्की फिल्म उनकी संस्कृति और परंपराओं के खिलाफ है.

द डर्टी पिक्चर (The Dirty Picture)

The Dirty Picture

डर्टी पिक्चर में अभिनेत्री विद्या बालन के प्रतिभाशाली अभिनय ने काफी वाहवाही बटोरी, लेकिन कई अन्य देशों में इस फिल्म को प्रतिबंधित कर दिया गया. यह फिल्म सिल्क स्मिता के वास्तविक जीवन पर आधारित थी, जिन्होंने तनाव से जूझते हुए अपना जीवन समाप्त कर लिया. फिल्म को कुवैत में प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि उन्हें विद्या बालन का किरदार अपने दर्शकों के लिए बहुत बोल्ड लगा.

ओह माय गॉड (Oh My God)

Oh My God

भारत में अंधविश्वास और धार्मिक कट्टरता पर कुछ वास्तविक सवाल उठाने के लिए सकारात्मक समीक्षा प्राप्त करने वाली इस फिल्म को कई मध्य-पूर्वी देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया था. लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए कुछ देशों में इसकी स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी गई थी. फिल्म पर प्रतिबंध लगाने वालों देशों में यूएई भी शामिल है.

रांझणा (Raanjhanaa)

Raanjhanaa

ऐसा लगता है कि जब हमारी फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने की बात आती है तो हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान सबसे आगे होता है. यह फिल्म बनारस के दो किशोरों के बीच एक रोमांटिक कहानी पर आधारित थी. इस फिल्म में जोया (सोनम कपूर) दो हिंदू लड़कों से प्यार करती है और इस कारण पाकिस्तान में इसे बैन किया गया.

बेबी (Baby)

baby

अक्षय कुमार की इस ब्लॉकबस्टर फिल्म को पाकिस्तान में प्रतिबंधित किया गया है. यह फिल्म रॉ एजेंट के बारे में है और कैसे वह कुख्यात पाकिस्तानी आतंकवादी को पकड़ने के लिए दुबई में एक गुप्त मिशन पर जाते हैं. पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि इसमें पाकिस्तान को खराब दिखाया गया था.

बॉम्बे (Bombay)

bombay

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री अब तक की सबसे शानदार फिल्मों में से एक फिल्म बॉम्बे (Bombay) का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है.समीक्षकों द्वारा प्रशंसित होने के बावजूद मणिरत्नम के निर्देशन में बनी इस फिल्म को रिलीज के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. मुंबई दंगों पर आधारित इस फिल्म की रिलीज के दौरान देश में कई हिंसक घटनाएं हुई थीं. इस वजह से सिंगापुर में इस फिल्म को बैन कर दिया गया था.

उड़ता पंजाब (Udta Punjab)

Udta Punjab

इस फिल्म ने अपने नाम को लेकर भी काफी विवाद खड़ा किया था. पाकिस्तान में अभद्र भाषा के प्रयोग के कारण इसे प्रतिबंधित कर दिया गया था.

बेल बॉटम (Bell Bottom)

Bell Bottom

 

तीन अरब देशों के सेंसर बोर्ड ने ‘बेल बॉटम’ के एक सीन पर आपत्ति जताई थी और फिल्म पर रोक लगा दी थी।

तेरे बिन लादेन (Tere Bin Laden)

Tere Bin Laden

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस फिल्म को पाकिस्तान में प्रतिबंधित कर दिया गया था. यह अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के विवादास्पद मुद्दे पर आधारित थी.

देल्ही बेली (Delhi Belhi)

Delhi Belhi

आमिर खान के भांजे इमरान खान की इस फिल्म देल्ही बेली (Delhi Belhi) को बहुत सारी गालियां होने की वजह से नेपाल में बैन कर दिया गया था.

Back to top button