बॉलीवुड

शाहरुख खान ने जिन फिल्मों में काम करने से मना किया वहीं फिल्में बनी सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर

शाहरुख खान ने अपने लम्बे करियर में कई एक से बढ़कर एक फिल्में दी है. आज न सिर्फ देश में बल्कि दुनिया भर में उनकी दीवानगी देखने को मिलती है. अपने करियर में इतनी सारी फिल्में देने के बाद भी वह कई सुपरहिट फिल्मों का हिस्सा नहीं बन पाए. शाहरुख ने कई सारी फिल्मों को अपने करियर में रिजेक्ट कर दिया था. वो फिल्में बॉलीवुड के दूसरे बड़े स्टार्स ने कीं और वो फिल्में सुपरहिट भी रहीं.

कहो ना प्यार है (2000)

Kaho Na Pyaar Hai

राकेश रोशन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में रोहित की भूमिका के लिए शाहरुख खान पहली पसंद थे जो नायक थे. लेकिन बाद में, जब शाहरुख ने इस भूमिका को निभाने से अस्वीकार कर दिया, तो राकेश ने मुख्य भूमिका के लिए अपने बेटे ऋतिक रोशन को लॉन्च करने का फैसला किया. बाद में इस फिल्म ने किया आज तक लोगों को याद है.

लगान (2001)

lagaan

लगान फिल्म को शुरू में आमिर खान को ही ऑफर किया गया था लेकिन उन्होंने इसे करने से मना कर दिया था. बाद में यह फिल्म शाहरुख को सौंपी गई, शाहरुख खान को शक था कि यह फिल्म सफल नहीं हो पाएगी. इसलिए उन्होंने भी इसे करने से मना कर दिया. आशुतोष गोवारिकर ने फिर किसी तरह आमिर को मना लिया और लगान ऑस्कर में नामांकित होने वाली पहली फिल्म बन गई.

जोधा अकबर (2008)

Jodha Akbar

स्वदेश की विफलता के बाद भी, आशुतोष गोवारिकर चाहते थे कि शाहरुख जोधा अकबर में अकबर की भूमिका निभाएं. लेकिन शाहरुख ने इस भूमिका से इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि वह शूटिंग लोकेशन के साथ सहज नहीं थे और अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते थे. जोधा अकबर एक सफल और समीक्षकों द्वारा अत्यधिक प्रशंसित फिल्म थी.

मुन्नाभाई एमबीबीएस (2003)

munna bhai mbbs

राजकुमार हिरानी और विधु विनोद चोपड़ा ने पहले मुन्नाभाई एमबीबीएस का रोल शाहरुख को ऑफर किया था. वहीं जहीर की भूमिका के लिए संजय दत्त को चुना गया था. बाद में शाहरुख वाला रोल संजय दत्त ने किया और संजय दत्त वाला रोल जिमी शेरगिल को मिला.

रंग दे बसंती (2006)

Rang De Basanti

एक बार फिर आमिर खान को वो रोल मिला जो शाहरुख़ का हो सकता था. यह राकेश ओमप्रकाश मेहरा के क्लासिक्स फिल्म्स में से एक थी. आमिर ने इस फिल्म में वो कर दिखाया जो इतिहास बन गया. आज तक इस फिल्म को याद किया जाता है.

स्लमडॉग मिलीनियर (2008)

Slumdog Millionaire

इस फिल्म में शाहरुख खान ने अनिल कपूर की भूमिका को अस्वीकार कर दिया और बाद में इसे ठुकराने का पछतावा किया. स्लमडॉग को उसकी स्टोरी , साउंडट्रैक और निर्देशन के लिए व्यापक रूप से प्रशंसित और सराहा गया था. यह फिल्म भी ऑस्कर अवार्ड में गई थी.

रोबोट (2010)

robot

दुनिया भर में लगभग 375 करोड़ की कमाई करने वाली इस फिल्म के लिए, तमिल निर्देशक शंकर ने इस भूमिका के लिए SRK को चुना, लेकिन बाद में तमिल सुपरस्टार रजनीकांत ने इसे किया

एक था टाइगर (2012)

ek tha tiger

डेट इश्यू के कारण, शाहरुख खान इस सुपर-स्पाई फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाए. लेकिन उन्हें अपने इस फैसले पर पछतावा हु होगा. क्योंकि एक था टाइगर 100 करोड़ से अधिक की कमाई करने वाली बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी.

Back to top button