बॉलीवुड

कभी सड़क पर पेन बेचते थे जॉनी लीवर, नाम बदलने के पीछे है बड़ी दिलचस्प कहानी

हिंदी सिनेमा के इतिहास में जब भी बेहतरीन हास्य अभिनेताओं की बात होती है तो उस सूची में दिग्गज़ अभिनेता जॉनी लीवर का नाम भी शामिल होता है. 90 के दशक में इस अभिनेता ने अपनी बेहतरीन कॉमेडी से ख़ूब नाम कमाया. अपने दौर में जॉनी ने हर बड़े सुपरस्टार के साथ काम किया और दुनियाभर में नाम कमाया.

johny lever

जॉनी लीवर आज भी फिल्मों में काम कर रहे हैं. हर उम्र वर्ग के लोग उनके कमा को पसंद करते हैं. हालांकि क्या आप जॉनी लीवर के नाम से वाकिफ है. अब आप कहेंगे कि यह क्या बात हुई. तो आपको बता दें कि, यह उनका असली नाम नहीं है. बता दें कि, जॉनी लीवर का असली नाम जॉन प्रकाश राव जनुमाला हैं. अपना नाम अभिनेता ने हिंदी सिनेमा में कदम रखने से पहले ही बदल लिया था लेकिन इसके पीछे भी एक कहानी है.

जॉनी लीवर का जन्म 14 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश के कनिगरी में हुआ था. बताया जाता है कि शुरू से ही जॉनी को फ़िल्में देखने और फिल्मों में काम करने का शौक था. हिंदी सिनेमा में कदम रखने से पहले वे मंचों पर प्रस्तुति दिया करते थे. वे इस दौर में अभिनेताओं की हूबहू मिमिक्री करते थे.

जॉनी का नाम ऐसे बदला…

जॉनी का नाम ‘हिंदुस्तान लीवर’ कंपनी के नाम पर पड़ा था. दरअसल, जॉनी के पिता इस कंपनी में काम करते थे और कभी-कभी जॉनी भी अपने पिता के साथ उनके ऑफिस चले जाया करते थे. यहां जॉनी अक्सर दफ्तर में कोई कार्यक्रम के दौरान फ़िल्मी कलाकारों की मिमिक्री करते थे और वे लोगों को ख़ूब हंसाते थे. ऐसे में लोग जॉनी को जॉनी लीवर बुलाने लगे. आगे जाकर उन्होंने यहीं नाम रख लिया और फिर जॉनी ने हिंदी सिनेमा भी इसी नाम के साथ एंट्री ली.

सड़क पर पेन बेचने का काम करते थे जॉनी, ग्राहकों को मिमिक्री से रिझाते थे…

आज चाहे जॉनी को दुनिया जानती हों और वे करोड़ों रुपये की संपत्ति के मालिक हैं हालांकि कभी वे भी एक आम आदमी की तरह जीवन जीते थे. हिंदी सिनेमा में काम करने से पहले उन्होंने सड़कों पर पेन बेचने का काम भी किया था. इस दौरान वे ग्राहकों को रिझाने के लिए भी मिमिक्री करते थे.

johny lever

बता दें कि हिंदी सिनेमा में जॉनी लीवर ने अपने करियर का आगाज साल 1984 में किया था. बहुत जल्द ही वे बॉलीवुड के लोकप्रिय हास्य अभिनेताओं में शुमार हो गए थे. उनका फ़िल्मी करियर बेहद शानदार रहा है. अभिनेता ने कुल 350 से अधिक फिल्मों में काम किया है और यह सिलसिला अब भी जारी है.

अपने बेहतरीन काम के चलते वे 3 बार फिल्म फेयर के बेस्ट कॉमेडियन अवार्ड के लिए नॉमिनेट हुए हैं. वहीं उन्हें दो बार फिल्म फेयर के बेस्ट कॉमेडियन अवार्ड से नवाजा भी गया है. उन्हें एक अवॉर्ड ‘दीवाना मस्ताना’ और एक ‘दूल्हे राजा’ फिल्म के लिए मिला था.

वर्कफ़्रंट की बात करें तो जॉनी लीवर को आख़िरी बार साल 2020 में बड़े पर्दे पर देखा गया था उनकी आख़िरी फिल्म ‘कुली नंबर वन’ थी फिल्म में वरुण धवन और सारा अली खान ने अहम रोल निभाया था.

 

Back to top button