बॉलीवुड

जब आमिर खान ने बताया था- किस तरह की महिलाएं है पसंद, 2 शादी, 3 बच्चों के बावजूद रह गए अकेले

तलाक के बाद इतनी बुरी हो गई थी आमिर की हालत, एक फोन कॉल ने बदल दी थी ज़िंदगी

हिंदी सिनेमा में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से लोकप्रिय अभिनेता आमिर खान अपनी फिल्मों और अदाकारी के साथ ही अपनी निजी ज़िंदगी से भी चर्चा बटोरते रहे हैं. इस जाने-माने अभिनेता ने कुल दो शादियां की और आमिर 3 बच्चों के पिता बने हालांकि इनकी दोनों ही शादियां असफ़ल रही.

aamir khan

आमिर खान का कुछ महीनों पहले ही दूसरी पत्नी किरण राव से तलाक हुआ है. इससे पहले अभिनेता की शादी रीना दत्ता से हुई थी. दोनों ने साल 1986 में प्रेम विवाह किया था. इस समय तक अभिनेता ने अपने हिंदी सिनेमा करियर की शुरुआत भी नहीं की थी. आमिर और रीना दो बच्चों के माता-पिता बने. बेटे का नाम जुनैद खान और बेटी का नाम आइरा खान हैं.

aamir khan

आमिर और रीना एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे और अलग-अलग धर्मों से होने के बावजूद दोनों ने अपने प्यार की खातिर शादी कर ली थी लेकिन शादी के 16 सालों के बाद दोनों तलाक लेकर अलग हो गए थे. तलाक के बाद आमिर बुरे दौर से गुजर रहे थे. इस समय आमिर खान ‘ट्रॉमा’ से गुजर रहे थे.

aamir khan and reena dutta

रीना दत्ता से अलग होने के बाद आमिर खान के जीवन में किरण राव की एंट्री हुई थी. बताया जाता है कि आमिर और किरण पहली बार
फिल्म ‘लगान’ के दौरान मिले थे. तब किरण सिर्फ एक यूनिट की मेंबर थीं और आमिर के लिए भी वे एक सामान्य लड़की ही थीं. हालांकि धीरे-धीरे दोनों दोस्त बन गए और दोनों की दोस्ती गहरी होती चली गई.

aamir khan and kiran rao

एक साक्षात्कार में आमिर ने किरण के बारे में बात करते हुए बताया था कि, ‘उस वक्त मैं उन्हें ठीक से नहीं जानता था. हमारी कुछ एक या दो बार ही मुलाकात हुई थी. जब मैंने उनके इयररिंग्स देखे तो वो मुझे बहुत पसंद आए और मैंने उनसे कहा कि ये बड़े सही हैं. तो उन्होंने कहा कि अगर आपको रोज ये चाहिए तो ये नहीं हो पाएगा.

तो मैंने कहा अरे हम आपको नए दिला देंगे. मुझे इसे ट्राय करने दीजिए. तो उन्होंने मुझे वो इयररिंग्स दे दिए थे. जब मैंने वो इयररिंग्स पहने तो मुझे बहुत अच्छे लगे.’ किरण ने आगे कहा था कि, ‘वो इयररिंग्स दोबारा मुझे नहीं मिले.

aamir khan and kiran rao

आगे अभिनेता ने कहा था कि, ‘उस समय मैं एक सदमें से गुजर रहा था कि तभी किरण का मेरे पास फोन आया. मैंने किरण से बात की. उस वक्त हमारी करीब आधा घंटा बात हुई. जब किरण ने फोन रखा तो सबसे पहले मेरे मुंह से निकला- ओह गॉड, कितना अच्छा फील हो रहा है अब.

aamir khan and kiran rao

उनसे बात करके अच्छा लगने लगता था. मेरे दिमाग में वो चीज घूमने लगी कि जब-जब मैं उनसे बात करता हूं तो अचानक से खुश हो जाता हूं.’

किरण और रीना में एक समानता है…

आगे अपने साक्षात्कार में आमिर ने किरण और रीना दोनों की एक समानता के बारे में भी बात की थी. अभिनेता ने ख़ुलासा किया था कि, ‘मुझे मजबूत महिलाएं बहुत पसंद हैं. मेरी पहली पत्नी रीना और मेरी दूसरी पत्नी किरण दोनों ही बहुत स्ट्रॉन्ग महिलाएं हैं. मुझे ऐसे लोग बहुत पसंद हैं जो अपने आप में मजबूत होते हैं.’

aamir khan and kiran rao

किरण ने भी माना था, बुरे दौर से गुजर रहे थे आमिर…

मशहूर निर्देशक करण जौहर के शो पर किरण राव ने ख़ुलासा किया था कि, ‘उस वक्त आमिर एक बुरे दौर से गुजर रहे थे. ऐसे में एक पति के तौर पर उनका फिट होना थोड़ा असहज था पहली पत्नी से उनका तलाक हुआ था. पर बाद में सब ठीक हो गया. उस वक्त यह उनका एक डर बन गया था कि जिंदगी में वह अपने प्यार को नहीं खोना चाहते थे.’

aamir khan and kiran rao

इस साल तलाक लें चुके हैं आमिर-किरण

बता दें कि आमिर ने किरण से साल 2005 में शादी की थी. दोनों का एक बेटा है जिसका नाम आजाद राव खान है. आमिर की दूसरी शादी भी टूट चुकी है. दोनों ने इस साल एक संयुक्त बयान जारी कर अपने तलाक का ऐलान किया था और बेटे की परवरिश एक साथ करने का निर्णय लिया था.

Back to top button