विशेष

मोदीजी आप इजराइल में भी बहुत लोकप्रिय हैं, आप मेरी पार्टी में शामिल हो जाइए – इजरायल के PM

ऐसा क्या हुआ कि इजरायल के प्रधानमंत्री नफताली बेनेट अपनी पार्टी में शामिल होने की बात कह दी, जानिये

भारत और इजरायल के प्रधानमंत्री के बीच ग्लासगो में द्विपक्षीय वार्ता। इजरायल के प्रधानमंत्री नफताली बैनेट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि आप इजराइल में भी बहुत लोकप्रिय हैं। मोदी की तारीफ करते हुए बेनेट ने कहा – `इजराइल और भारत के बीच रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने के लिए प्रधानमंत्री जी आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

मैं यह जानता हूं कि यहूदियों के प्रति आप हृदय में प्रेम है। आपने भारत और इजराइल की संस्कृति और सभ्यता को जोड़ने पर बल दिया है। इसे मेरे साथ-साथ सभी इजराइली भी दिल से महसूस करते हैं।’

Naftali Bennet and modi

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री Narendra Modi जलवायु परिवर्तन संबंधी विषयों पर चर्चा के लिए आयोजित कार्यक्रम COP26 में हिस्सा लेने ग्लासगो गए हैं। इस समय ग्लास्गो में विश्व के कई प्रसिद्ध नेता अपना डेरा जमाए हुए हैं।

ग्लासगो में चल रहे COP26 सम्मेलन से इतर भारत और इजराइल ने द्विपक्षीय वार्ता की। इस वार्ता में भारत के तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजरायली समकक्ष नफताली बेनेट ने भाग लिया। इस द्विपक्षीय वार्ता में तकनीक, कृषि, जलवायु परिवर्तन समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

इस चर्चा के दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी की लोकप्रियता का तारीफ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी आप इजराइल में भी बहुत लोकप्रिय हैं। नफताली बेनेट ने मजाकिया अंदाज में कहा – मोदी जी आप मेरी पार्टी में शामिल हो जाइए। इस पर पीएम मोदी ने जोर का ठहाका लगाया।

इस द्विपक्षीय वार्ता के बाद इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय के ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया गया। ट्वीट किए गए पोस्ट में लिखा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, भारत और इजरायल के ऐतिहासिक रिश्तों में मजबूती लाने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।


दोनों देशों के बीच हुए द्विपक्षीय वार्ता के संदर्भ में भारतीय प्रधानमंत्री कार्यालय से भी दो तस्वीरें ट्वीट की गई। ट्विटर पर लिखे पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष नफताली बेनेट के बीच हुई बैठक को काफी सफल बताया गया। ट्वीट में दोनों देशों ने अपने नागरिकों के हित में आगे भी मदद जारी रखने पर बल दिया।


इजरायली मीडिया की माने तो अगले साल जून में भारत आ सकते हैं इजरायल के प्रधानमंत्री नफताली बेनेट। यहां यह बताना जरूरी है कि 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजराइल की यात्रा पर जब गए थे तब उस वक्त वहां के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू थे। प्रधानमंत्री के उस दौरे के बाद भारत और इजरायल के बीच रणनीतिक साझेदारी में आदान-प्रदान आपसी सहयोग बढ़ा और दोनों देश की रिश्ते भी काफी मजबूत हुए।

Back to top button