विशेष

इंडियन आर्मी की इस ट्रेनिग के बारे में जानकर हो जायेंगे दंग, करेंगे सैनिकों के जज्बे को सलाम…

इंडियन आर्मी के जज्बे की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। सीमा पर तैनात वो जवान अपनी जान पर खेलकर देश की रक्षा करते हैं। उन्ही की वजह से सभी देशवासी चैन की नींद लेते हैं। भारत पर ना केवल पाकिस्तान बल्कि चीन की भी बुरी नजर है। ऐसे में सैनिकों की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ जाती है। उन्हें दोगुने खतरे का सामना करना पड़ता है। indian army training.

स्कूलों की तरह सेना में भी होता है खेल का आयोजन:

ऐसे में अगर वो ढीले रहेंगे तो देश की रक्षा करने में असफल हो जायेंगे। खेल हमारे शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाता है। इसलिए भारतीय सेना में खेल को अहम स्थान दिया गया है। वहां हर तरह के खेलों का आयोजन किया जाता है। जैसे स्कूल स्तर पर तरह-तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है, ठीक वैसे ही सेना में भी तरह-तरह की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है।

सेना में भर्ती होने के लिए गुजरना पड़ता है कड़ी शारीरिक परीक्षा से:

इन प्रतियोगिताओं में सैनिक भाग लेते हैं। जो जीतता है उसे सम्मानित किया जाता है। आज देश का हर युवा देश की रक्षा का सपना अपने मन में पाले हुए है। कुछ सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो कुछ अन्य काम करके देश की सेवा करते हैं। जो युवा सेना में जाने का सपना देखते हैं, उन्हें कड़ी मेहनत से होकर गुजरना होता है। सेना में भर्ती के समय कड़ी शारीरिक परीक्षा ली जाती है।

इस रेस में भाग लेना नहीं है हर किसी के बस की बात:

आज हम आपको सेना में होने वाले एक ऐसे ट्रेनिंग का वीडियो दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखने के बाद आपको यकीन हो जायेगा कि सेना के जवान कितनी मेहनत करते हैं। उन्हें कड़ी मुश्किलों से होकर गुजरना पड़ता है। दरअसल यह ट्रेनिंग कुछ और नहीं बल्कि एक दौड़ है। लेकिन यह कोई आम दौड़ नहीं बल्कि हर्डल रेस है। इसमें भाग लेना हर किसी के बस की बात नहीं होती है।

इस खेल में वही जीतता है जो ले सकता है पल भर में निर्णय:

इस रेस के दौरान राह में कई मुसीबतों से होकर गुजरना होता है। वीडियो में आप साफ तौर पर देख सकते हैं कि यह दौड़ टीम बनाकर आयोजित की गयी है। एक टीम के कुछ सदस्य हैं ठीक दूसरी टीम में भी वैसे ही सदस्य हैं। इसमें एक ही व्यक्ति नहीं बल्कि सभी लोग थोड़ी-थोड़ी दूरी तय कर रहे हैं। बीच में उन्हें कड़ी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है। इस दौरान उसी की जीत होती है, जो एक पल में ही निर्णय लेने में माहिर होता है।

वीडियो देखें- 

Back to top button